10 Best Housewife Business Ideas from Home in Hindi 2020 | गृहिणियों के लिए बिज़नेस तरीके

10 Best Housewife Business Ideas from Home in Hindi 2020 | गृहिणियों के लिए बिज़नेस तरीके

Best Housewife Business Ideas from Home in Hindi

आपने ऐसा तो सुना होगा कि पैसा कुछ नहीं होता, पर ऐसा भी सुना होगा की पैसा ही सब कुछ होता है।  जोकि बिलकुल सही तथ्य है।  हम पैसों की एहमियत को तभी समझ सकते हैं जब हम किसी बड़े सेहर में रह रहे हों। बड़े शहर में हर चीज़ खरीद कर ही लेनी पड़ती है।  यही कारण है की अधिकतर महिलायें अपने पति को या फिर अपनी फॅमिली को फाइनेंसियल सहायता के लिए कुछ home based small  business  करने में रूचि रखती हैं।

हमने अक्सर देखा है कि, ऐसे कई काम हैं जो गृहिणी अपने घर पर बैठकर अच्छे से कर सकती हैं। इससे उनके परिवार की आर्थिक सहायता मिलती है।  ये business  बहुत बड़े तो नहीं होते पर इन छोटे business  से इतना कमा लेती हैं की उन महिलाओं और उनके परिवार की आर्थिक थोड़ी सुधर जाती है।  इन small business  का ये फायदा है कि, आपको बहुत ज्यादा समय नहीं देना पड़ता और बहुत ज्यादा मेहनत की भी जरुरत नहीं होती है।

Housewife Business Ideas from Home को करने के लिए कई चीज़ें निर्भर करती हैं।  जैसे अगर कोई महिला किसी बड़े शहर में रहती हैं तो उनके लिए business  ideas  अलग होंगे और अगर किसी छोटे कस्वे या हावों में रहती होती तो उनके लिए अलग होगा।

अगर आप घर बैठे कोई छोटा बिज़नेस करना चाहती हैं, और आप एक अच्छा Housewife Business Ideas from Home in Hindi धुंध रही हैं तो हम आपके साथ 10 Best Housewife Business Ideas के बारे में बताएँगे जिनको करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

(1) Beauty Parlor Business Idea for Housewife

Beauty Parlor Business Idea

अन्य सभी बिज़नेस में Beauty  Parlor का Business idea housewife के लिए सबसे अच्छा बिज़नेस है।  और अक्सर देखने को मिलता है की अधिकतर महिलाएं ही इस व्यसाये को करती हैं। आजकल अधिकतर अपनी ब्यूटी की और ध्यान देते हैं चाहे वो बाल हों या फिर फेस हो।  इसके लिए वो अपने नज़दीकी ब्यूटी पारलर मैं जाते हैं। अतः इस बिज़नेस को करने से काफी फायदा हो सकता है।  आपको इस चीज़ का अगर थोड़ा बहुत ज्ञान भी होगा तो आप इस बिज़नेस को कर सकते हैं।

(2) Content Writing Housewife Business Ideas

Content Writing Housewife Business Ideas

अगर कोई housewife लिखने में रूचि रखते हैं, तो इस रूचि को आप अपने home based business भी बना सकते हैं।  आजकल वेबसाइट और ब्लॉग की बढ़ती मान के करना कंटेंट की जरुरत भी पड़ती है। इन ब्लोग्स को articles  की जरुरत पड़ती है।  और अगर आप अच्छा लिखते हैं तो आपको बहुत अच्छा काम करने को मिलेगा। सबसे अच्छी बात तो ये है कि पहले आर्टिकल्स सिर्फ English  में ही लिखे जाते थे पर आजकल आप Hindi में भी लिख सकते हैं।  अतः कंटेंट राइटिंग housewife के लिए एक अच्छा विकल्प है।

(3) Coaching Classes Business Ideas

Coaching Classes Business Ideas

कोचिंग क्लासेज का विकल्प भी Housewife के लिए business का भी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होना जरुरी होता है, चाहे वो math, physics, English, chemistry या फिर कोई और सब्जेक्ट हो। इस Home  based business  के लिए आपके पास 1 कमरा और कुछ सामग्री की जरुरत होती है जैसे blackboard, chair और चाक आदि की जरुरत पड़ती है।

(4) Music Teacher Business Ideas

Music Classes Business Idea

अगर किसी housewife को म्यूजिक का या फिर किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का गया है तो वह म्यूजिक क्लासेज की ट्रेनिंग देकर भी घर बैठे एक अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं। आजकल हर माता पिता पढाई के साथ साथ अपने बच्चों को म्यूजिक, डांस आदि में भी आगे लाना चाहते हैं।  अतः आप म्यूजिक टीचर बनकर घर बैठर अच्छा पैसा कमा सकते है।

(5) Dance Teacher Housewife Business Idea

Dance Class Business Idea Housewife

म्यूजिक के साथ साथ डांस टीचर भी Housewife के लिए एक अच्छा business विकल्प है।  अगर किसी Housewife को डांस आता है तो अपने आसपास डांस क्लास शुरू करने अपने अतिरिक्त समय में ये बिज़नेस कर सकते हैं।

Part Time Business Ideas in Hindi

(6) Cooking Classes Business Idea

Cooking Classes Coaching Business Idea

क्या आप अच्छा खाना बनती हैं ? क्या आपको खाना बनाने में रूचि है ? तो आप इसको अपना home based  business  भी बना सकते हो।  अगर आपके एरिया में लोग खाना बनाने की अच्छी अच्छी रेसिपी बनाने सीखते हैं तो आप उनको ये cooking classes  देकर पैसा भी कमा सकते है।  इसके लिए बहुत अनुभव की जरुरत नहीं होती।  इसको आप youtube के माध्यम से भी सिख सकते हैं।

(7) Account Keeping Business Idea

Account Keeping Business Idea

अगर आपने कॉमर्स में ग्रेजुएशन की है तो आप अकाउंट कीपिंग का बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। आजकल अकसर कम्पनी को ऐसे एक्सपर्ट की जरुरत रहती है जो उनका एकाउंट्स से संबधिंत कामों को देख सके।  अतः अगर आपके आसपास छोटी-2 कंपनी हैं तो आप इसके लिए उनके साथ कांटेक्ट करके अपनी इस सर्विस से बारे मैं बता कर उनसे ऑफर ले सकते हैं।

(8) Event Management Business Idea for Housewife

Event Management Business Idea in Hindi

इवेंट मैनेजमेंट के बिज़नेस की और अक्सर देखने को मिलता है कि महिलाओं की रूचि पुरुषों से अधिक होती है। और यही रूचि उनका एक अच्छा खासा बिज़नेस भी बन सकती है।  लोगों की कमाई बढ़ने के साथ साथ, शादी, पार्टी, या फिर किसी भी इवेंट पर खर्चा करना भी बढ़ गया है।  और इन इवेंट को मैनेज करना के लिए इवेंट मैनेजर की जरुरत पड़ती है।  अतः इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस housewife के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

(9) Fashion Designer Business Ides for Housewife

Fashion Designer Business Ides

क्या आपको फैशन डिजाइनिंग में रूचि है ? तो आप इस बिज़नेस को अपना बिज़नेस बना सकते हैं।  ये एक ऐसा बिज़नेस है जो इंटरेस्ट और क्रिएटिविटी डेवेलोप करता है।

(10) Boutique Business Idea for Housewife

Boutique Business Idea for Housewife

आजकल लोगों के बढ़ते स्टाइल और फैशन के कारण Boutique की मांग भी बढ़ती जा रही है।  अगर कोई housewife इस बिज़नेस को करती हैं तो business  स्टैंड कर सकती है। इसके लिए बड़ी निवेश की भी जरुरत नहीं पड़ती।

हमने कुछ Housewife Business Ideas साँझा किये हैं। अगर आप इन बिज़नेस को प्रॉपर प्लानिंग और स्ट्रेटेजीज के साथ करते हैं तो आप खुद का अच्छा बिज़नेस स्थापित कर सकते हैं। इन बिज़नेस को करने का सब बड़ा फायदा ये है कि आप छोटी इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुरू कर सकते हैं और किसी ख़ास अभुभाव की भी जरुरत नहीं पड़ती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!