कृषि व्यवसाय के कुछ बेहतरीन आईडिया | Best Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

क्या आप business minded हो? क्या आपने कभी सोचा है की आपके गावों में सबसे अच्छा Money Making agriculture business idea क्या हो सकता है ? कौन सा बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपके दिमाग में ये सब सवाल हैं, तो आपको इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में देंगे।

आजकल Agriculture Business की और नयी पीढ़ी का रुझान अधिक देखने को मिल रहा है। कृषि के जरिये अधिकतर युवा अपना भविष्य बनाने को खोज में हैं क्यूंकि अधिकतर युवा जानते हैं की कृषि संभंधित व्यवसाय काम विवेश करके अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।  इसमें जायदा मेहनत की जरूरत होती है।  कृषि संबंधित Business से 90% मुनाफा कमाया जा सकता है।

कुछ साल पहले अधिकतर लोगों का सोचना था कि गावों में किसी Business  को अचे ढंग से नहीं किया जा सकता है। इसका कारण था उचित संसाधनों और सुविधा का ना होना।  इस कारण से अधिकतर लोग अपना रोज़गार ढूंढने के लिए शहरों की तरफ रुख कर लेते थे। ताकि वह अपना और अपने परिवार का सही से निर्वाह कर सके। आजकल के बदलते तकनिकी ज़माने में Agriculture Business करना आसान हो गया है, और मुनाफा कामना काफी आसान है इसका मतलब ये है कि आजकल के ज़माने में Agriculture  Business से गावों में भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आप लोग किसी कंपनी में नौकरी के लिए जाते हैं तो अक्सर वंहा पर Experience  और Degree की जरूरत होती है, परन्तु अगर आपका अपना कोई व्यवसाय होगा तो आपको इन चीज़ों की जरुरत नहीं होगी।  अपने Agriculture Business में आप बिना degree और बिना किसी experience के शुरू कर सकते हैं। बस business strategy समझने के लिए अपने कुछ समय देना पड़ता है।

हमने इस article में Agriculture Business के कुछ आकर्षक प्रकारों के बारे में लिखा है। इन Business idea के माध्यम से आप छोटे गावों में भी अपना अच्छा खासा Business  कर सकते हैं।

Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

(1)  Poultry Farm Business Idea in Hindi

आजकल गावों हो या शहर अंडे और मुर्गे की मांग बढ़ती जा रही है। इस बढ़ती मांग  के साथ हमें इस काम को करने का मौका मिलता है। इस बिज़नेस को छोटे से लेकर बड़े पैमाने तक कर सकते हैं। यंहा तक की अगर किसी के पास पैसों की कमी होती है तो आजकल बैंक इसके लिए लोन देने के लिए भी तैयार रहता है।      अघिकतर लोग यही सोचते  हैं कि poultry farm के व्यसाय को करने के लिए अधिक मेहनत की जरुरत नहीं होती है। परन्तु ये कुछ हद तह सही नहीं है, इस कारोबार को सुरु करने के लिए हालाँकि निवेश काम करना पड़ता है, लेकिन मेहनत की जरुरत होती है। Poultry farm के लिए योजना  तैयार करना, बैंक लोन, जमीन का चुनाव, मुर्गियों का चयन, मुर्गियों के लिए shed  इत्यादि जरुरी हैं।

(2)  Dairy Farm Business Idea in Hindi

दूध और इससे बने प्रोडक्ट्स के उत्पादन को Dairy farming कहते हैं।

डेयरी फार्म का मतलब है दूध, दही, लस्सी, मक्खन इत्यादि।  बढ़ती जनसंख्या के साथ, दूध जैसी चीज़ें जो रोज़ इस्तेमाल होती है की मांग बढ़ती जा रही है।अन्य सभी बुसिनेसस्वीक्लपों में dairy farm का भी अच्छा विकल्प है। इस बिज़नेस से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। भले ही इस बिज़नेस में अधिक मेहनत की जरुरत होती है परन्तु अच्छा मुनाफा भी होता है।

(3)  मशरूम की खेती का बिज़नेस Idea in Hindi (Mushroom Farming)

क्या आप किसान हैं? क्या आप अतिरिक्त धन कामना चाहते हैं? ये एक ऐसा बिज़नेस है जो आपको अधिक पैसा कामने का मौका दे सकता है।  जिस बिज़नेस का नाम है Mushroom cultivation . मशरूम एक ऐसी सब्जी है जो 2  महीने में तैयार हो जाती है। यानी हम इसको जल्दी ही मार्किट में उतार सकते हैं। इस बिज़नेस का यही advantage है, जिसके कारण लोग इस बिज़नेस में रूचि दिखा रहे हैं। मशरूम की पैदावार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उतर प्रदेश जैसे राज्यों में भी शुरू कर दी गयी है। मशरूम की मांग एशिया में काफी जयादा है। इसकी अधिक मांग को हम अपना बिज़नेस का जरिया बना सकते हैं। मशरूम की पूरी दुनिया में 10000 किस्में मौजूद हैं, लेकिन मशरूम बिज़नेस के लिए केवल 5 ही किस्मे मुजूद हैं। अगर आप मशरूम की अछि पैदावार करते हैं तो इसको बेचने के लिए आप होटलों में, सब्जी की दूकान और दवाई की कंपनी में सम्पर्क कर सकते हैं।

(4) अचार का Business idea in Hindi

अचार एक ऐसा प्रोडक्ट है जो लगभग सभी किचन में पाया जाता है।  और अचार को सवाद बढ़ने की लिया खाया जाता है, चाहे ब्रेकफास्ट, लंच, या फिर डिनर हो। इसकी अधिक मांग होना के कारण हम इसको अपना बिज़नेस बना सकते हैं।  अचार का धंधा करने के लिए बहुत जयादा पैसा इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं होती।  हम इसको कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करके बड़े level तक ले जा सकते हैं।

(5) Fruits and Vegetables business idea in Hindi

अगर आप कृषि करते हैं और आपके पास अच्छी जमीन है तो fruit  और vegetables का बिज़नेस आपके लिए अच्छा कारोवार बन सकता है। इस व्यवसाय में मैहनत और धीरज रखने की जरुरत होती है। क्यूंकि fruits और वेजिटेबल को तैयार होने में लगभल 5  से 6 महीने का समय लगता है।

Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

(6) Dried Flowers business Idea in Hindi

आजकल सूखे फूलों की मांग काफी जायदा है और व्यापार में भी काफी फायदा है। जिसके कारण लोगों ने  इसको अपना बिज़नेस ही बना लिया है।  भारत सूखे फूलों का व्यापार 100 करोड़ तक करता है।  आप ये सोचते होंगे कि सूखे फूल किस काम के होते हैं। सूखे फूलों से greeting cards, गुलदस्ते, फोटो फ्रेम, मोमबत्ती स्टैंड इत्यादि बांये जाते हैं।

(7) एलो वेरा  business idea in Hindi

दिन प्रतिदिन एलो वेरा की बढ़ती मांग, इसके बिज़नेस की सम्भवनाओ को बढाती है।  अर्थात एलो वेरा का बिज़नेस करना अच्छा साबित हो सकता है। एलो वेरा को हम जूस या एलो वेरा पाउडर बना कर बेच सकते हैं। अगर आप अच्छी पैदावार करते हैं तो एलो वेरा को दवाई कंपनी में भी बेच सकते हैं।

(8) मछली पालन business idea in Hindi

:- आजकल अन्य बिज़नेस के साथ साथ मछली पालन भी एक अच्छा बिज़नेस बन चूका है।  भारत में 60% से अधिक लोग मछली खाना पसंद करते हैं। मछली पालन के लिए जमीन का होना आवश्यक होता है। जिसमें आप टैंक या तालाब बनकर फिश फार्मिंग कर सकते हैं।

(9) मधुमखी पालन business idea in Hindi

शहद के अच्छे गुणों के कारण, लोग शहद अकसर अपने घरों मैं रखते ही हैं।  आजकल शुद्ध और अच्छा शहद मिलना काफी मुश्किल हो चूका है।  अगर शहद का बिज़नेस किया जाए तो अच्छा लाभ हो सकता है। शहद को दवाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मधुमखी पालन करने के लिए हमें खुली जगह चाहिए।  जंहा पर मधुमखी पालन बॉक्स रख सकें।  मधुमखी पालन के लिए सरकार भी आपकी मदद करने की लिए तैयार रही है।

(10) फलों के जूस का बिज़नेस idea in Hindi

अन्य बुसिनेस्सेस के साथ जुइस का बिज़नेस भी एक मशहूर बिज़नेस बन चूका है।  जूस अक्सर स्वास्थ्य को सही रखने के लिए पिया जाता है।  जूस का बिज़नेस शुरू करने के लिए अच्छी जगह पर दूकान, फ्रेश फ्रूट्स फ्रूट्स मिलना आवश्यक होता है। फ्रूट जूस का बिज़नेस 40000 से 50000 के निवेश से शुरू किया जा सकता है।

(11) अलग अलग सब्जी की खेती

क्या आप जानते हैं कि सब्जी के कजेटी भी आपका एक अच्छा agriculture business बन सकता है।  अगर आपके पास उपजाऊ जमीन पड़ी है तो आप उस जमीन पर अलग अलग सब्जी लगाकर अपने एक अच्छा बिज़नेस कर सकता है।  इस बिज़नेस को low investment के साथ शुरू किया जा सकता है।  और रही कमाई की बात, कमाई काफी अच्छी है।

 

4 thoughts on “कृषि व्यवसाय के कुछ बेहतरीन आईडिया | Best Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

  1. Thanks for sharing agriculture business ideas. I also want to start business agriculture business with low investment and all you mention great ideas. Post is really informative.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!