Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi

Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi

क्या आप अपना कोई Profitable Manufacturing Business Idea in Hindi ढूंढ रहे हैं ? तो आप बिलकुल सही जगह पहुँच गए हैं। हम इस आर्टिकल में आपके समक्ष ऐसे profitable manufacturing ideas रख रहे हैं, जोकि बेहद काम पैसों के साथ शुरू किये जा सकते हैं। और काफी किफायती हो।

अगर आप कोई बड़ा बिज़नेस शुरू करते हैं तो उसके लिए निवेश भी अधिक करने पड़ता है।  ऊपर से उस बिज़नेस को करने के लिए एरिया पापुलेशन भी डिपेंड करता है।  परन्तु manufacturing बिज़नेस में ऐसा कुछ भी नहीं है।  इन बिज़नेस को गावों और छोटे शहरों में भी किया जा सकता है।

निचे लिखे कुछ manufacturing business ideas साँझा कर रहे हैं जिन्हे किसी भी पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।  चाहे वो शुक्ष्म हो या फिर मध्यम पैमाने पर।

Manufacturing Business Ideas in Hindi

Table of Contents

1. बेहतरीन नए मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया (New Business Ideas in Hindi)

(i) बायोडीजल तेल का बिज़नेस

बायोडीजल तेल बनाने का बिज़नेस एकदम New manufacturing business idea है। यह बिज़नेस आजकल बहुत तेजी के साथ बढ़ रहा है।  इस तेल को वनस्पति के तेल और जो खाना बनाने वाले तेल से निकला व्यर्थ तेल होता है उससे बनाया जाता है। इस तेल के उपयोग से शहर के बढ़ते प्रदूषण को काम किया जा सकता है। अतः आने वाले समय में ये बिज़नेस एक अच्छा मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस विकल्प बन सकता है।

(ii) घरेलु चीजें और गिफ्ट का बिज़नेस

दूसरा नया मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया है; घरेलु चीजों और गिफ्ट का बिज़नेस।  इन चीजों की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. अक्सर आपके देखा होगा कि लोग यूनिक और अच्छी चीज खरीदना पसंद करते हैं। जैसे चाबी के छल्ले, रिमोट स्टैंड, किचन accessories होल्डर इत्यादि। इन चीजों को लोग उपहार के रूप में भी एक दूसरे को देना पसंद करते हैं। अर्थात अगर ये बिज़नेस किया जाये तो अच्छा बिज़नेस स्टैंड मिल सकता है।  रही बेचने की बात इसको आप अपनी दूकान रखकर और ऑनलाइन प्रमोशन के जरिये भी  बेच सकते हैं।

(iii) सजावट की मोमबत्ती का बिज़नेस

सजावट की मोमबत्ती का बिज़नेस एक दम नया और बेहतरीन बिसनेस आईडिया है।  ये मोमबत्ती साधारण मोमबत्ती से अलग होती हैं अर्थात इन मोमबत्ती का डिज़ाइन और इनकी बढ़िया खुशबू के कारण सजावट की मोमबत्ती की मांग मार्किट में बहुत ज्यादा है।  ये मोमबत्ती किसी भी इवेंट में प्रयोग की जाती हैं।  तो अगर डिज़ाइनर मोमबत्ती का बिज़नेस अगर किया जाए तो काफी अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

(iv) 3डी प्रिंटर बनाने का बिज़नेस 

टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ साथ, आने वाले समय में 3डी प्रिंटर की मांग बढ़ती जा रही है। अतः इस बढ़ती मांग को देखते हुए 3 डी प्रिंटर को बनाकर, बेचने के बिज़नेस को किया जा सकता है।  इन प्रिंटर की मांग हर ऑफिस में, वो सरकारी हो या फिर निजी हो जरुरत रहती ही है। अतः इस बिज़नेस को एक कामयाब बिज़नेस बनाया जा सकता है।

(v) जैव प्लास्टिक की वस्तुएं (Bio plastic Packaging items)

प्लास्टिक के कारण बढ़ने वाले प्रदुषण के कारण भारत में प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर दिया गया है। प्लास्टिक का प्रयोग भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बंद कर दिया गया है।  अधिकतर प्लास्टिक की चीजें बंद होने के कगार पर हैं। प्लास्टिक को बंद करके अब bio plastic का इस्तेमाल किया जाने लगा है। bio plastic का सबसे बड़ा फायदा यह है कि bio plastic को recycle करके दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है।  अतः अगर bio plastic का प्रयोग बिज़नेस किया जाए तो बहुत फायदा किया जा सकता है।

(vi) गद्दे और तकिये बनाने का बिज़नेस

 गद्दे और तकिये बनाने का Manufacturing Business idea एकदम नया और बेहतर बिज़नेस आईडिया है।  इस बिज़नेस को करने के लिए आपको अलग अलग design के गद्दे और तकिये बनाने का ज्ञान होना चाहिए। इस व्यापार में काम निवेश और मुनाफा काफी ज्यादा होता है। इसके लिए आपके पास उचित जगह और खुली जगह होना अनिवार्य होता है।  यह बिज़नेस गावों में भी अच्छी कमाई कर सकता है।

(vii) डिज़ाइनर कपडे बनाने का व्यापार

आजकल हर कोई डिज़ाइनर कपडे पहनना पसंद करता है। अतः डिज़ाइनर कपड़ों की मांग छोटी और बड़ी मार्केट में बढ़ती जा रही है। कहने का तात्पर्य यह है कि manufacturing business idea में डिज़ाइनर कपडे बनाने का भी एक अच्छा विकल्प है।

(viii) मिनरल वाटर प्लांट

यह बिज़नेस लम्बे समय तक चलने वाला मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस है। आजकल अधिकतर लोग अपने स्वास्थ्य को देखते हुए साधारण पानी की वजाये मिनरल वाटर पीना पसंद करते हैं। यही कारण है की मिनरल वाटर की मांग बहुत बढ़ चुकी है। अतः मिनरल वाटर का बिज़नेस काफी मुनाफे वाला बिज़नेस बन सकता है।

2. गावों के लिए छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया (Business Ideas in Village)

(i) मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस

मोमबत्ती का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जिको काम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और बड़े पैने की और लिया जा सकता है।  मोमबत्ती की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।  इसका कारण यह है कि इसको धार्मिक या फिर रौशनी के लिए प्रयोग किया जाता है।  मोमबत्ती सजावट के काम भी आती है।  अगर आपको मोमबत्ती बनाना नहीं आता है तो आप यूट्यूब से भी सीख सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे कि पैराफिन वैक्स, मोमबत्ती सुगंध, धागा और मशीन आदि।  मोमबत्ती बनाने के लिए आपको 50 हज़ार तक निवेश करना पद सकता है।

(ii) अगरवत्ती बनाने का बिज़नेस

अगरवत्ती बनने का बिज़नेस भी अन्य छोटे बिज़नेस की तरह काम लागत में शुरू होने वाला बिज़नेस है।  इसे शुरू करके काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।  अगरवत्ती न केवल भारत में use की जाती है बल्कि पूरी दुनिया में इसका प्रयोग किया जाता है।  भारत अगरवत्ती का करोड़ों का निर्यात करता है यही कारण है कि हम इस profitable manufacturing business को अपना फुल टाइम बिज़नेस भी बना सकते है।

(iii) पेपर प्लेट तथा गिलास बनाते का बिज़नेस

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे भारत देश में प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। इसी कारण से पेपर प्लेट और गिलास की  मांग काफी जायदा बढ़ गयी है।  इसकी बढ़ती मांग हमने इसका बिज़नेस करने का मौका देती है। पेपर प्लेट और गिलास की मांग के बढ़ने का कारण यह है कि इसका प्रयोग अधिकतर शादियों, पार्टियों और होटलों मैं किया जाता है।  पेपर प्लेट और कप का काम शुरू करने के लिए आपको कुछ चीज़ों की जरुरत पड़ेगी।  जैसी कि प्रिंटिंग पेपर, बॉटम रील,  पेपर प्लेट मेकिंग मशीन इत्यादि।

(iv) साबुन बनाने का बिज़नेस

साबुन बनाने का बिज़नेस भी काम निवेश से शुरू होने वाला बिज़नेस है।  चाहे वो कपडे धोने की साबुन हो नहाने की या फिर बर्तन साफ़ करने की हो।  ये सभी प्रकार की साबुन लगभग हर घर में प्रयोग की जाती हैं। साबुन का profitable manufacturing business करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, साबुन बनाने वाला कच्चा माल भारत में आसानी से मिल जाता है।  अतः इस व्यापार को शुरू करके अच्छा फायदा कमाया जा सकता है।

(v) फैब्रिक मटेरियल मैन्युफैक्चरिंग

आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि आजकल काफी सारी चीज़ें होती हैं जो कि फैब्रिक से बनती हैं जैसे कि कुर्सी, टेबल, सोफा इत्यादि।  इस बिज़नेस को आप भी काम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

(vi) ईटें बनाने का काम 

आजकल सभी लोग पक्के मकानों में रहना पसंद करते हैं. पक्के माकन को बनाने के लिए ईंटों की जरुरत पड़ती है। पक्के मकान के साथ ईटों की मांग बढ़ती जा रही है।  इसकी बढ़ती मांग के साथ ही हमें ईटों का बिज़नेस शुरू करना चाहिए।  ईटों का काम करने के लिए आपको खली जमीन, भट्ठी और काम करने वाली लेबर की जरुरत होती है।

(vii) नूडल बनाने का बिज़नेस

आजकल काफी लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते हैं। वह चाहे बचे हों, बूढ़े या फिर कोई युवा हों।  सभी फ़ास्ट फ़ूड मैं मैं नूडल्स एक ऐसा फ़ास्ट फ़ूड है जिसको अधिक पसंद किया जाता है , अन्य फ़ास्ट फूड्स की अपेक्षा।  अगर नूडल का बिज़नेस भीड़ वाले इलाके में  या फिर जंहा अधिक बचे रहते हो,  वनह किया जाये तो हम काफी बेनिफिट उटाह सकते हैं। Noodle manufacturing business भी एक काम निवेश वाला बिज़नेस है।

(viii) सरसों के तेल का व्यापार

क्या आप ऐसा बिज़नेस करजना चाहते हैं जो कि एक से डेढ़ लाख के निवेश के साथ शुरू किया जाये ? तो आप मस्टर्ड आयल के business को चुन सकते हैं। इस काम का एक फायदा ये भी है कि आपके मार्किट में competitor भी काम होंगे। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।  आजकल सरसों के तेल की मांग काफी बढ़ गयी है।  इस बिज़नेस के साथ अगर आप पुरे शहर या को कवर कर लेंगे तो महीने में काम से काम 60 -70 हज़ार तक कमा सकते हैं।

(ix) शैम्पू बनाने का बिज़नेस

जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपने बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करता है।  इसके कारण शैम्पू की मांग मार्किट में काफी ज्यादा रहती है।  इसी मांग को देखते हुए आप शैम्पू  manufacturing business कर सकते हैं।  अगर आप अच्छे किस्म का शैम्पू बनाते हैं तो, आप अपने इस काम को काफी आगे ले जा सकते हैं।

(x) खिलोने बनाने का बिज़नेस

जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चों के खिलोने की आजकल काफी मांग है।  इसी बढ़ती मांग के साथ हम बच्चों के खिलोनो का manufacturing बिज़नेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज भारत बच्चों की जनसंख्यां में सबसे ऊपर है , और लगभग सभी माता पिता अपने बच्चों को खिलोने खरीदकर देते हैं। इसका अर्थ ये है की अगर टॉयज मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस किया जाये तो अच्छा फायदा हो सकता है।

3. छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Small Manufacturing Business Ideas in Hindi)

(i) स्टेशनरी की वस्तुयें बनाने का बिज़नेस

अगर stationary की वस्तुओं को बनाने का बिज़नेस किया जाए तो, अच्छा बिज़नेस बन सकता है।  क्यूंकि स्टेशनरी की चीजों की जरुरत आजकल हर school, office  में पड़ती है। अतः जिस चीज की जरुरत जितनी ज्यादा होती है उसकी मांग भी उतनी ज्यादा होती है। इस बिज़नेस को करने के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरुरत नहीं पड़ती है। अतः यह एक small manufacturing business idea है।

(ii) फर्नीचर बनाने का बिज़नेस

आजकल फर्नीचर बनाने का बिज़नेस अच्छा खासा उभर रहा है क्यूंकि ये बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जो हर जगह पर अच्छे मुनाफे के साथ किया जा रहा है। अतः इस बिज़नेस में मुनाफे के साथ साथ निवेश भी कम है।

जैसा कि हम जानते हैं कि फर्नीचर तो हर घर में इस्तेमाल होता ही है। यही कारण है कि फर्नीचर की मांग छोटी और बड़ी मार्किट में अच्छी खासी देखने को मिलती है। अतः इस बिज़नेस को करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

(iii) खेल सम्बन्धी चीजों का बिज़नेस

छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस में एक बिज़नेस सबसे अच्छा और फायदेमंद बिज़नेस है जोकि खेल सम्बन्धी चीजों को बनाना है। और अगर आप इस बिज़नेस को करने की सोच रहे हैं तो आपका निर्णय बिल्कुल सही निर्णय है। युवाओं की खेल की बढ़ती रूचि स्पोर्ट्स प्रोडक्ट्स की मांग को भी बढाती है। यह बिज़नेस आप अपने छोटे गावों में भी किया जा सकता है।

4. कुछ बड़े मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Big Manufacturing Business Ideas in Hindi)

छोटे बिज़नेस आइडियाज के साथ हमने यंहा पर कुछ big manufacturing business ideas भी शेयर किये हैं। इन बिज़नेस में काफी अधिक पैसों और काम करने वालों की जरुरत रहती है।  इन बिज़नेस को शुरू करने से पहले proper planning, बहुत सारा पैसा, काम करने वालों को जुटाना जरुरी होता है।

निचे दिए गए कुछ big manufacturing business आइडियाज है जो आपको startup के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं।

(i) पेंट बनाने का व्यापार

पेंट बनाने का काम एक बड़े स्तर पर किये जाने वाली बिज़नेस योजना है। इस व्यापार को करने के लिए आपको बड़े स्तर पद काम करने वालों और पेंट बनाने का पूरा ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। बिज़नेस में जितनी अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है उतना ही अधिक मुनाफा भी है।

(ii) सीमेंट बनाने की फैक्ट्री

सीमेंट बनाने का काम भी बड़े स्तर के बिज़नेस श्रेणी में शामिल है। सीमेंट मांग एक बड़ा बिज़नेस करने का मौका देता है। आजकल अधिक बिल्डिंग निर्माण के कारण सीमेंट की मांग भी बढ़ती जा रही है। सीमेंट फैक्ट्री शुरू करने के लिए खुली जगह और काफी लेबर की आवश्यकता रहती है और इन्वेस्टमेंट भी काफी करनी पड़ती है।

(iii) चावल मिल

चावल मिल का manufacturing business अगला बड़े स्तर वाला बिज़नेस आईडिया है। चावल की मांग भारत के साथ दुनिया भर के सभी देशों में काफी ज्यादा है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले सरकार की अनुमति लेनी पड़ती है। एक बार जब अनुमति मिल जाती है तो आप अपनी machinery लगा सकते हैं।

(iv) चीनी की मिल लगाना

चावल मिल की तरह, चीनी मिल का मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया भी एक बड़े स्तर का बिज़नेस विल्कप है। अन्य बिज़नेस की तरह शुगर मिल के लिए भी बड़ी मशीनरी और काम करने वालों की आवश्यकता रहती है।

(v) टाइल बनाने का कारोबार

टाइल बनाने का बिज़नेस भी बड़े बिज़नेस की श्रेणी में आता है। आज पूरी दुनिया में टाइल की मांग इतनी बढ़ गयी है कि जो लोग टाइल का बिज़नेस करते हैं वह इसमें काफी ज्यादा मुनाफा कमाते हैं। अतः अगर आप big manufacturing business करना चाहते हैं तो टाइल मैन्युफैक्चरिंग का बहुत ही अच्छा विकल्प है।

(vi) इंजीनियरिंग टूल्स बनाने का कारोबार

अन्य बिज़नेस के साथ साथ भारत में आज के समय में इंजीनियरिंग टूल्स बनाने के बिज़नेस को काफी महत्व दिया जा रहा है। अतः ये भी एक अच्छा विकल्प है।

5. इंडस्ट्रियल उत्पाद बनाने के बिज़नेस आईडिया

(i) मोटर वाहन से सम्बंधित उत्पाद

मोटर वाहनों की संख्या बढ़ने के कारण आज भारत में इससे जुड़े उत्पादों की मांग भी काफी बढ़ रही है। अतः अगर आप industrial products manufacturing का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आप इस बिज़नेस को चुन सकते हैं। इसकी मांग बाजार में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। और आने वाले समय में अधिक बढ़ने का अनुमान है। इस बिज़नेस को एक कामयाब बिज़नेस की श्रेणी मे रखा जाता है।

(ii) पानी के फ़िल्टर बनाने का कारोबार

पानी के फ़िल्टर बनाने का बिज़नेस अन्य बिज़नेस की तरह आसान तो नहीं है लेकिन इस बिज़नेस के बारे में पूरी रिसर्च की जाए तो आप इसकी जानकारी लेकर इसको अपना बिज़नेस बना सकते हैं।

(iii) प्लास्टिक PVC उत्पादों का काम

प्लास्टिक pvc प्रोडक्ट्स हर जगह इस्तेमाल किये जाते हैं। हालाँकि ये industrial manufacturing बिज़नेस अन्य बिज़नेस की तरह बड़ा बिज़नेस नहीं है। अगर इस काम को छोटे स्तर से शुरू किया जाए तो, मांग के आधार पर बड़े स्तर पर किये जा सकता है।

(iv) रबड़ उत्पादों का कारोबार

रबड़ उत्पादों का प्रयोग हर जगह पर किया जाता है। कई ऐसी वस्तुयें हैं जो रबड़ से बनी होती हैं, और हम रोज़ाना उन वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं। अगर रबड़ उत्पादों को बनाने का व्यापार किया जाए तो काफी बड़ा बिज़नेस बन सकता है।

(v) स्टील पाइप और ट्यूब बनाने का कारोबार

आजकल स्टील पाइप और ट्यूब भी काफी कामों में इस्तेमाल की जाती है। इस बिज़नेस को करने के लिए प्रॉपर प्लानिंग का होना बहुत आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!