20 + गांव में करने लायक बिजनेस | Gaon Me Kya Business Kare in Hindi

20 +  गांव में करने लायक बिजनेस | Gaon Me Kya Business Kare in Hindi

गांव में करने लायक बिजनेस | Best Business in Village Area in Hindi

Table of Contents

भारत देश की अधिकतर आबादी गावों में रहती है। गावों में रोजगार की कमी होने के कारण अधिकतर युवा शहरों की तरफ रुख कर रहे हैं। जब किसी शहर में युवा जयादा होंगे तो, नौकरी की कमी पड़ जाती है। इस माइग्रेशन को Gaon Me Business Karke रोका जा सकता है। इसके लिए कम निवेश वाला और मुनाफे वाला बिज़नेस करना चाहिए। इन Gaon ke Business ko karne के लिए थोड़ी प्रमोशन और लोकल प्रमोशन की जरुरत होती है। 

ऐसा नहीं है कि, gaon me business को कामयाब नहीं किया जा सकता। ये तथ्य बिलकुल सही नहीं है, ऐसे कई बिज़नेस हैं जिनको गावों में अच्छा चलाया जा सकता है।  अर्थात गावों में खेती के माध्यम से अच्छी लमाइ की जा सकती है। हमने अक्सर देखा है कि भारत में अधिकतर पारम्परिक खेती ही करते हैं। अगर पारंपरिक खेती के अलावा आप ये सोच रहे हो कि Gaon Me Kya Business Kare, तो केले की खेती, फूलों के खेती, एलो वेरा की खेती भी ऐसे विकल्प हैं जो अच्छा मुनाफा दे सकते हैं।

जिस तरह शहरों में बिज़नेस के कई विकल्प होते हैं उसी तरह गावों में भी कई बिज़नेस हैं जिनको हम काम निवेश के साथ बड़े पैमाने तक ले जा सकते हैं।

आज हम आपसे कुछ बिज़नेस को साँझा करेंगे जिनको Gaon Me भी किया जा सकता है, और अच्छा फायदा किया जा सकता है।

20+ Best Business in Village Area in Hindi | गांव में करने लायक बिजनेस

(1)  Gaon Me kele ki Kheti ka Business Kare

गावों में पारम्परिक खेती के अलावा, हम केले की खेती भी कर सकते हैं और अच्छा फायदा कमा सकते हैं। केले की खेती अच्छा फायदा दे सकती है। केले की खेती का बिज़नेस 50 हज़ार तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। केले की खेती से महीने का काम से काम डेढ़ लाख से दो काख तक कमाया जा सकता है।

(2) फूलों की खेती का बिज़नेस (Lowers Business Idea)

अन्य बिज़नेस के तरह आजकल फूलों के बिज़नेस को भी Gaon में अच्छा बिज़नेस मन जाता है। फूलों को शादी, जन्मदिन, या फिर किसी भी पार्टी की सजावट के लिए पसंद किया जाता है। यही कारण है की फूलों के बिज़नेस को अच्छा बिज़नेस मन जाता है।  अगर आपके पास अच्छी जमीन है तो इस बिज़नेस को शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कर सकते यहीं।

(3) आटा चक्की का बिज़नेस (Gaon Me aata chakki ka business kare)

अगर आपका गावों काफी बड़ा है और आपके आसपास की आबादी बहुत है तो आप अपने गावों में आटा चक्की चक्की लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। और अगर आपके आसपास गेंहू या मक्का की पैदावार काफी जायदा होती है तो आटा चाकी का काम और भी फायदेमंद हो जायेगा।  इसके लिए आप गेंहू को खरीदकर उसको अपनी आटा चक्की पर पीस लें, और पैक करके आसपास सप्लाई कर सकते हैं।

(4) बकरी पालन (Gaon me Goat Farming ka business)

गावों में अच्छी जमीन होने के कारण बकरी पालन को गावों का अच्छा बिज़नेस विकल्प मन जाता है। बकरी पालन से ऊन और बकरी के दूध से मुनाफा कमाया जा सकता है।  अतः बकरी पालन भी गावों के बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है।

(5) एलो वेरा की खेती का बिज़नेस

केले, फूलों के साथ साथ एलो वेरा की खेती का बिज़नेस भी गावों के लिए अच्छा बिज़नेस विकल्प है।  एलो वेरा एक ख़ास किस्म का पौधा है जिसकी पत्तियों में एक ख़ास किस्म का द्रव पाया जाता है जिसके काफी फायदे होते हैं। एलो वेरा का रस त्वचा और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही कारण है की इसकी मार्किट में मांग काफी ज्यादा है।  इसकी डिमांड भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी जायदा है।

(6) गुड़ का बिज़नेस (Gaon me gud ka business)

आजकल अधिकतर लोग चीनी से ज्यादा गुड़ को पसंद करने लगे हैं। किसका कारण है गुड़ के फायदे और चीनी के नुक्सान। इसी कारण गुड़ की मांग काफी ज्यादा बढ़ गयी है।  और इसका भाव भी चीनी से आगे बढ़ गया है।  अगर आपके आसपास गन्ने की खेती  होती है तो गुड़ का बिज़नेस शुरू करके अच्छा बिज़नेस स्थापित किया जा सकता है।

(7) खजूर फार्मिंग (Gaon Me khajoor ka Business Kare)

खजूर की खेती भी गावों के बिज़नेस का एक अच्छा विक्लप है। रेगिस्तान के क्षेत्रों में आज भी खजूर की खेती करके अच्छा बिज़नेस किया जाता है।  इस बिज़नेस को करने के लिए जमीन की सही जानकारी होनी चाहिए। अगर आपके पास इसकी पूरी जानकारी है तो इसके बिज़नेस से आप लाखों कमा सकते हैं।

(8) डेयरी का बिजनेस (Gaon Me dairy ka Business Kare)

अगर आपके पास पांच से दस गाये हैं तो आप अपने गावों में  एक अच्छा डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस चला सकते हैं। और यही बिज़नेस आजकल कई गावों मैं किया जाता है।  यही नहीं अगर आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो सरकार भी आपका साथ देने के लिए तैयार रहती है।  इस बिज़नेस से आप महीने का दो से तीन लाख तक कमा सकते हैं।

(9) सेब का बिज़नेस ( Apple business in village area)

जैसा कि हम जानते हैं कि, सेब को काफी सारे लोग खाना पसंद करते हैं।  इसके कारण सब की मांग पूरी दुनिया में काफी ज्यादा है। सेब की खेती भारत के कुछ ही क्षेत्रों में ही की जाती है।  जैसे की हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर और उत्तरांचल जैसे ठन्डे इलाकों में ही तैयार होता है।  अगर आप इन राज्यों में रहते हैं और आपके पास काफी ज़मीन खाली पड़ी है तो आप अपना सेब का बिज़नेस कर सकते हैं।

(10) तेल की मिल (Gaon me oil mill ka business)

आजकल अधिकतर लोग तेल को दूकान से खरीदने की वजाये, किसी मिल से खरीदना अच्छा समझते हैं। इसको कारण यह है की वह मानते हैं की मिल से तेल शुद्ध मिलेगा। जो की बिलकुल सही है।  अतः तेल की मांग गावों में बढ़ती जा रही है।  मान लो अगर आपके आसपास सरसों के पैदा वार बहुत ज्यादा होती है तो तेल मिल और भी फायदेमंद हो सकती है।

(11) Recharge ki Dukaan (Best Business in Village Area in Hindi)

अगर आप गावों मैं रहते हैं तो रिचार्ज शॉप का बिज़नेस भी आपको अच्छा बिज़नेस करने का मौका देती है।  वैसे तो आजकल काफी लोग अपना रिचार्ज अपने मोबाइल के जरिये करते हैं। परन्तु जिन लोगों को इंटरनेट का पूरा ज्ञान नहीं होता उनको कंही और से रिचार्ज करवाना पड़ता है।  आजकल मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज आदि से काफी फायदा होता है। 

(12)  घर निर्माण की सामग्री Best Business in Village Area in Hindi

आजकल लोगों के बढ़ते घर के निर्माण के साथ, घर बनाने की सामग्री की मांग भी बढ़ती जा रही है।  जो घर बन|ता है, जरुरी नहीं है की उसके पास सारा सामान पड़ा होगा।  ये ऐसा होता है क्यों की हर कोई सोचता है कि एक बार उसे होने के बाद ये सामान उनके किसी काम का नहीं। परन्तु अगर आपके पास अगर एक बड़ा स्टोर है तो उसी सामान से आप पैसे कमा सकते हैं।  उस स्टोर में आप स्लैब मशीन, चादर, पाइप, प्लेट, सपोर्ट पोल इत्यादि रखकर जरुरत मंद को किराये पर दे सकते हैं।

(13) मुर्गी पालन का बिज़नेस Poultry (Farming business idea in Village)

मुर्गे और अंडे की मांग आजकल हर जगह बढ़ती जा रही है, चाहे वो गावों हो या फिर शहर। इनकी बढ़ती मांग के कारण काफी एलपीजी इसको अपना बिज़नेस बनाते हैं और अच्छा मुनाफा कमाते हैं।  इस बिज़नेस मन भले ही निवेश काफी जायदा है, पर मुनाफा भी काफी जायदा है।  अतः पोल्ट्री फार्मिंग का बिज़नेस भी गावों के बिज़नेस के लिए अच्छा विकल्प है।

(14)  ट्रेक्टर से खेत की जुताई

आजक्ल गावों में खेत की जुताई बैलों के सिवाए ट्रेक्टर से की जाने लगी है।  यदि गावों में ट्रेक्टर लेकर लोगों के खेतों की जुताई की जाये तो आप घंटे के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं।  इसके अलावा सामान लाना , ले जाना भी आपको ट्रेक्टर काफी फायदा दे सकता है। 

(15) मोटर साइकिल या कार रिपेयर गांव में करने लायक बिजनेस

क्या आपके पास मोटरसाइकिल या कार रिपेयर का हुनर है ? तो आप इस हुनर से गावों मैं भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  आजकल हर किसी के पास कार या मोटरसाइकिल होता ही है।  अतः व्हीकल रिपेयर का काम एक अच्छा काम साबित हो सकता है।

(16) कटिंग और सेविंग हेयर सलून

पहले के समय में अधिकतर लोग अपनी दाढ़ी और बाल घर में ही मनवा लिया करते थे। परन्तु आज के समय में कटिंग और सेविंग हेयर सलून में करवाना पसंद करने लगे हैं। इसी के चलते अगर गावों में हेयर सलून का काम काफी अच्छा चल सकता है। 

(17)  किराना की दूकान गांव में करने लायक बिजनेस

गावों में बहुत बड़ी तो नहीं पर छोटी मोटी किराना जी दूकान तो चल ही सकती है।  जिनका बजट काम हो वह इस बिज़नेस को चुन सकते हैं।

(18) Fruits & Vegetables गांव में करने लायक बिजनेस

सब्जियां और फल भी हर रोज़ और हर घर में इस्तेमाल होने वाले चीज़ें हैं। गावों में लोग सब्जी और फल खरीदने के लिए अपनी नजदीकी मार्किट में जाते हैं।  अगर यही सब्जी और फल की दूकान गावों में ही लगाई जाए तो एक अच्छा बिज़नेस बन सकता है। 

(19) टेलरिंग शॉप गांव में करने लायक बिजनेस

अगर आपके गावों मैं कोई टेलर की दूकान बही है , और आप टेलर का काम जानते हैं तो, आप अपने गावों में ये बिज़नेस भी चला सकते हैं।  इसके लिए आपको बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

(20) हैंडमेड अचार का Gaon Me Business Kare

अचार भी किचन में हर रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीज़ है। अधिकतर लोग मशीन से बने अचार से ज्यादा हाथ से बने अचार को पसंद करते हैं। अतः अगर गावों में हर किस्म का अचार अपने हाथ से बनाकर बेचा जाये तो अच्छा फायदा हो सकता है। इस बिज़नेस को अपने गावों से शुरू करके आप अपने आसपास के गावों मैं भी चला सकते हैं। आपको यह देखना है कि आपके आसपास कौन सा अचार अधिक पसंद किया जाता है।

(21) मिनी सिनेमा Village Business Ideas in hindi

आजकल वैसे तो हर घर में टेलीविज़न होता ही है।  परन्तु आज भी अक्सर गावों में लोग एकत्रित होकर किसी मूवी को देखने का मज़ा लेते हैं।  उनका मानना है कि इकठे होकर मूवीज देखने का आनंद ही अलग है।  अतः आप अपने गावों में मिनी सिनेमा का part time business भी कर सकते हैं।

(22) स्टेशनरी की दूकान का Gaon Me Business Kare

अगर आपके आसपास के स्कूल में 200 से 300 की संख्या है तो, एक स्टेशनरी की दूकान आराम से चल सकती है।  जिसमें आप छोटी बड़ी सभी आइटम्स रख सकते हैं।

(23) होम कंस्ट्रक्शन Village business ideas

अगर आप कारपेंटर, प्लम्बर, पेंटिंग, या फिर किसी भी मिस्त्री का काम जानते हैं तो, इसको अपना गावों में बिज़नेस भी बना सकते हैं।

हमने कुछ आईडिया आपके साथ शेयर किये हैं, जिनको पढ़कर आप ये आईडिया लगा सकते हैं कि gaon me kya business kare. उम्मीद करता हूँ की ये बिज़नेस आइडियाज आपको gaon me business करने के लिए अच्छे आइडियाज साबित हों।

(24) चाय पकोड़े की दूकान

अगर आपके दिमाग में यही प्रश्न आ रहा है की gaon me kya business kare तो अगला बिज़नेस आईडिया है चाय पकोड़े बनाने का। अब आपके दिमाग में ये बात आ रही होगी की gaon me ye business chal सकता है ? आपका सोचना काफी हद्द तक सही है। पर जरुरी नहीं है की यही बिज़नेस करना है। आप साथ में ऊपर बताये गए बिज़नेस भी कर सकते हैं।

अब बात आती है chai पकोड़े के बिज़नेस कि, तो आपके अक्सर देखा होगा कि gaon के अधिकतर लोग शाम को अपने काम समाप्त करने के बाद किसी दूकान पर एकत्रित होते हैं और अगर ये भीड़ उसी दूकान पद होगी और आप अच्छे चाय पकोड़े बनाते होंगे तो वह खाने से पीछे नहीं हटेंगे। अतः ये बिज़नेस भी kam paise me jayda kamai करने वाला बिज़नेस है।

आजकल अधिकतर युवा अपनी पढाई समाप्त करके नौकरी खोजना शुरू कर देते है और शहरों की और अपना रुख कर लेता हैं। उनको वंहा पर नौकरी पढाई के हिसाब से ही मिलती है। यानी जो कम पढ़े होते हैं उनको काम वेतन वाली और जिसने अच्छा और कोई बड़ी ट्रेनिंग की होती है उनको अच्छे पैसे वाली नौकरी मिलती है।

जिनको काम पैसे वाली नौकरी मिलती है वह कुछ समय बाद ये सोचना शुरू कर देते हैं की इससे अच्छा gaon me ही koi बिज़नेस क्यों न किया जाए। परन्तु उनके दिमाग में अक्सर ये शंका रहती है की gaon me kya business kare जो kam paise me jyada kamai kare.

जो लोग इसी चीज़ को सोचते रहते हैं की gaon me kya business kare उन लोगों के लिए हम kam paise me jayda kamai वाले business ideas ले कर आये हैं। उम्मीद करता हूँ आपको ये village business ideas aapko पसंद आएंगे।

2 thoughts on “20 + गांव में करने लायक बिजनेस | Gaon Me Kya Business Kare in Hindi

  1. Hi,

    Maine aapki puri post Ko Padha, aapne kaafi achha business ideas diye hain Jo gavon main liye ja sakte hain . Keep sharing .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!