25 Most Successful big Business Ideas and Plan in Hindi

25 Most Successful big Business Ideas and Plan in Hindi

आज के समय में सबसे बेहतर पैसे कमाने के तरीका, बिज़नेस ही माना जाता है।  यही नहीं अपने बिज़नेस से हम बहुत सारा पैसा कम समय में कमा सकते हैं।  यही कारण है कि हर कोई अपने बिज़नेस की और आकर्षित होता है, चाहे वो big business idea हो या small business. लेकिन बिज़नेस करना इतना आसान भी नहीं है। Big Business करने के लिए आपके पास बहुत सारा पैसों के साथ रिस्क लेने की क्षमता, धैर्य और साहस होना बहुत जरुरी होता है. बिज़नेस को दो तरीकों से बड़ा बनाया जा सकता है, पहला या तो बड़ा निवेश करके या फिर छोटे बिज़नेस में इतनी कामयाबी की जाए कि वो बाद में बड़ा बन जाए। 

वैसे तो कोई भी बिज़नेस छोटा या बड़ा नहीं होता, इसमें सिर्फ निवेश छोटा या बड़ा होता है।  जो लोग बड़े निवेश के साथ बिज़नेस करते हैं उसको big business idea का नाम देते हैं और जो छोटा करते हैं वह छोटे बिज़नेस का नाम देते हैं। 

इस आर्टिकल में आपके साथ New Big Business ideas हिंदी में शेयर करेंगे। इन आइडियाज के जरिये आप आपने बड़ा बिज़नेस establish कर  सकते हैं।

25 Most Successful big Business Ideas and Plan in Hindi

1. Restaurant Big Business Idea 

जनसँख्या के हिसाब से भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।  यही कारण है  की भारत में फ़ूड बिज़नेस सबसे अधिक बाद रहा है।  इसकी मांग भी सबसे ज्यादा है।  यही नहीं आने वाले समय में इसकी मांग और भी बढ़ेगी। इसी बढ़ती मांग के साथ अगर restaurant का बिज़नेस किया जाए तो काफी किफायती हो सकता है।

Restaurant का बिज़नेस आज के दौर में सबसे अच्छा बिज़नेस माना जाने वाला बिज़नेस है।  किसी भी big business को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की प्रॉपर प्लानिंग और स्ट्रेटेजी होना बहुत ही जरुरी होता है।  भले ही प्लानिंग के लिए समय लग जाये, परन्तु एक बार आप सही से बिज़नेस प्लानिंग तैयार कर लेंगे तो आपको बिज़नेस चलने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी। Restaurant Business planning में आपको ये डीडे करना होता है की कौन सा Restaurant खोलना है, veg, non-veg , या फिर fast food ka business Restaurant.

2. हार्डवेयर स्टोर Business Idea

हार्डवेयर बिज़नेस भी big business idea है। यह बिज़नेस भी एक फायदेमंद साबित हो सकता है।  क्यूंकि भारत में जनसँख्या के साथ साथ लोगों को घर बनाने की जरुरत पड़ती ही है।  अगर नए घर बनेंगे तो हार्डवेयर स्टोर पर बिकने वाली चीज़ों की मांग भी बढ़ेगी।  इसी कारण हम हार्डवेयर स्टोर को अपना बिज़नेस बना सकते हैं। भले ही इस काम में investment काफी ज्यादा है, परन्तु लाभ भी काफी ज्यादा है। इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस बिज़नेस को हम मार्किट से हटकर भी कर सकते हैं।

3. Recruitment Firm big business idea

Recruitment नाम से स्पष्ट हो जाता है कि ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे जरूरतमंद लोगों को नौकरी दिलवाई जाती है।  विरोज़गार को जब जॉब नहीं मिलती है तो वह  recruitment firm का सहारा लेता है। इसमें वह फर्म उनको जॉब ढूंढने में हेल्प करती है, बदले में वह recruitment firm कंपनी से चार्ज करती है। इस फर्म को खोलने के लिए कंपनी के साथ रिलेशन अच्छे होने चाहिए। Recruitment firm कई प्रकार की होती हैं। जैसे कि Information Firm, Engineer, construction, teaching firm  इत्यादि। 

4. Smartphone Sale & Repair Big Business Idea

स्मार्टफोन सेल और रिपेयर का बिज़नेस भी एक big business माना जाता है। आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन रखता है और भारत में तो इसकी मांग कुछ ज्यादा ही बढ़ती जा रही है। इसकी बढ़ती मांग को बढ़ते देख, ये एक अच्छा बिज़नेस शाबित हो सकता है।  स्मार्टफोन सेल के साथ रिपेयर का काम भी रखा जा सकता है।

5. Tyre Business Big Business Idea

भारत में गाड़ियों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। गाड़ियों की संख्या छोटे बड़े शहरों में बढ़ती जा रही है। अगर गाड़ियां बढ़ेगी तो टायर्स की मांग भी बढ़ती जाएगी।  अतः अगर आप को कोई big  business  idea  नहीं मिल रहा है तो टायर बिज़नेस भी एक अच्छा विकल्प है। 

6. Laptop sale Business Idea

अगर आप कोई बिग बिज़नेस करना चाहते हैं, तो लैपटॉप सेल और रिपेयर का विकल्प एक अच्छा विकल्प है। आजकल हर कोई स्टूडेंट्स हो या फिर नौकरी करने वाले को लैपटॉप की जरुरत पड़ती है। जो इसकी मांग को बढ़ाती है, और इसकी बढ़ती मांग हमें बिज़नेस करने का मौका देता है। इस काम को हम छोटे से बड़े निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।  लैपटॉप सेल के साथ अगर रिपेयर का काम भी रखा जाए तो और भी अच्छा शाबित हो सकता हैं। 

7. Furniture Store Business

फर्नीचर के वस्तुयें हर घर में प्रयोग में आती हैं।  यही कारण है की इसकी मांग आज नबहुत अधिक बढ़ चुकी है। फर्नीचर की जरुरत सिर्फ घर में ही नहीं बल्कि स्कूल, ऑफिस और कॉलेज में भी पड़ती है। अतः फर्नीचर का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है और काफी मुनाफा दे सकता है।  फर्नीचर में काफी चीजें शामिल हैं जैसे अलमारी, कुर्सी, dinning टेबल, bed और ड्रेसिंग टॅबले इत्यादि हैं।  फर्नीचर का काम शुरू करने के लिए आपको पूरा ज्ञान होना चाहिए कि फर्नीचर का डिज़ाइन लोगों को पसंद है।

8. Gift Center Business

अन्य सभी बिज़नेस विकल्पों के साथ गिफ्ट सेंटर बिज़नेस भी एक अच्छा विकल्प है। आजकल बर्थडे, रिटायरमेंट, फेस्टिवल और नई ईयर आदि पर गिफ्ट दी जाती है।  ये गिफ्ट की मांग को काफी ज्यादा बढ़ाती है। अतः गिफ्ट स्टोर के बिज़नेस से काफी ज्यादा फायदा कमाया जा सकता है। 

9. Mineral Water Supply

आजकल बहुत सारे लोग साधारण जल का प्रयोग ना करके मिनरल वाटर का प्रयोग पीने के लिए करते हैं। अतः मिनरल वाटर का बिज़नेस स्कोप भी काफी जायदा बढ़ता जा रहा है। 

10. Corrugated Book business

11. Plastic Button Business

12. Talcum Powder

13. Cosmetic Store

आजकल अधिकतर महिलायें सजना पसंद करती हैं इसके लिए महिलायें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। यही कारण है की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की मांग बहुत ही जयादा बढ़ती जा रही है। इसका मतलब ये है कि अगर कॉस्मेटिक का बिज़नेस किया जाए तो बहुत मुनाफा हो सकता है। इस बिज़नेस को करने के लिए अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ती है। यही कारण है की हम इस big business ideas in Hindi में शेयर कर रहे हैं।

15. Home Stay

आजकल होम स्टे की मांग हर शहर में बढ़ती जा रही है। और ये मांग टूरिस्ट एरिया में तो इतनी अधिक है कि आप विश्वाश नहीं कर सकते। इसके लिए एक तो टूरिस्ट एरिया हो और उपर से अगर होम स्टे बनाने के लिए कंही रोड साइड बिल्डिंग के लिए अपनी जगह मिल जाए तो इस बिज़नेस में आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। अतः अन्य बिज़नेस की तरह होम स्टे का बिज़नेस भी एक अच्छा big business ideas है जो आप अपने नजदीकी एरिया में कर सकते हैं।

16. Property Dealer

17. Medial Store

18. Building Material

आज के ज़माने में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन इतनी तेजी से बाद रही है की आपको इस बात का खुद आईडिया होगा। अगर कंस्ट्रक्शन बढ़ेगी तो जाहिर सी बात है की कंस्ट्रक्शन मटेरियल की मांग भी उतनी ही बढ़ेगी। तो क्यों न इस मटेरियल की बढ़ती मांग को अपना बिज़नेस बना लिया जाये। अर्थात कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिज़नेस अच्छा खासा फायदा दे सकता है।

19. Electric & Electronics Store

20. Book Seller Store

21. Wholesale Grocery

22. Jewellery Shop

23. Ready made Garments

24. Poultry Farm

25. Dairy Farm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!