50 Profitable Small Business ideas in Hindi

50 Profitable Small Business ideas in Hindi

Different Profitable Business ideas and Plan in Hindi

आजकल अधिकतक लोग नौकरी करने की वजाय अपना business करना पसंद करते हैं। पर इसमें उन लोगों को एक समस्या पद जाट है जो की पैसों की समस्या (Financial Problem) होती है।  जिस कारण से उनका अपना बिज़नेस करने का सपना टूट जाता है। जरुरी नहीं है की ऐसा ही business स्टार्ट किया जाया जिसमें बहुत सारा पैसा invest करना पड़े। कुछ ऐसे business भी हैं जिनको हम काम investment के साथ भी चला सकते हैं। और इन बिज़नेस मैं काम फायदा नहीं है।  अचे फायदे के साथ हम इन बिज़नेस को long term  बिज़नेस भी बना सकते हैं। इन Small Business को चलने के लिए मेहनत और लग्न की जरुरत होती है। 

अगर आप अपना नया बिज़नेस करना चाहते हैं और आपको पता नहीं चल रहा कि कैसे बिज़नेस स्टार्ट करना है और कौन सा काम स्टार्ट करना है तो हमारी इस पोस्ट मैं आपको 50 Profitable Small businesses ideas in Hindi मिलेंगे।

(1) सजावट का Small Business idea in Hindi

सजावट का Small Business idea in Hindi

आजकल अक्सर लोग सजावट बहुत पसंद करते हैं चाहे वो office की हो, घर की हो, या फिर स्कूल/कॉलेज की हो। अगर आपका दिमाग creative हो तो इस बिज़नेस को करने मैं आपको कोई कठिनाई नहीं होगी। और बहुत जल्दी आप इस business establish कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए कोई अधिक मेहनत या किसी skills की जरुरत नहीं होती। आप youtube की videos के माध्यम से इस काम को सीखकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

(2) Home tutor का small business idea in Hindi

Home tutor business idea

इसमें कोई शक नहीं की अगर आपने किसी सब्जेक्ट में डिग्री की है और उसको पढ़ने मैं एक्सपर्ट है तो home tutor का बिज़नेस भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।  इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आप investment करने मैं सक्षम नहीं हैं तो भी आप अच्छा खासी earning कर सकते हैं। हो सकता है शुरू में आपको अपनी मार्किट बनाए मैं थोड़ा टाइम लग जाए।  पर कुछ समय बाद आप अच्छा खासा रिजल्ट देखेंगे।

(3) पुराना सामान खरीदने और बेचने का Business idea in Hindi

पुराना सामान खरीदने और बेचने का business

लोग अपने life स्टाइल के बदलाव के अस्त साथ अपने घर और ऑफिस को upgrade करते रहते हैं इसके लिए वह अपने घर और ऑफिस का पुराना सामान बेच देते हैं। चाहे सामान बेचने लायक हो या न हो।  अगर ऐसे सामान को काम दाम पर खराद कर किसी जरुरत मंद को बेचा जाए तो अच्छे दाम पर बेचा जा सकता है। इसके लिए हम Olx और Quikr   आदि classified की वेबसाइट पर बेच सकते हैं.

(4) मुर्गा पालन (Poultry Farm) का Small business idea in Hindi

Poultry Farm business idea in hindi

कुछ ऐसे बिज़नेस भी हैं जिन्हे करने के लिए थोड़ी investment तो करनी ही पड़ती है।  परन्तु इन बिज़नेस को करने के लिए कोई degree या कोई पढाई करने की जरुरत नहीं होती है।  Poultry Farming का बिज़नेस उनमें से एक है।  इस बिज़नेस को आप लौ इन्वेस्टमेंट 70000 से 80000 मैं भी शुरू कर सकते हैं।  इस बिज़नेस मैं भी और बिज़नेस के तहरः इन्वेस्टमेंट से ज्यादा मेहनत की जरुरत होती है।

(5) Ice Cream बनाने के Small business का idea in Hindi

Ice Cream बनाने के Small business का idea in Hindi

अगर आपके इलाके मैं बच्चों की संख्यां अधिक है तो आप इस Ice cream  बनाने के बिज़नेस को बहुत जल्दी establish कर सकते हैं। शुरू मैं कुछ investment करके आप profitable बिज़नेस तैयार कर सकते हैं।

(6) Pop Corn business का idea in Hindi

Pop Corn business का idea in Hindi

ये बिज़नेस गावों या शहर दोनों जगह पर चल सकता है। pop corn बनाने के लिए आपको मक्का सस्ते दामों पर मार्किट मैं मिल जाता है। आपको बस इसे भूनकर लोगों तक पहुँचाना है। चाहे वो दुकार के माध्यम से बेचो या फिर घर घर जाकर।

(7) मोबाइल की दूकान Small Business idea

पहले के समय में मोबाइल बहुत काम लोगों के पास देखने को मिलता था। ये इसलिए था, क्यूंकि मोबाइल का दाम काफी अधिक था और वो भी एंड्राइड फ़ोन नहीं हुआ करते थे। परन्तु आज के ज़माने में जितने में पहले black  & white  फ़ोन मिलता था उतने में एक अच्छा android फ़ोन मिल जाता है।

आज के ज़माने में अक्सर आपने देखा होगा कि हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन होता ही है।  और इसका ज्यादा असर तब देखने को मिला है जबसे भारत में Reliance  Jio ने अपनी सेवायें देना शुरू किया है। और आने वाले समय में ये और भी बढ़ने वाला है।  मोबाइल फ़ोन की बढ़ती मांग को देखते हुए अगर mobile  का बिज़नेस किया जाए तो काफी किफायती हो सकता है। आज के समय में ही नहीं बल्कि भविष्य में भी मोबाइल की मांग बढ़ती जाएगी। अतः हम मोबाइल शॉप के साथ भी अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

(8) किराना की दूकान ka business idea (Grocery Shop)

किराना की दूकान ka business idea (Grocery Shop)

किराने का बिज़नेस भी एक अच्छे बिज़नेस की गिनती में माना जाता है। किराने का बिज़नेस करने के लिए किसी ख़ास ट्रैनिग या स्किल की भी जरुरत नहीं होती। ये बिज़नेस ऐसी जगह पर काफी फायदेमंद हो सकता है जंहा पर कोई बड़ी grocery की दूकान पहले से न हो। इस व्यसाये के लिए निवेश की जरुरत पड़ती है।  परन्तु एक बार ये सेटल हो गया तो आप इस बिज़नेस में काफी फायदा कर सकते हैं। और ये बिज़नेस आपका लॉन्ग टर्म बिज़नेस बन सकता है।  

(9) रजाई गद्दे बनाने का बिज़नेस Small Business Idea in Hindi

रजाई गद्दे बनाने का बिज़नेस  Small Business Idea in Hindi

रजाई, गद्दे और पिलो ऐसी चीजें हैं जिनको लोग काफी जायदा खरीदते हैं।  ये सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर सीजन में खरीदे जाते हैं।  परन्तु एक बात है कि ये सर्दियों में गर्मियों की अपेक्षा ज्यादा खरीदे जाते हैं।  इसका अर्थ ये है कि अगर रजाई, गद्दे, और पिलो बनाने का बिज़नेस किया जाए तो काफी फायदा दे सकता है।  ये और भी बढ़िया बिज़नेस बन सकता है अगर आप ये किसी ठन्डे एरिया में खोलते हैं।  

(10) Online Blogging Business Idea

क्या आप कोई ऐसा बिज़नेस करना चाहते हैं जो आपको लाइफटाइम बिज़नेस का मौका देता है ? तो वो blogging का बिज़नेस है। इस बिज़नेस में आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं पड़ती। इसके अलावा अगर आप ब्लॉग बनाना, आर्टिकल लिखना और प्रमोशन करना खुद जानते हैं तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।  

आजकल Google  ने हिंदी के ब्लॉग पर Google Adsense  Approval  देना भी आरम्भ कर दिया है। जिसका भारत में ये फायदा है कि आप हिंदी में ब्लॉग बनाकर उससे पैसा कमा सकते हैं।  अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाते हैं तो जरुरी नहीं है कि आप adsesne  से ही पैसा कमा सकते हैं. आप अपने ब्लॉग पर अफ्फेलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं।  Blogging  के लिए सबसे बड़ी बात होती है सहनशीलता, अगर आप रोज़ 2 -3 पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालते हैं तो वहीं 1 या 2 साल में काफी फायदा देगा।

(11)  Event Management Small Business Idea

Event Management Small Business Idea

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट के बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी सोच बिलकुल सही है। आने वाले समय में इस बिज़नेस का स्कोप और भी बढ़ने वाला है।  भारत में ही नहीं बल्कि इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस विदेशों मैं भी काफी ऊपर  उठ चूका है।

भारत में हर रोज़ शादियां, जन्मदिन   और अन्य छोटे बड़े इवेंट होते ही रहते हैं।  जिसमें लोगों को खुद ही सारा काम करना पड़ता है।  अगर हम उन लोगों की इस परेशानी को अपने ऊपर ले लें तो इसके साथ हम अपना बिज़नेस भी कर सकते हैं। 

(12) Gift Shop Small Business Idea

Gift Shop Small Business Idea

आजकल हर रोज़ जन्मदिन, त्यौहार, रिटायरमेंट आदि होते ही रहते हैं।  अतः इस मौके पर हर कोई उपहार देना पसंद करता है। अतः अगर एक अच्छी गिफ्ट वाली दूकान या शोरूम का बिज़नेस किया जाए तो आप अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।   

(13) Mobile Shop Business Idea

आजकल के समय में हर कोई व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करता है, चाहे वह कोई साधारण मोबाइल हो या फिर smart phone . परन्तु फ़ोन  खरीददारी पर अगर गौर की जाये तो, अधिकतर लोग स्मार्ट  में रूचि रखते हैं।  smart  phone  की मांग भारत में internet  के सस्ते plans के कारण और भी बढ़ चुकी है।  और अनुमान लगाया का रह है कि आने वाले समय में मोबाइल की मांग और भी बढ़ने वाली है। अतः व्यपार के नज़रिये से   देखा जाए तो मोबाइल का बिज़नेस काफी मुनाफे वाला business साबित हो सकता है।  इस बिज़नेस को आप कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं। और जरुरी नहीं है की इस काम को करने के लिए आपको बड़ी दूकान की जरुरत पड़ेगी।  आप ये काम छोटी सी दूकान के साथ भी शुरू कर सकते हैं।  आपको ये देखना है कि किस स्मार्ट फ़ोन की मांग मार्केट में अधिक है।  आप उस स्मार्ट फ़ोन के साथ अपना मोबाइल का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं। 

(14) Real Estate Business Idea in Hindi

Real Estate Business Idea in Hindi

भारत में रियल एस्टेट का बिज़नेस उस बिज़नेस की लिस्ट में शामिल है जिससे बहुत ही कम समय में बहुत अधिक कमाई की जा सकती है।  इस बिज़नेस में घर या प्लाट बेचे या खरीदे जाते हैं।  ये बिज़नेस कम और अधिक दोनों निवेश के साथ किये जा सकते हैं।  जैसे अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसे नहीं हैं तो आप mediator बन कर इस व्यापार को कर सकते हैं , और अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसा है तो, आप property खरीदकर रख लें और बाद में उसी प्रॉपर्टी को अधिक दाम पर बेच सकते हैं। भारत में ये बिज़नेस काफी अधिक किया जाने लगा है।   

(15) ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor)

Beauty Parlor business idea

अगर कोई महिला अपना बिज़नेस शरू करना चाहती है तो ये बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  ब्यूटी पार्लर का काम कम निवेश के साथ, बढ़िया और अच्छा बिज़नेस है।  अगर बआपको beautician का काम नहीं आता है तो इसके लिए कोई बहुत लम्बा कोर्स नहीं करना पड़ते, ये मात्र 5 से 6 महीने में सीखा जा सकता है। आजकल गावों में और कबौं में महिलायें ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं।  अतः इस काम को अपने घर पर भी किया जा सकता है। 

(16) Electronic Appliances Business idea

Electronic appliances की मांग को बढ़ते देख, ये पेशा भारत में काफी ज्यादा होने लगा है।  इस बिज़नेस को करके आप काफी ज्यादा मुनाफा कर सकते हैं। अर्थात electronic appliances का business idea एक बढ़िया आईडिया है। 

(17) Tiffin Service Business idea

Tiffin Service Business idea

भारत में ऑफिस की संख्या बढ़ने के साथ कई पेशों का विकल्प भी बढ़ रहा है।  जिनमे से एक टिफ़िन सर्विस का पेशा है।  अगर आपके आसपास ऑफिस की संख्या काफी ज्यादा है तो आप इस टिफ़िन सर्विस के काम को अपना बिज़नेस बना सकते हैं।  आज के समय में हर कोई व्यक्ति लंच करने अपने घर नहीं जा सकता, जिसके अलग अलग कारण हैं।  अतः अगर आप इस बिज़नेस से कमाई करना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छा प्लान कर रहे हैं।  इस पेशे में बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती। 

(18) बेकरी बिज़नेस आईडिया

बेकरी बिज़नेस आईडिया

यह बिज़नेस एक फायदेमंद और लम्बे समय तक चलने वाला काम है।  जैसा कि हम जानते हैं की हर व्यापार को को करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरुरत तो होती ही है, वैसे ही इस व्यवसाय में भी पैसा लगाना पड़ता है।  bakery प्रोडक्ट्स की मांग हर्र घर में हर दिन पड़ती है।  अर्थात अगर इस काम को करने पर अच्छा बिज़नेस settle किया जा सकता है।  अगर आपको खुद से बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने का अनुभव नहीं है तो आप किसी जानकार व्यक्ति को रखकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। 

(19) Interior Decorator Business Idea

आज के समय में अक्सर लोग अपने घर को प्रभावित और सुंदर बनाने के लिए interior decorator को hire  करते हैं। अर्थात decoration expert की मांग बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए decoration experts चार्ज करते हैं और अच्छी कमाई करते हैं। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए अगर interior डेकोरेशन का काम शुरू किया जाए तो काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपने इसका कोर्स कर रखा है तब तो और भी अच्छा है, नेह तो आप इसको youtube के माध्यम से भी सीख सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

(20) Professional Freelancers Business idea

 Professional Freelancers Business idea

क्या आपको web designing, web development, internet marketing या फिर राइटिंग में रूचि है ? क्या आप इनमे से किसी एक काम में एक्सपर्ट हैं ? तो आप अपना बिज़नेस establish कर सकते हैं। ये सभी ऑनलाइन बिज़नेस के कुछ भाग हैं। आजकल इन सभी कामों को बढ़ावा इसलिए मिल रहा है क्यूंकि हर कोई अपनी वेबसाइट बनवा कर अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहता है।  अतः अगर आप इन ऑनलाइन बिज़नेस को करते हैं तो बिना investment  किये काफी कमाई कर सकते हैं। 

(21) Health club/ gym

Health club/ gym

आजकल हर व्यक्ति की अपनी हेल्थ की और रूचि बढ़ती जा रही है। इस लिए gym  या health  club  का बिज़नेस भी काफी अच्छा चल सकता है।  इस काम का ये फायदा है की इसको आप अपने पार्ट टाइम मैं अर्थात सुबह शाम भी कर सकते हैं।  इस लिए आपको  trainer  के साथ कुछ मशीनों कि जरुरत रहती है।  एक बार जब आपकी आमदनी बढ़ जाएगी तो आपको इसको ऊँचे स्तर भी ले जा सकते हैं। 

(22) Laptop/computer sale repair business idea

Laptop/computer sale repair business idea

इसमें कोई शक नहीं कि, आजकल हर किसी ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप लैपटॉप का प्रयोग किया जाता है।  यंहा तक कि अधिकतर लोग अपना निजी लैपटॉप भी रखते हैं। इसी कारण से इनकी मांग रोज़ाना बढ़ती जा रही है।  अतः computer  या laptop का शोरूम या शॉप एक अच्छा बिज़नेस विकल्प है।  इसमें कोई शक नहीं की इस काम के लिए निवेश की जरुरत रहती है , परन्तु इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा है।  अतः अगर कंप्यूटर शॉप का काम करने की सोच रहे हैं तो बिलकुल सही निर्णय है। इन प्रोडक्ट्स की सेल के साथ साथ आप रिपेयर का काम भी रख सकते हैं। 

   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!