50 Profitable Small Business ideas in Hindi

50 Profitable Small Business ideas in Hindi

New, Different & Profitable Small Business ideas and plan in Hindi 2020

आप आप कोई ऐसे small business ideas ढूंढ रहे हैं जो low investment के साथ शुरू किया जा सकें?

हम आपके साथ 50+ small business ideas in Hindi शेयर कर रहे हैं, जिनको शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आजकल अधिकतक लोग नौकरी करने की वजाय अपना business करना पसंद करते हैं। पर इसमें उन लोगों को एक समस्या पद जाट है जो की पैसों की समस्या (Financial Problem) होती है।  जिस कारण से उनका अपना बिज़नेस करने का सपना टूट जाता है। जरुरी नहीं है की ऐसा ही business स्टार्ट किया जाया जिसमें बहुत सारा पैसा invest करना पड़े।

कुछ ऐसे business भी हैं जिनको हम काम investment के साथ भी चला सकते हैं। और इन बिज़नेस मैं काम फायदा नहीं है।  अचे फायदे के साथ हम इन बिज़नेस को long term  बिज़नेस भी बना सकते हैं। इन Small Business को चलने के लिए मेहनत और लग्न की जरुरत होती है।

अगर आप अपना नया बिज़नेस करना चाहते हैं और आपको पता नहीं चल रहा कि कैसे बिज़नेस स्टार्ट करना है और कौन सा काम स्टार्ट करना है तो हमारी इस पोस्ट मैं आपको 50 Profitable Small businesses ideas in Hindi मिलेंगे।

1-10 Small Business Ideas in Hindi

#1 सजावट का Small Business idea in Hindi

आजकल अक्सर लोग सजावट बहुत पसंद करते हैं चाहे वो office की हो, घर की हो, या फिर स्कूल/कॉलेज की हो। अगर आपका दिमाग creative हो तो इस बिज़नेस को करने मैं आपको कोई कठिनाई नहीं होगी। और बहुत जल्दी आप इस business establish कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए कोई अधिक मेहनत या किसी skills की जरुरत नहीं होती। आप youtube की videos के माध्यम से इस काम को सीखकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

#2 Home tutor का small business idea in Hindi

इसमें कोई शक नहीं की अगर आपने किसी सब्जेक्ट में डिग्री की है और उसको पढ़ने मैं एक्सपर्ट है तो home tutor का बिज़नेस भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।  इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आप investment करने मैं सक्षम नहीं हैं तो भी आप अच्छा खासी earning कर सकते हैं। हो सकता है शुरू में आपको अपनी मार्किट बनाए मैं थोड़ा टाइम लग जाए।  पर कुछ समय बाद आप अच्छा खासा रिजल्ट देखेंगे।

#3 पुराना सामान खरीदने और बेचने का Business idea in Hindi

लोग अपने life स्टाइल के बदलाव के अस्त साथ अपने घर और ऑफिस को upgrade करते रहते हैं इसके लिए वह अपने घर और ऑफिस का पुराना सामान बेच देते हैं। चाहे सामान बेचने लायक हो या न हो।  अगर ऐसे सामान को काम दाम पर खराद कर किसी जरुरत मंद को बेचा जाए तो अच्छे दाम पर बेचा जा सकता है। इसके लिए हम Olx और Quikr   आदि classified की वेबसाइट पर बेच सकते हैं.

#4 मुर्गा पालन (Poultry Farm) का Small business idea in Hindi

कुछ ऐसे बिज़नेस भी हैं जिन्हे करने के लिए थोड़ी investment तो करनी ही पड़ती है।  परन्तु इन बिज़नेस को करने के लिए कोई degree या कोई पढाई करने की जरुरत नहीं होती है।  Poultry Farming का बिज़नेस उनमें से एक है।  इस बिज़नेस को आप लौ इन्वेस्टमेंट 70000 से 80000 मैं भी शुरू कर सकते हैं।  इस बिज़नेस मैं भी और बिज़नेस के तहरः इन्वेस्टमेंट से ज्यादा मेहनत की जरुरत होती है।

#5 Ice Cream बनाने के Small business का idea in Hindi

अगर आपके इलाके मैं बच्चों की संख्यां अधिक है तो आप इस Ice cream  बनाने के बिज़नेस को बहुत जल्दी establish कर सकते हैं। शुरू मैं कुछ investment करके आप profitable बिज़नेस तैयार कर सकते हैं।

#6 Pop Corn business का idea in Hindi

ये बिज़नेस गावों या शहर दोनों जगह पर चल सकता है। pop corn बनाने के लिए आपको मक्का सस्ते दामों पर मार्किट मैं मिल जाता है। आपको बस इसे भूनकर लोगों तक पहुँचाना है। चाहे वो दुकार के माध्यम से बेचो या फिर घर घर जाकर।

#7 मोबाइल की दूकान Small Business idea

पहले के समय में मोबाइल बहुत काम लोगों के पास देखने को मिलता था। ये इसलिए था, क्यूंकि मोबाइल का दाम काफी अधिक था और वो भी एंड्राइड फ़ोन नहीं हुआ करते थे। परन्तु आज के ज़माने में जितने में पहले black  & white  फ़ोन मिलता था उतने में एक अच्छा android फ़ोन मिल जाता है।

आज के ज़माने में अक्सर आपने देखा होगा कि हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन होता ही है।  और इसका ज्यादा असर तब देखने को मिला है जबसे भारत में Reliance  Jio ने अपनी सेवायें देना शुरू किया है। और आने वाले समय में ये और भी बढ़ने वाला है।  मोबाइल फ़ोन की बढ़ती मांग को देखते हुए अगर mobile  का बिज़नेस किया जाए तो काफी किफायती हो सकता है। आज के समय में ही नहीं बल्कि भविष्य में भी मोबाइल की मांग बढ़ती जाएगी। अतः हम मोबाइल शॉप के साथ भी अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

#8 किराना की दूकान ka business idea (Grocery Shop)

किराने का बिज़नेस भी एक अच्छे बिज़नेस की गिनती में माना जाता है। किराने का बिज़नेस करने के लिए किसी ख़ास ट्रैनिग या स्किल की भी जरुरत नहीं होती। ये बिज़नेस ऐसी जगह पर काफी फायदेमंद हो सकता है जंहा पर कोई बड़ी grocery की दूकान पहले से न हो। इस व्यसाये के लिए निवेश की जरुरत पड़ती है।  परन्तु एक बार ये सेटल हो गया तो आप इस बिज़नेस में काफी फायदा कर सकते हैं। और ये बिज़नेस आपका लॉन्ग टर्म बिज़नेस बन सकता है।

#9 रजाई गद्दे बनाने का बिज़नेस Small Business Idea in Hindi

रजाई, गद्दे और पिलो ऐसी चीजें हैं जिनको लोग काफी जायदा खरीदते हैं।  ये सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर सीजन में खरीदे जाते हैं।  परन्तु एक बात है कि ये सर्दियों में गर्मियों की अपेक्षा ज्यादा खरीदे जाते हैं।  इसका अर्थ ये है कि अगर रजाई, गद्दे, और पिलो बनाने का बिज़नेस किया जाए तो काफी फायदा दे सकता है।  ये और भी बढ़िया बिज़नेस बन सकता है अगर आप ये किसी ठन्डे एरिया में खोलते हैं।

#10 Online Blogging Business Idea

क्या आप कोई ऐसा बिज़नेस करना चाहते हैं जो आपको लाइफटाइम बिज़नेस का मौका देता है ? तो वो blogging का बिज़नेस है। इस बिज़नेस में आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं पड़ती। इसके अलावा अगर आप ब्लॉग बनाना, आर्टिकल लिखना और प्रमोशन करना खुद जानते हैं तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।

आजकल Google  ने हिंदी के ब्लॉग पर Google Adsense  Approval  देना भी आरम्भ कर दिया है। जिसका भारत में ये फायदा है कि आप हिंदी में ब्लॉग बनाकर उससे पैसा कमा सकते हैं।  अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाते हैं तो जरुरी नहीं है कि आप adsesne  से ही पैसा कमा सकते हैं. आप अपने ब्लॉग पर अफ्फेलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं।  Blogging  के लिए सबसे बड़ी बात होती है सहनशीलता, अगर आप रोज़ 2 -3 पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालते हैं तो वहीं 1 या 2 साल में काफी फायदा देगा।

11-20 Profitable Small Business Ideas in Hindi

#11  Event Management Small Business Idea

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट के बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी सोच बिलकुल सही है। आने वाले समय में इस बिज़नेस का स्कोप और भी बढ़ने वाला है।  भारत में ही नहीं बल्कि इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस विदेशों मैं भी काफी ऊपर  उठ चूका है।

भारत में हर रोज़ शादियां, जन्मदिन   और अन्य छोटे बड़े इवेंट होते ही रहते हैं।  जिसमें लोगों को खुद ही सारा काम करना पड़ता है।  अगर हम उन लोगों की इस परेशानी को अपने ऊपर ले लें तो इसके साथ हम अपना बिज़नेस भी कर सकते हैं।

#12 Gift Shop Small Business Idea

आजकल हर रोज़ जन्मदिन, त्यौहार, रिटायरमेंट आदि होते ही रहते हैं।  अतः इस मौके पर हर कोई उपहार देना पसंद करता है। अतः अगर एक अच्छी गिफ्ट वाली दूकान या शोरूम का बिज़नेस किया जाए तो आप अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

#13 Mobile Shop Business Idea

आजकल के समय में हर कोई व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करता है, चाहे वह कोई साधारण मोबाइल हो या फिर smart phone . परन्तु फ़ोन  खरीददारी पर अगर गौर की जाये तो, अधिकतर लोग स्मार्ट  में रूचि रखते हैं।  smart  phone  की मांग भारत में internet  के सस्ते plans के कारण और भी बढ़ चुकी है।  और अनुमान लगाया का रह है कि आने वाले समय में मोबाइल की मांग और भी बढ़ने वाली है। अतः व्यपार के नज़रिये से   देखा जाए तो मोबाइल का बिज़नेस काफी मुनाफे वाला business साबित हो सकता है।

 इस बिज़नेस को आप कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं। और जरुरी नहीं है की इस काम को करने के लिए आपको बड़ी दूकान की जरुरत पड़ेगी।  आप ये काम छोटी सी दूकान के साथ भी शुरू कर सकते हैं।  आपको ये देखना है कि किस स्मार्ट फ़ोन की मांग मार्केट में अधिक है।  आप उस स्मार्ट फ़ोन के साथ अपना मोबाइल का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।

#14 Real Estate Business Idea in Hindi

भारत में रियल एस्टेट का बिज़नेस उस बिज़नेस की लिस्ट में शामिल है जिससे बहुत ही कम समय में बहुत अधिक कमाई की जा सकती है।  इस बिज़नेस में घर या प्लाट बेचे या खरीदे जाते हैं।

ये बिज़नेस कम और अधिक दोनों निवेश के साथ किये जा सकते हैं।  जैसे अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसे नहीं हैं तो आप mediator बन कर इस व्यापार को कर सकते हैं , और अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसा है तो, आप property खरीदकर रख लें और बाद में उसी प्रॉपर्टी को अधिक दाम पर बेच सकते हैं। भारत में ये बिज़नेस काफी अधिक किया जाने लगा है।

#15 ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor)

अगर कोई महिला अपना बिज़नेस शरू करना चाहती है तो ये बिज़नेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  ब्यूटी पार्लर का काम कम निवेश के साथ, बढ़िया और अच्छा बिज़नेस है।  अगर बआपको beautician का काम नहीं आता है तो इसके लिए कोई बहुत लम्बा कोर्स नहीं करना पड़ते, ये मात्र 5 से 6 महीने में सीखा जा सकता है। आजकल गावों में और कबौं में महिलायें ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं।  अतः इस काम को अपने घर पर भी किया जा सकता है।

#16 Electronic Appliances Business idea

Electronic appliances की मांग को बढ़ते देख, ये पेशा भारत में काफी ज्यादा होने लगा है।  इस बिज़नेस को करके आप काफी ज्यादा मुनाफा कर सकते हैं। अर्थात electronic appliances का business idea एक बढ़िया आईडिया है।

#17 Tiffin Service Business idea

भारत में ऑफिस की संख्या बढ़ने के साथ कई पेशों का विकल्प भी बढ़ रहा है।  जिनमे से एक टिफ़िन सर्विस का पेशा है।  अगर आपके आसपास ऑफिस की संख्या काफी ज्यादा है तो आप इस टिफ़िन सर्विस के काम को अपना बिज़नेस बना सकते हैं।  आज के समय में हर कोई व्यक्ति लंच करने अपने घर नहीं जा सकता, जिसके अलग अलग कारण हैं।  अतः अगर आप इस बिज़नेस से कमाई करना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छा प्लान कर रहे हैं।  इस पेशे में बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती।

#18 बेकरी बिज़नेस आईडिया

यह बिज़नेस एक फायदेमंद और लम्बे समय तक चलने वाला काम है।  जैसा कि हम जानते हैं की हर व्यापार को को करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरुरत तो होती ही है, वैसे ही इस व्यवसाय में भी पैसा लगाना पड़ता है।  bakery प्रोडक्ट्स की मांग हर्र घर में हर दिन पड़ती है।  अर्थात अगर इस काम को करने पर अच्छा बिज़नेस settle किया जा सकता है।  अगर आपको खुद से बेकरी प्रोडक्ट्स बनाने का अनुभव नहीं है तो आप किसी जानकार व्यक्ति को रखकर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

#19 Interior Decorator Business Idea

आज के समय में अक्सर लोग अपने घर को प्रभावित और सुंदर बनाने के लिए interior decorator को hire  करते हैं। अर्थात decoration expert की मांग बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए decoration experts चार्ज करते हैं और अच्छी कमाई करते हैं। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए अगर interior डेकोरेशन का काम शुरू किया जाए तो काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपने इसका कोर्स कर रखा है तब तो और भी अच्छा है, नेह तो आप इसको youtube के माध्यम से भी सीख सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

#20 Professional Freelancers Business idea

क्या आपको web designing, web development, internet marketing या फिर राइटिंग में रूचि है ? क्या आप इनमे से किसी एक काम में एक्सपर्ट हैं ? तो आप अपना बिज़नेस establish कर सकते हैं। ये सभी ऑनलाइन बिज़नेस के कुछ भाग हैं। आजकल इन सभी कामों को बढ़ावा इसलिए मिल रहा है क्यूंकि हर कोई अपनी वेबसाइट बनवा कर अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहता है।  अतः अगर आप इन ऑनलाइन बिज़नेस को करते हैं तो बिना investment  किये काफी कमाई कर सकते हैं।

21-30 Small Business Ideas in Hindi

#21 Health club/ gym

आजकल हर व्यक्ति की अपनी हेल्थ की और रूचि बढ़ती जा रही है। इस लिए gym  या health  club  का बिज़नेस भी काफी अच्छा चल सकता है।  इस काम का ये फायदा है की इसको आप अपने पार्ट टाइम मैं अर्थात सुबह शाम भी कर सकते हैं।  इस लिए आपको  trainer  के साथ कुछ मशीनों कि जरुरत रहती है।  एक बार जब आपकी आमदनी बढ़ जाएगी तो आपको इसको ऊँचे स्तर भी ले जा सकते हैं।

#22 Laptop/computer sale repair business idea

इसमें कोई शक नहीं कि, आजकल हर किसी ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप लैपटॉप का प्रयोग किया जाता है।  यंहा तक कि अधिकतर लोग अपना निजी लैपटॉप भी रखते हैं। इसी कारण से इनकी मांग रोज़ाना बढ़ती जा रही है।  अतः computer  या laptop का शोरूम या शॉप एक अच्छा बिज़नेस विकल्प है।  इसमें कोई शक नहीं की इस काम के लिए निवेश की जरुरत रहती है , परन्तु इसमें मुनाफा भी काफी अच्छा है।  अतः अगर कंप्यूटर शॉप का काम करने की सोच रहे हैं तो बिलकुल सही निर्णय है। इन प्रोडक्ट्स की सेल के साथ साथ आप रिपेयर का काम भी रख सकते हैं।

#23 Tuition Center 

ट्युसन सेंटर आज के समय का सबसे ज्यादा useful बिज़नेस है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़े लिखे होने की जरूरत नहीं है। आपको पढ़ाने के तरीके सिखने होंगे। छोटी क्लास के बच्चो को आसानी से पढ़ाया जा सकता है। आज के समय में tuition का चलन छोटी क्लास से ही शुरू हो गया है। शाम या सुबह के समय आप बच्चो को ट्युसन दे सकते है। जिन एरिया में इंग्लिश मेडियम या प्राइवेट स्कूल है वहां पर ट्युसन का बिज़नेस बहुत लाभकारी है।

अगर आपने ज्यादा पढ़ाई की है या किसी बिषय पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप किसी एक सब्जेक्ट की भी tuition दे सकते है।

ये बिज़नेस जीरो रूपए से शुरू होता है क्योंकि ट्युसन आप अपने घर पर पढ़ा सकते है।

आप चाहे जॉब करते हो या आप घऱ पर ही रहते हो आप आसानी से ट्युसन पढ़ाने का ब्यबसाय कर सकते हो।

#24 डान्सिंग और सिंगिंग सेंटर 

पढ़ाई के साथ साथ कुछ अलग सीखना भी आजकल सभी का पैशन बन गया है। अगर आपको डान्सिंग या सिंगिंग आती है तो आपके लिए सबसे बढिया बिज़नेस यही है। इस बिज़नेस को बस शुरु करणे की देर है।

बिज़नेस की ग्रोथ कुछ दिनों में ही दिखना शुरू हो जाएगी। डान्सिंग और सिंगिंग लोगो के लिए एन्जॉय का माध्यम है और आपके लिए बिज़नेस का जरिया। डान्सिंग और सिंगिंग से बॉडी को भी बहुत आराम मिलता है। डान्सिंग से आप बिज़नेस भी कर सकते है और सेहतमंद भी रह सकते है।

डान्सिंग और सिंगिंग मे अब लोग अपना कर्रिएर भी बना रहे है। बहुत से छोटे छोटे डान्सिंग और सिंगिंग ट्रेनिंग सेंटर से सीख कर बच्चे बहुत बड़े बड़े प्लैटफ़ॉम पर अपना नाम रोशन कर रहे है।

#25 फ्रूट स्टॉल ( Fruit Stall)

आप जहाँ भी रहते हो ये बिज़नेस हर जगह चलने वाला है। फल खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। कई तरह के रागो को दूर करने की क्षमता फलो मे होती है। कई बार फल ना मिलने से भी लोग फल नहीं खाते है।

फलों का बिज़नेस बहुत प्रॉफिट देने वाला बिज़नेस है। हर मौसम मे कोई न कोई फ्रूट मिल जाता है और अब तो बिना मौसम के फ्रूट्स भी बहुत आसानी से मिल जाते है। छोटे बिज़नेस से लेकर बड़े बिज़नेस तक फ्रूट बिज़नेस कर सकते है।

ऐसे ही छोटे छोटे बिज़नेस आइडियाज से बहुत अच्छी कमाई की जा सकती है। फ्रूट जूस को भी आप फ्रूट स्टाल पर बेंच सकते है। फ्रूट जूस भी कमाई बढ़ाने का बढ़िया बिकल्प हो सकता है।

#26 सिलाई और कढ़ाई का बिज़नेस

फैशन के दौर मे हरकोई कुछ अलग ही दिखना चाहता है। सभी चाहते है के जो मैंने पहना हो वो किसी और ने ना पहना हो। इसी चाहत को पूरा करने के लिए सिलाई और कढ़ाई का बिज़नेस सबसे बढ़िया है। अगर आपको अच्छी सिलाई और कढ़ाई आती है तो आप लोगो को नई नई ड्रेसेस दे सकते है ओर न्यू आइडियाज के लिए बढ़िया पैसे भी ले सकते है।

सिलाई और कढ़ाई का बिज़नेस पुराना होने के साथ साथ बहुत फायदेमंद है। आप अपने घर से या किसी भी छोटी दुकान से ये बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। छोटे बिज़नेस के रूप मे यह बिज़नेस सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

#27 टेक्सी ड्राइविंग 

आज हम आपको बताने जा रहे है बहुत ही क्रिएटिव बिज़नेस के बारे मे। अगर आपको ड्राइविंग का शौक है तो ये बिज़नेस  आपके लिए सबसे बढ़िया बिज़नेस है। ड्राइविंग अपनेआप मे एक कला है। इस कला को आप अपना बिज़नेस बना कर बहुत फायदा ले सकते है। आप अपनी टैक्सी खरीद कर ये बिज़नेस कर सकते है या आप किसी और की टैक्सी को चला कर भी बढ़िया कमाई कर सकते है।

टेक्सी ड्राइविंग लो बिज़नेस का सबसे बढ़िया उदाहरण है। इस बिज़नेस से आपको नई नई जगह घूमने का भी मौका मिलता रहेगा। आज के टाइम मे ड्राइविंग के बहुत से स्कूल खुल गए है।

#28 ड्राइविंग स्कूल Business idea

 अगर आपको ड्राइविंग आती है तो आप एक और बहुत फायदेमंद बिज़नेस कर सकते है ओऱ वो है ड्राइविंग सिखाने का बिज़नेस। कई लोग गाड़ी खरीदने के बाद उसको चलाना सीखते है। आप गाड़ी चलाना सिखाकर भी अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है। लो इन्वेस्टमेंट बिज़नेस करने वालो के लिए ड्राइविंग स्कूल बहुत बढ़िया ऑप्शन है।

आज के समय में बहुत लोग ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग सीख रहे है। ड्राइविंग स्कूल एक ग्रोइंग बिज़नेस होने के साथ साथ कम इन्वेस्टमेंट मे शुरु किए जाने वाला बिज़नेस है। दिनप्रतिदिन बढ़ती हुई गाड़ियों की सँख्या और ड्राइविंग का शोक आपको लिए बिज़नेस का ऑप्शन बन सकता है।

#29 मोबाइल एंड डिश रिचार्ज शॉप 

आज के समय मे मोबाइल एंड डिश रिचार्ज के बहुत से ऑप्शन आ गए है पर दुकान से रिचार्ज करवाने वालो की कोई कमी नहीं है। मोबाइल के प्रति लोगो का बढ़ता हुआ रुझान इस बिज़नेस को बहुत ही फायदेमंद बना रहा है। मोबाइल की बढ़ती हुई डिमांड से मोबाइल रिचार्ज करने में भी बृद्धि हुई है। अगर कम पैसो से कोई बिज़नेस की सोच रहे है तो मोबाइल एंड डिश रिचार्ज शॉप small business का बहुत बढ़िया ऑप्शन है.

एक छोटी सी दुकान से इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। high profit with low investment करने वालो के लिए बहुत ही बढ़िया और फायदेमंद बिज़नेस है मोबाइल एंड डिश रिचार्ज शॉप। समय के साथ साथ मोबाइल और टीवी की संख्या बढ़ती जाएगी और आपका बिज़नेस भी बढ़ता जायेगा।

#30 टूरिस्ट गाइड Business idea in Hindi

जब भी बिज़नेस की बात होती है तो सवाल आता है के कितने पैसे लगेंगे बिज़नेस शुरू करने के लिए। आज हम आपको बताने जा रहे है बिना पैसो के शुरू किया जाने वाला बिज़नेस। जी हाँ बहुत से बिज़नेस में से एक है टूरिस्ट गाइड का बिज़नेस। लोगो को घूमने का बहुत शोक होता है पर कईबार किसी टूरिस्ट प्लेस जाने के बाद भी उनको आनंद नहीं आता इसका मुख्य कारण है उस जगह की जानकारी की कमी।

अगर कोई टूरिस्ट प्लेस है और आपको उस प्लेस की जानकारी है तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया मौका है बिज़नेस करने का। अगर बिना पैसे इन्वेस्ट किए बिज़नेस करने का मौका मिले तो और क्या चाहिए। बस जरूरत है एक कदम बढ़ाने की और अपने  बिज़नेस को शुरू करने की। टूरिस्ट गाइड बनकर बिना पैसे इन्वेस्ट किए ही बिजनेसमैन बने।

31-40 Small Business Ideas in Hindi

#31 खिलौने का बिज़नेस

आज हम बात  कर रहे है टॉयज शॉप बिज़नेस के बारे मे। टॉयज इंडस्ट्रीज मे बहुत से बदलाब हो गए है। पहले बहुत साधारण किस्म के खिलोने बाजार में मिलते थे पर अब बाजार में बहुत हाई टेक खिलोने बाजार में आ गए है।

बच्चो का रेहन सहन भी बहुत बदल गया है। भारत देश में बच्चों की जनसँख्या अधिक होने के कारण खिलोने के बिज़नेस मे बहुत फायदा है। आज के समय में सभी माता पिता अपने बच्चों को खिलोने के रूप में बढ़िया गिफ्ट देना पसंद करते हैं। साधारण खिलोनो के साथ साथ रिमोट से चलने वालो खिलोनो की डिमांड बहुत बढ़ गई है।

इलेक्ट्रिक खिलोनो का चलन भी मार्केट मे बढ़ता जा रहा है। खिलौनों को बचपन का सबसे अच्छा दोस्त माना गया है। शुरू कीजिए कम पैसो से बच्चों को खुशिया देने वाला बिज़नेस। इस बिज़नेस के लिए आपको बहुत बड़े शोरूम की जरूरत नहीं है आप एक छोटी सी दुकान से भी इस बिज़नेस को शुरू क्र सकते हो। low invest business करने वालो के लिए यह आईडिया बहुत ही उपयोगी है।

#32 कार वाशिंग Business Idea

आज हम उस बिज़नेस की बात करने जा रहे है जिस बिज़नेस की सबसे ज्यादा डिमांड है। पिछले कुछ समय में गाड़िया बहुत बढ़ गई है। कम पैसो से लॉन्ग टाइम किया जाने वाला बिज़नेस है कार वाशिंग बिज़नेस।

अगर किसी के पास कोई भी गाड़ी है तो उसको साफ रखने की जरूरत जरूर होगी। इसी जरूरत को पूरा करने वाला है वो बिज़नेस जिसकी हम आज बात करने जा रहे है। कार वाशिंग गेराज में आप छोटी गाड़ी से लेकर बड़ी सभी प्रकार की गाड़ियों की सफाई और धुलाई कर सकते है।

कई बिज़नेस में लोगो को एक दूसरे पर निर्भर रहना पड़ता है पर ये बिज़नेस सेल्फ डिपेंडेंट बिज़नेस है। आप स्वयं इस बिज़नेस को जितना चाहे बढ़ा सकते है। गाड़ियों की मेन्टेन्स का सबसे बढ़िया तरीका है उसकी साफ सफाई।

कार की धुलाई के साथ साथ कार को पोलिश करना भी आपके बिज़नेस की ग्रोथ में हेल्प करता है। आज के समय में हर घर में दो पहिया या चार पहिया बाहन जरूर होता है। बिज़नेस का मतलब ये नहीं है के आप बहुत ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करे।

बिज़नेस का मतलब है लोगो की जरूरतों को पूरा करना। कार वाशिंग बिज़नेस को करने के लिए किसी किसी प्रकार की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। बहुत आसानी से इस बिज़नेस को किया जा सकता है और बढ़ाया जा सकता है।

#33 इवेंट पालनर 

भारत एक ऐसा देश है जहाँ फंक्शन की कोई कमी नहीं है। किसी भी फंक्शन को सही तरह से संपन्न करना अपने आप में बहुत मुश्किल काम है। किसी भी तरह का फंक्शन करवाना बहुत जिम्मेवारी का काम होता है। पुराने जमाने में लोग अपने घर के फंक्शन में इतने बिजी होते थे के घर में हो रहे फंक्शन का आनंद भी नहीं ले पते थे पर इस मुश्किल का हल निकला है फंक्शन प्लानर ने। फंक्शन प्लानर फंक्शन की जिम्मेवारी भी लेते है और जी भर कर आनंद लेते का मौका भी देते है।

छोटे – बड़े फंक्शन को मैनेज करना फंक्शन प्लानर का कार्य है। छोटे फंक्शन को अकेले मैनेज किया जा सकता है पर बड़े फंक्शन के लिए टीम की जरूरत होती है। आप फंक्शन प्लानर बन कर दुसरो को रोजगार भी दे सकते है। start event management with Low  investment. इस कार्य के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती वस आपको अपना कार्य पूरी जिमेवारी से करना होता है। कोई भी बुसिनेस तबतक मुश्किल लगता है जब तक उसे सुरु नहीं किया जाता।

बड़े शहरों के बाद अब छोटे शहरों और गांव में भी फंक्शन प्लानर की डिमांड बढ़ती जा रही है। जन्मदिन, शादी, सालगिरह इत्यादि मौको पर आप अपनी सर्विस देकर अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है और उसे निरंतर बढ़ा सकते है। small business ideas का बढ़िया ऑप्शन है फंक्शन प्लानर।

#34 जूट के बैग का ब्यबसाय

आज के समय में बैग का इस्तेमाल हर इंसान करता है। कहीं भी जाना हो तो बैग हमारा महत्पूर्ण साथी है। कोई भी सामान को खरीदने के बाद उसको घर तक लेन में बैग सबसे ज्यादा सहायता करते है।

प्लास्टिक से हो रहे नुकसान को रोकने के लिए जूट के बैग का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। जूट के बैग प्लास्टिक बैग का सही बिकल्प है। पर्यावरण को प्लास्टिक से हो रहे  नुकसान को कम करने का के लिए प्लास्टिक की जगह जूट का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो जूट के बिज़नेस को प्राथमिकता दे।

#35 साबुत और पिसे हुआ मसलो का बिज़नेस 

खाने को ज्यादा स्वादिस्ट बनाने के लिए मसलो का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। अच्छी सेहत के लिए भी भोजन में मसलो का इस्तेमाल किया जाता है। साबुत मसलो को पीस कर बेचना बहुत ही उत्तम किस्म का बिज़नेस है।

मसाले आज के समय में हर घर की जरूरत है। अगर आप कम पैसो से बिज़नेस करने की सोच रहे है तो मसलो का बिज़नेस सही ऑप्शन है। चटपटे खाने के शौकीन हो या साधारण खाने के मसलो का इस्तेमाल सभी प्रकार के खाने में किया जाता है। घर से बाहर किसी रेस्टोटेन्ट और होटल में खाना खाने का रिवाज बहुत बढ़ गया है। रेस्टॉरेंट और होटल के खाने में मसलो का एक बिशेष स्थान है।

#36 साईकिल शॉप 

साईकिल चलाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए भी साईकिल बहुत बढ़िया साधन है। आज हम आपको बताने जा रहे है बहुत ही मह्त्बपूर्ण बिज़नेस के बारे में। साईकल शॉप खोल कर आप अपने बिज़नेस की सुरुवात कर सकते है। कम पैसो से शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है साईकिल बेचने का।

बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी उम्र के लोग साईकिल चलाना पसंद करते है। साईकिल शॉप खोल कर आप साईकिल रिपेयर की सर्विस भी दे सकते है। रिपेयर का काम आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करेगा। आज के समय में गियर वाली साईकिल की मांग बहुत बढ़ गई है। बच्चो को भी साईकिल चलाने का बहुत शोक होता है। साईकिल शॉप आप गांव, छोटे शहर या बड़े शहरों सभी जगह खोल सकते है।

#37 हाउस डेकोरेटिंग मटेरियल बिज़नेस

आज के समय में लोगो को अपना घर बनाने और उसको सजाने का बहुत शोक है। घर हमारी जरूरत भी है और अपने पैसो को इस्तेमाल करने का सबसे बढ़िया तरीका। घर बन जाने के बाद सबसे पहला काम है घर को सजाने का।

घर की आंतरिक और बहरी दोनों प्रकार की सजाबट का बहुत चलन है। सजाबट के लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। कभी न खत्म होने वाला बिज़नेस है “हाउस डेकोरेटिंग मटेरियल बिज़नेस”। अगर आप बिज़नेस करना चाहते है और आपका  बिज़नेस बजट कम है तो आपको हाउस डेकोरेटिंग मटेरियल बिज़नेस जरूर करना चाहिए।

#38 फ़ोटोस्टेट और लमीनेशन बिज़नेस

एक समय में फ़ोटोस्टेट और लमीनेशन बिज़नेस की डिमांड सिर्फ शहरों में ही हुआ करती थी। पर अब इस बिज़नेस की डिमांड गांव में भी उठी ही है जितनी शहरों में। जरूरी कागजातों को लेमिनेशन करके लम्बे समय तक सुऱक्षित रखा जा सकता है। फ़ोटोस्टेट और लमीनेशन बिज़नेस कम पैसो से किया जाने वाला बिज़नेस है। small business करने वालो के लिए सही बिकल्प हे फ़ोटोस्टेट और लमीनेशन बिज़नेस।शुरू कीजिए small business with low investment.

#39 आर्टिफीसियल ज्वेलरी शॉप

बढ़िया ज्वेलरीपहनने का शौक आज के समय में सभी को होता है। पर महगी ज्वेलरी के कारण कई लोग अपने शौक को पूरा नहीं कर पाते है। आर्टिफीसियल ज्वेलरी की डिमांड बहुत बढ़ गई है। बदलते समय में महंगी ज्वेलरी की जगह आर्टिफीसियल ज्वेलरी का चलन बहुत बढ़ गया है।

नए नए फैशन की डिमांड को देखते हुए भी आर्टिफीसियल ज्वेलरी का बिज़नेस बहुत लाभदायक है। Housewife business का बढ़िया उदाहरण है आर्टिफीसियल ज्वेलरी शॉप। ladies or gents दोनों ही इस बिज़नेस को कर सकते है। business from home का रूप है आर्टिफीसियल ज्वेलरी का बिज़नेस।

#40 व्हीकल डेकोरेटिंग (कार सिंगार)

गाड़ियों की बढ़ती हुई डिमांड ने कई नए बिज़नेस को भी बढ़ा दिया है। गाड़ी खरीदना और उसको अच्छी तरह सजा कर रखने का शौक भी बहुत बढ़ता जा रहा है। शादिओं और पार्टियों में भी सजी हुई गाड़ियों की बहुत डिमांड है। new business ideas ढूंढ़ रहे है तो व्हीकल डेकोरेटिंग (कार सिंगार) सही ऑप्शन है।

कुछ अलग करने की सोच रखने वालो के लिए भी व्हीकल डेकोरेटिंग (कार सिंगार) का बिज़नेस बहुत फायदेमंद है। एक छोटी सी शुरुवात करके बड़े बिज़नेस में बदला जा सकता है। इन बिज़नेस को small scale business भी कहा जाता है।

41-50 Small Business Ideas in Hindi

#41 गेम पार्लर Business

आज के समय में भले ही मोबाइल पर बहुत सी गेम्स खेलने को मिल जाती है पर बड़ी स्क्रीन पर खेलने का मजा कुछ और है। आपने देखा होगा के छोटी उम्र के सभी बच्चो के पास मोबाइल नहीं होते है पर गेम्स खेला सबको अच्छा लगता है।

गेम पार्लर से आप अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। छोटे बिज़नेस को बड़ा बनाना भी आपके हाथो में ही है। आप इस बिज़नेस को part time business के तौर पर भी कर सकते है। बच्चो के गेम खेलने के शौक को आप अपने बिज़नेस के रूप में भी कर सकते है।

#42 क्रॉकरी बिज़नेस

हर घर की जरूरत है क्रॉकरी। क्रॉकरी आज एक बर्तन नहीं बल्कि घर का मह्त्बपूर्ण हिस्सा बन गया है। घर की सजाबट से लेकर खाने के बर्तनो तक इसका अहम रोल हो रहा है। आज के समय के घर और उनमे रखे सारे सामान नए रूप मे बदल चुके है। low investment business ideas का बढ़िया रूप है क्रॉकरी बिज़नेस।

आप एक छोटी सी दुकान से बहुत कम पैसो से इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। जैसा की सभी जानते है क्रॉकरी सामान में प्रॉफिट बहुत अधिक होता है। आज के समय का ग्राहक भी बढ़िया सामान के लिए अच्छी कीमत देने को तैयार हो जाता है। 20000 से लेकर 50000 रुपय से आप क्रॉकरी बिज़नेस स्टार्ट करके बढ़िया मुनाफा कमा सकते है।

#43 Parking Business (पार्किंग बिज़नेस)

दोस्तों आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है पार्किंग की। हर दिन गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है। बहुत से लोगो के पास अपनी गाड़ी तो है पर उसको सुरक्षित खड़ी करने के लिए जगह नहीं है। आज के समय में घर से कहीं भी बाहर चले जाओ सबसे बड़ी मुश्किल अपनी गाड़ी को पार्क करने की होती है।

आप लोगो को पार्किंग की सर्विस देकर बहुत अच्छा बिज़नेस चला सकते है। आपके पास जमीन का होना बहुत जरूरी है आप जमीन किराये पर भी लेकर पार्किंग बिज़नेस को चला सकते है। इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये भी की इसमें नगद पैसा मिलता है और उधारी कम पायी जाती है। घंटे, दिन और महीने के हिसाब से पार्किंग सर्विस के बदले पैसा मिलता रहता है। Parking Business एक low Investment business ideas है।

#44 डी जे साउंड सर्विस बिज़नेस D J Sound Service

कोई ख़ुशी का मौका हो और डी जे साउंड न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। छोटी से छोटी पार्टी से लेकर शादिओं में D J Sound का अहम रोल है। हर ख़ुशी और एन्जॉयमेंट के मोके पर सबका साथ देता है D J. सबसे बढ़िया part time business है D J Sound Service.

आप इस बिज़नेस को गांव और शहर दोनों जगह पर कर सकते हो। थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके आपको D J टूल खरीदने होंगे और पार्ट टाइम दो से तीन वर्कर रखने होंगे। आज के समय में दो- चार बड़े फंक्शन में ही आपकी इन्वेस्टमेंट की रकम वापिस आ जाती है और उसके बाद आपका बिज़नेस सिर्फ आपको फायदा ही देगा।

#45 सुखी सब्जी की दुकान

जैसा की सभी लोग जानते है कि सब्जी खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। दोस्तों आज के समय में सुखी सब्जी का चलन बहुत बढ़ गया है। बहुत कम पैसो से शुरू किया जा सकता है सुखी सब्जी का बिज़नेस। अगर आप सब्जी की खेती करते है तो आप सब्जी को सूखा कर अच्छी तरह पैकेट में पैक कर बेचोगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। सब्जी की खेती नहीं भी करते है तो खरीद कर बेच सकते है।

#46 पिज़्ज़ा शॉप 

आजकल फास्टफूड में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला फ़ूड है पिज़्ज़ा। पिज़्ज़ा का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है तथा बच्चे और बड़े सभी को पिज़्ज़ा बहुत पसंद है। कुछ लोग पिज़्ज़ा पैक करवाकर घर पर खाना बहुत पसंद करते है।

पिज़्ज़ा बिज़नेस को आप एक दुकान से स्टार्ट कर सकते है। दुकान को आपको दो भागो में बाटना होगा एक जहाँ पिज़्ज़ा तैयार हो रहा है दूसरा जहाँ बैठ कर लोग इसके खाने का आनंद लेंगे। आप ग्राहकों को होम डिलीवरी की सर्विस भी दे सकते है जिसके बदले आपको ज्यादा profit भी होगा।

#47 SEO Business

क्या आप कोई online small business idea ढूंढ रहे हैं? ऐसा बिज़नेस जो low investment के साथ शुरू करके बड़ी income करने का मौका दे।

SEO Freelancing का बिज़नेस आजकल बहुत ही अधिक बढ़ चूका है। SEO को पुरे शब्दों में हम Search Engine Optimization कहते हैं। इसमें हमे वेबसाइट या ब्लॉग को Google, Bing और Yahoo जैसे search engine में प्रमोट करना होता है। ये बेशक एक small Business Idea है परन्तु इसमें कमाई काफी ज्यादा होती है। आजकल ये भारत में भी काफी बढ़ रहा है। इसको लिए आपको website का ज्ञान होना काफी जरुरी होता है।

#48 ऑनलाइन application बनाना

जैसा कि आप जानते होंगे, आजकल स्मार्टफोन हर किसी के पास होता है। और हर दिन इन स्मार्टफोन के माध्यम से लाखों applications प्रयोग की जाती हैं। अगर आप इन आप्लिकेशन को बनाने का ज्ञान रखते हैं तो इस बिज़नेस को बड़े ऊँचे स्तर की कमाई के साथ किया जा सकता है। इस बिज़नेस का सबसे दबा फायदा ये है की इसमें न कोई store चाहिए और ना ही shipping का कोई झंझट होता है।

अतः अगर आप इस small business idea के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन बनाने का पूर्ण ज्ञान होना बहुत ही आवशयक है।

#49 Domain फ्लिप्पिंग का business

आजकल डोमेन खरीदना और बेचना भी एक अच्छा बिज़नेस बन चूका है। इस बिज़नेस में बहुत ही low investment करनी होती है। अगर आपको अच्छा डोमेन buy करने का ज्ञान है तो आपको new domain 400 से 500 रूपए के साथ मिल जाता है।

Domain खरीदकर आपको उस domain कि authority बढ़ानी होती है। एक बार आपका ये domain की authority बढ़ जाती है तो इसको आप 40000 से 50000 में असंनि से बेच सकते हैं। अतः domain flipping small business idea भी एक अच्छा business idea है।

#50 Affiliate Marketing Online बिज़नेस

आज के समय में affiliate marketing एक अच्छा और low investment वाला बिज़नेस बन चूका है। इस बिज़नेस में आपको किसी और कंपनी के प्रोडक्ट्स को promote करके बेचना होता है। वो कंपनी इसके बदले आपको commission देती है। Affiliate marketing एक ऐसा बिज़नेस है जिसको आप बहुत ही काम निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

51-60 Small Business Ideas in Hindi

#51 Youtube channel 

अपने देखा होगा, अधिकतर लोग YouTube का प्रयोग videos देखने के लिए करते हैं। बहुत ही काम लोग जानते होंगे की YouTube के माध्यम से आप अपना small business भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ऐसे विषय का चयन करना होता है जिसमे आपको अच्छा खासा ज्ञान हो। आपको उससे सम्बंधित वीडियो बनाकर YouTube पर डालनी होती है। एक बार आपके viewers और subscriber बढ़ जायेंगे आप उसपर ad लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#52 मछली पालन 

दोस्तों मछली पालन एक बहुत ही पुराना और फायदेमंद बिज़नेस है। मछली खाना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। मछली में अनेको विटामिन और प्रोटीन पाए जाते है। आप छोटे से जमीन के हिस्से में तालाब या टैंक बनाकर मछली पालन का व्यबसाय शुरू कर सकते है।

पहले के टाइम में मछलिया सिर्फ नदियों और समुन्द्रो में ही पाई जाती थी। पर अब आप निजी रूप से भी इसका पालन कर सकते है। कम पैसो से अगर आप कोई बिज़नेस करना चाहते हो तो मछली पालन बिज़नेस जरूर करे।

#53 नर्सरी या प्लांट शॉप 

दोस्तों आज के समय में सुंदर घर बनाना सभी लोगो का सपना होता है। घर को सजाने में फूलो और छोटे प्लांट का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। बाग – बगीचों को सजाने में भी फूलो और छोटे – बड़े प्लांट का बहुत योगदान है। आप अपने घर से या एक छोटी सी दुकान से भी बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। small business ideas ढूंढ रहे है तो नर्सरी या प्लांट शॉप बिज़नेस करे और पाए बढ़िया मुनाफा।

#54 जनरल स्टोर 

दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजों की दुकान खोलकर अपने बिज़नेस की शुरुवात की जा सकती है। जनरल स्टोर किसी गली मोहल्ले में बड़ी आसानी से खोले जा सकते है और बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है। छोटी छोटी चीजों के लिए दूर जाना भी कोई पसंद नहीं करता है। बच्चो की टॉफियों से लेकर कॉपी पेंसिल और पेन आदि जनरल स्टोर पर रख सकते है।

Personal care products जैसे साबुन क्रीम आदि  भी जनरल स्टोर का मुख्य हिस्सा है। Ladies और gents दोनों ही जनरल स्टोर खोल सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। जनरल स्टोर खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं होती है। 30000 से आप एक बढ़िया जनरल स्टोर की सुरुवात कर सकते है।

#55 Curtain Shop (पर्दो की दुकान)

दोस्तों पर्दो का इस्तेमाल आजकल घर, ऑफिस, होटल्स और बिज़नेस स्थान हर जगह किया जाता है। गाड़ियों में भी पर्दो का इस्तेमाल होने लगा है। पर्दो में अलग अलग डिज़ाइन और कलर का भी बहुत महत्ब है। पर्दे सजाबट का काम भी करते है। अगर आप बिज़नेस करने की सोच रहे है तो पर्दो की दुकान एक बढ़िया बिज़नेस आईडिया हो सकता है।

शहर और गांव हर जगह पर्दो की दुकान खोली जा सकती है। matching curtain का चलन भी बहुत बढ़ गया है। business ideas in hindi ढूंढ रहे है तो Curtain Shop बहुत अच्छा ऑप्शन है।

#56 फल, फूल और सब्जियों के बीज की दुकान 

जैसा की आप सभी जानते है कि किसी भी चीज को उगाने के लिए बीज की जरूरत होती है। खेती के लिए सबसे जरूरी चीज है बीज। जितनी उत्तम किस्म का बीज होगा उतनी ही बढ़िया फसल होती है।

अच्छे फल, फूल और सब्जिया उगाने के लिए भी अच्छे बीज की जरूरत होती है। small business ideas के तौर पर सबसे बढ़िया बिज़नेस है बीज का बिज़नेस। जहाँ पर खेती ज्यादा होती है वहां पर बीज की डिमांड भी ज्यादा ही रहती है। एक छोटी सी दुकान और छोटी सी इन्वेस्टमेंट आपका बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत है।

#57 पैकर मूवर का बिज़नेस 

पैकर मूवर का बिज़नेस भी small business idea की श्रेणी में आता है। आजकल ये बिज़नेस भी काफी ज्यादा किया जाने लगा है। इस बिज़नेस को किसी छोटे गाओं में नहीं किया जा सकता। इस बिज़नेस के लिए बड़ी सिटी का चयन करना चाहिए।

आजकल हर रोज़ कई लोग अपने घर या ऑफिस का सामान एक शहर से दूसरे शहर में ले जाती हैं। इस सामान को transport करने packer mover का business करने वाले को समपर्त किया जाता है। इस बिज़नेस के माध्यम से भी काफी अच्छा बिज़नेस किया जाता है।

#58 रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया 

रीसाइक्लिंग बिज़नेस को एक छोटा या कम कमाई वाला बिज़नेस माना जाता है। लेकिन अधिकतर लोगों को ये पता नहीं की Recycling small business idea एक ऐसा आईडिया है जो आपको अच्छी खासी कमाई करने का मौका देता है।

इस बिज़नेस को low investment के साथ भी शुरू किया सकता है। इस बिज़नेस को प्लास्टिक रीसाइक्लिंग, ग्लास रीसाइक्लिंग, एल्युमीनियम रीसाइक्लिंग, बैटरी रीसाइक्लिंग, copper रीसाइक्लिंग, टायर रीसाइक्लिंग और कागज रीसाइक्लिंग आदि के साथ शुरू किया जा सकता है। रीसाइक्लिंग Business आइडियाज एक ऐसा आईडिया है जो गावों या शहर में किया जा।

#59 Currier बिज़नेस 

आजकल ऑनलाइन shopping छोटे- बड़े शहरों में बढ़ती जा रही है। तो जाहिर सी बात courier सर्विस की जरुरत भी बढ़ेगीं। कहने का अर्थ ये है की अगर आजकल courier का बिज़नेस अपने शहर में लिया जाये तो अच्छा फायदा दे सकता है।

courier के बिज़नेस को करने लिए बड़ी investment की जरुरत नहीं पड़ती, शुरू में का पैसों के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

#60 होमस्टे का बिज़नेस 

Home stay का बिज़नेस भले ही बड़ी investment के साथ शुरू होना वाला बिज़नेस है। लेकिन इस बिज़नेस में कमाई भी बड़ी होती है। ये बिज़नेस टूरिस्ट प्लेस से लेकर बड़ी सिटी में अपना पावं जमा चूका है। इस बिज़नेस के साथ महीने का कम से कम 70 हज़ार से 80 तक कमाया जा सकता है।

61-70 Small Business Ideas in Hindi

#61 फोटोग्राफी का बिज़नेस 

अगर आप फोटोग्राफी में रूचि रखते हैं तो आप अपनी इस रूचि को अपना बिज़नेस भी बना सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी किस्म का कैमरा होना जरुरी होता है।

अगर आप event photographer हैं तो आप अपनी कमाई को बढ़ने के लिए nature photography भी कर सकते हैं। अगर आप अच्छी और मनमोहक प्रकति की फोटो खींचते हैं तो उनको फ्रेम करके अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

#62 Paying गेस्ट या हॉस्टल बिज़नेस 

अगर आप किसी बड़ी सिटी में रहते हैं या फिर ऐसी सिटी में रहते हैं जंहा पर students, offices workers इत्यादि की संख्या बहुत ज्यादा है, तो एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस आपका इंतज़ार कर रहा है वो है paying गेस्ट का बिज़नेस।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी investment की जरुरत पड़ सकती है और ये भी निर्भर करता है की आप paying guest के लिए कितने कमरों का निर्माण कर रहे हैं।

#63 फूलों की खेती का बिज़नेस 

आजकल फूलों का बिज़नेस भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस बन चूका है। ये बिज़नेस भारत में ही नहीं बल्कि भारत से बाहर दूसरे देशों में भी किया जाने वाला बिज़नेस है। फूलों का बिज़नेस छोटे से छोटे और बड़े से बड़े शहर में किया जाने वाला बिज़नेस बन चूका है।

फूलों की जरुरत जन्म से मृत्यु, हर काम के लिए काम आता है। अतः फूलों की खेती का small business idea एक जबरदस्त बिज़नेस है। ये बिज़नेस low investment के साथ शुरू किया।

#64 स्टेशनरी बिज़नेस आईडिया 

क्या आप कोई ऐसा बिज़नेस ढूंढ रहे हैं जो low investment के साथ शुरू किया जा सके ? तो स्टेशनरी का बिज़नेस एक अच्छा विकल्प है। स्टेशनरी के आप कॉपी, किताब, पेंसिल, पेन, स्कूल बैग इत्यादि से शुरू कर सकते हैं। अतः ये एक अच्छा बिज़नेस है।

#65 नयी नयी गिफ्ट का बिज़नेस 

गिफ्ट लेना और गिफ्ट देना बहुत ही प्यारा एहसास है। नयी नयी गिफ्ट आप स्वयं बनाकर या दूसरी जगह से खरीद कर बेच सकते है। जन्मदिन, शादी समारोह और रिटायरमेंट पर गिफ्ट देना एक आम बात बन गई है। ग्राहकों की पसंद और जरूरतों के हिसाब से भी गिफ्ट रखना बहुत जरूरी है। गिफ्ट का बिज़नेस शुरू करने के लिए कोई बजट निर्धारित नहीं किया गया है।

आप अपने और मार्किट डिमांड के हिसाब से गिफ्ट का बिज़नेस शुरू कर सकते है। रूठो को मनाना हो या किसी खुशी के मोके को सेलिब्रेट करना हो गिफ्ट हर ख़ुशी को दुगना कर देती है। सही दाम पर सही गिफ्ट बेचना भी बहुत जरूरी है।

#66 फर्नीचर स्टोर 

हर घर, ऑफिस और होटल की शान है फर्नीचर। वक़्त के साथ फर्नीचर का स्टाइल भी बदल गया है। जितना आकर्षक आपका फर्नीचर होगा उतना ही ज्यादा वो स्थान पसंद आएगा जहां फर्नीचर रखा गया है। फर्नीचर में डिज़ाइन का बहुत महत्ब है। आज के समय में multi purpose furniture का चलन भी बहुत बढ़ गया है।

फर्नीचर के कस्टमर बहुत आसानी से मिल जाते है। कस्टमर की डिमांड के हिसाब से फर्नीचर बनाना भी आपके बिज़नेस को बढ़ा सकता है। कुर्सी,टेबल, डबल  बैड और अलमारी तो हर घर में पायी जाने वाली वस्तु है। success business ideas in hindi खोज रहे हो तो फर्नीचर स्टोर आपकी खोज को खत्म करेगी।

#67 गाडी के टायर का बिज़नेस 

दोस्तों गाड़ियों के टायर को बदलवाना एक निरंतरही  प्रक्रिया है। गाड़ी के चाहे दो टायर हो या जितने अधिक हो एक समय सीमा के बाद उनको बदलवाना ही पड़ता है। अधिकतर लोग टायर को घिसने के बाद ही बदलवाते है पर नए नए टायरों के लिहाज से भी इनको बदलवाया जाता है।

अलॉय व्हील आने के बाद इस व्यबसाय में बहुत अधिक उन्नति हुई है। very profitable business ideas है टायर बिज़नेस। गाड़ियों की बढ़ती हुई संख्या भी टायर बिज़नेस को बढ़ाती है। एक दुकान से टायर बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। जरूरी नहीं की आप हजारो तरह के टायर रखकर बिज़नेस स्टार्ट करे आप अपने बजट और टायर की डिमांड के हिसाब से बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है।

#68 हार्डवेयर स्टोर 

आज के समय में सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है घर बनाने में। घर बनाने के लिए सामग्री जिस दुकान से ली जाती है उसे कहते है हार्डवेयर स्टोर। गांव और शहर दोनों जगह हार्डवेयर स्टोर की बहुत डिमांड है। प्लम्बर, कारपेंटर,और घर बनाने वाले मिस्त्री जिन वस्तुओ का इस्तेमाल करते है वो साडी वस्तुए हार्डवेयर स्टोर पर पाई जाती है। एक बढ़िया हार्डवेयर स्टोर दो से तीन लाख रुपए से शुरू किया जा सकता है। सामान की सही जानकारी, सामान की कीमत और सामान कहाँ से मिलेगा इन बिषयो की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

#69 हेयर सलून 

दोस्तों जैसा की सभी को पता है की कोई भी इंसान अपने बाल स्वयं नहीं काट सकता। बाल कटवाने के इंसान दुसरो पर ही निर्भर है। इसी निर्भरता को व्यवसाय का रूप दिया जा सकता है और पैसा कमाया जा सकता है। आपको पहले प्रोफेशनल तरीके से यह काम सीखना होगा या किसी ट्रैंड व्यक्ति को रख कर बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। आज के समय में सभी स्टाइलिश लुक में दिखना पसंद करते है। स्टाइलिश लुक के लिए हेयर सलून का बहुत अहम रोल है। एक छोटी सी दुकान से हेयर सलून बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। low investment business ideas है हेयर सलून व्यवसाय।

#70 अचार का बिज़नेस 

भारत के हर घर में अचार का खाने में इस्तेमाल किया जाता है। अचार सेहत के लिए फायदेमंद भी है और खाने को स्वादिष्ट भी बना देता है। अलग अलग किस्मो के अचार बनाने की कला को बिज़नेस का रूप दिया जा सकता है। अपने घर से ही अचार के बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। अचार बनाने के लिए अलग अलग मौसम में फल और सब्जिया उपलब्ध होती है। अचार बनाने के साथ साथ अचार को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने की तकनीक आना भी बहुत जरूरी है। अचार home based business ideas है।

71-80 Small Business Ideas in Hindi

#71  चाट का बिज़नेस 

दोस्तों गर्म चाट खाना किसे पसंद नहीं होता। और अगर खाने के साथ मौका मिले खिलने का और पैसे कमाने का और क्या चाहिए। आज भी बहुत सारे लोग बड़े होटल की बजाय किसी रेहड़ी पर खाना पसंद करते है।

गर्म गर्म टिक्की, समोसे खाने का मजा ही कुछ और है। अगर आप चाट बनाने के शौकीन है तो आप अपने शोक को बिज़नेस का रूप देकर अपनी लाइफ को और भी बढ़िया बना सकते है। आपको बीएस वो जगह सेलेक्ट करनी होगी जहाँ ज्यादा मात्रा में लोग एकत्रित होते है। 5000 से 10000 रुपए में शुरू किया जाने वाला small scale business है चाट का बिज़नेस।

#72 Cake का बिज़नेस 

किसी भी पार्टी या फंक्शन को सेलिब्रेट करने के लिए केक की जरूरत होती है। हर दिन किसी न किसी का जन्मदिन आता ही है और जन्मदिन पर cake का खास महत्ब है। cake के बिना कोई जन्मदिन मनाया ही नहीं जा सकता। केक काटना और मुँह पर लगाना आज के समय का trend बन चूका है। केक शॉप खोलकर आप new business की शुरुवात कर सकते है। एक छोटी सी दुकान से शुरू करे केक बिज़नेस और कमाए हर महीने हजारो रूपए।

#73 Party decoration 

दोस्तों मुझे तो पार्टियों में जाना बहुत पसंद है और आप भी पसंद करते होंगे। आजकल पार्टियों में खाने के साथ साथ सजाबट पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है। लोगो को वही जगह पसंद आती है जो देखने में सुंदर हो। आपने किसी पार्टी को ऑर्गेनिसे किया और उसे decorate नहीं किया तो बुलाये गए लोगो को मजा नहीं आएगा। तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे की Party decorating things की कितनी डिमांड है। गुब्बारे, फूल, झालर इत्यादि पार्टी डेकोरेटिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। शुरू कीजिए अपना Party decorating things business.

#74 कॉफी शॉप 

किसी अपने के साथ बैठकर कॉफी पिने का मजा ही कुछ और है। पहले सिर्फ टी शॉप ही होती थी पर अब कॉफी शॉप का बिज़नेस बहुत बढ़ गया है। लोग हॉट कॉफी के साथ साथ कोल्ड कॉफी को भी बहुत पसंद करते है।

अपनी ज़िंदगी में आराम के कुछ पल कॉफी शॉप पर बिताना सभी को तरोताज़ा कर देता है। शुरू कीजिए अपना कॉफी शॉप और शुरुवात कीजिए अपने बिज़नेस की। एक दुकान किराय पर लेकर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

#75 Maggi Point

आप कहीं से भी गुजरो Maggi Point आपको हर जगह मिल जायेंगे। बड़ो से लेकर बच्चो तक मैग्गी का बहुत क्रेज है। 2 मिनट में स्वादिस्ट तैयार होने वाला व्यंजन है मैग्गी। new ideas for business in India का सबसे बेस्ट EXAMPLE है मैग्गी शॉप। मैग्गी हर मौसम में पसंद की जाती है। दोस्तों शुरू कीजिए अपना बिज़नेस maggi point के साथ। आपको एक दुकान चाहिए और आपका मैग्गी बनाने के टूल्स। आपका बिज़नेस स्टार्ट हो जएगा। एक छोटी सी शुरुवात बहुत जरूरी है।

#76 आयात निर्यात का बिज़नेस (Import Export Business)

भारत में import export business भी काफी ज्यादा किया जाने लगा है। इस बिज़नेस में होने वाले बड़े मुनाफे की बजह से इस बिज़नेस की और बहुत सारे बिजनेसमैन इस बिज़नेस की और अपना रुख कर रहे हैं। Import export के बिज़नेस में जितना निवेश होता है उससे कंही ज्यादा मुनाफा होता है। इस बिज़नेस के लिए आप कई चीजों को चुन सकते हैं जैसे कॉफ़ी, फ़र्टिलाइज़र, electronic & electrical, सूती धागे, मशीने, चीनी, कपडे और मसाले इत्यादि।

#77 नर्सरी बिज़नेस 

अगर आपको अलग अलग तरह के पौधे लगाने का शौक रखते हैं तो ये शौक आपका बिज़नेस भी बन सकता है। इस बिज़नेस में आपको indoor और outdoor पौधों का ज्ञान होना चाहिए। इन पौधों के मांग काफी ज्यादा है। इस बिज़नेस को आप low investment के साथ अपने गावों में भी कर सकते हैं

 

 

 

One thought on “50 Profitable Small Business ideas in Hindi

  1. Aapne bahut badhiya small business ideas share kiye hain . Is article se kaafi achhi information mil rahi hai. Main bhi apna khud ka business start karne ki soch rahi hun. Koun sa business shuru karna chahiye jo low investment ke sath shuru kiya jaaye?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!