15 + Best Recycling Business ideas in Hindi

हमारा पर्यावरण आजकल दूषित होता जा रहा है। जोकि भारत के साथ साथ पूरी दुनिया के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा है।  हमारे पर्यावरण के दूषित होने के कई कारण हैं, जिनमे से अलग अलग कचरे का इकठ्ठा होना भी है। अगर इस समस्या पर जल्दी ही गौर नहीं की गयी तो, आगे जाकर ये चिंता का कारण बन सकता है। 

अगर आपके साथ ये कहा जाये कि एक ऐसा भी बिज़नेस भी है जो जो हमारे पर्यावरण को को दूषित होने से बचा सकता है और साथ ही में एक recycling business करना का मौका भी देता है तो आप विश्वाश नहीं करेंगे।

Recycling Business का Idea एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जिसको हम काम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू करके अपना लम्बे समय तक चलने वाला बिज़नेस भी बना सकते हैं।

Recycling को हम साधारण शब्दों में कह सकते हैं, किसी बेकार सामग्री को दोबारा तैयार करके प्रयोग के लिए बनाना। इस प्रक्रिया को Recycling कहते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे कि हमारे आसपास कई ऐसी चीजें हैं जिनको दोबारा recycle करके दोबारा प्रयोग कर सकते हैं।  इसी को प्रोडक्ट रीसाइक्लिंग कहते हैं। हमारे चारों तरफ कई रीसाइक्लिंग प्रोडक्ट्स हैं जैसे Construction Material Recycling, Scrap Recycling, Paper Recycling इत्यादि। इन सभी को रीसायकल करके एक अच्छा बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। 

Recycling क्यों जरुरी है?

Table of Contents

पृथ्वी को स्वच्छ रखने में सहायक

Recycling हमारी पृथ्वी को स्वच्छ रखने के लिए एक बहुत ही अच्छी प्रक्रिया है।  उदाहरण के लिए अगर हम कागज को दोबारा recycle नहीं करें तो कागज उत्पादन के लिए नए पेड़ काटने पड़ेंगे।

पेड़ का काटना पर्यावरण के लिए बिलकुल सही नहीं है।  और अगर हम बेकार कागज को दोबारा recycle करके प्रयोग में लाएंगे तो पेड़ काटने से बच सकते हैं। अतः बिज़नेस के साथ हमे अपने पर्यावरण के लिए कुछ अच्छा काम करने को भी मिल जाता है।

बेकार कचरे को कम करने में सहायक

अगर किसी भी recycle करने योग्य चीज़ को recycle नहीं किया जाए तो हमारे आसपास कचरा बढ़ता जाएगा। जो प्रदूषण फ़ैलाने का काम करता है और चारों तरफ कूड़ा कर्कट फैलता है। क्यूंकि आपने देखा होगा कि कूड़े में अधिकतर वस्तुयें प्लास्टिक या पेपर की ही होती है। इन सभी को recycle करके हम प्रयोग में का सकते हैं।

ऊर्जा की बचत

किसी भी वस्तु को recycle करके दोबारा बनाने में जो ऊर्जा लगती है, उससे कंही ज्यादा ऊर्जा नयी वास्तु को बनाने में प्रयोग होती है। तो जाहिर सी बात है कि recycling से ऊर्जा की बचत होती है। इसी ऊर्जा का प्रयोग किसी और काम मैं किया जा सकता है।  इसके अलावा जब ऊर्जा की बचत के साथ ग्लोबल वार्मिंग में भी कमी आती है।  अतः रीसाइक्लिंग के काफी फायदे हैं जो अधिकतर हमारे पर्यावरण से जुड़े हैं। 

कुछ बेहतरीन Recycling Business Ideas in Hindi

#1. ग्लास रीसाइक्लिंग का बिज़नेस

ग्लास recycling business के लिए व्यर्थ ग्लास, जो टुटा फूटा ग्लास होता है उसको पिघलाकर दोबारा प्रयोग करने वाली वस्तुएं बनाई जाती है। ये बिज़नेस काफी फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है अगर अच्छी मार्किट और प्लानिंग मिल जाये तो।

हम अपने घर में अधिकतर चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो ग्लास से बानी होती हैं। यही कारण है कि गिलास की मांग मार्किट में बहुत ही ज्यादा है। जो हमें एक कामयाब बिज़नेस establish करने का मौका देता है। गिलास रीसाइक्लिंग की मशीन आपको 3 लाख से 4 लाख में आसानी से मिल जाएगी।

#2 एल्युमीनियम रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया

हमारे आसपास कई ऐसी वस्तुयें हैं जो एल्युमीनियम से बनी होती हैं। अधिकतर लोग एल्युमीनियम के बेकार हो जाने पर उसे कवाड़ में दे देते हैं। अगर इसी एलुमिनियम को भारी मात्रा में इकट्ठा किया जाए तो हम एल्युमीनियम recycling का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

इस एल्युमीनियम को आसानी से पिघलाकर दोबारा से आसानी से प्रयोग के योग बनाया जा सकता है। अतः एल्युमीनियम recycling business idea एक अच्छा बिज़नेस विकल्प है।

#3 प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिज़नेस

आजकल अधिकतर लोगों का यह सोचना है कि प्लास्टिक रीसाइक्लिंग का बिज़नेस एक छोटा बिज़नेस है।  लेकिन उनका सोचन बिलकुल सही नहीं है। क्यूंकि इस बिज़नेस को करके लोग महीने का लाखों कमा रहे हैं।

प्लास्टिक की वस्तुओं की लाइफ बहुत ज्यादा नहीं होती, जिसके कारण ये जल्दी ही रीसाइक्लिंग के लिए आ जाती हैं।  अतः अगर प्लास्टिक रीसाइक्लिंग का बिज़नेस किया जाए तो बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

आजकल मार्किट में कई ऐसी चीजें हैं जो प्लास्टिक की पैकिंग में आती हैं।  इस प्लास्टिक को अगर भरी मात्रा में इकठ्ठा किया जाए तो इसके माध्यम से एक बड़ा रीसाइक्लिंग का बिज़नेस शुरू किया जा सकता है।  भारत इस बिज़नेस को अपनाने मैं पीछे नहीं है। 

#4 कॉपर रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया

कॉपर एक ऐसी धातु है जो विधुत उपकरणों में बहुत अधिक मात्रा पर प्रयोग होती हैं।  ताम्बा एक बार बेकार होता है तो इसको भी recycle किया जा सकता है  कीमत अन्य recycling उत्पादों से अधिक है।

इस बिज़नेस को करने के लिए अगर आप अपने आसपास के इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल उपकरणों को रिपेयर करने वालों से सम्पर्क करेंगे तो आप काफी कॉपर recycling के प्राप्त कर सकते हैं। कॉपर रीसाइक्लिंग अन्य  बिज़नेस की अपेक्षा अधिक लाभदायक है।

#5 बैटरी रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया

आजकल बैटरी कई जगह पर इस्तेमाल होती हैं और कुछ समय के पश्चात् ये बैटरी काम करना बंद कर देती हैं। परन्तु आप ये भी जानते होंगे कि इन बैटरी को दोबारा से तैयार किया जा सकता है।

इस बिज़नेस को भारत में बहुत अधिक बढ़ावा मिल रहा है और ये इस बिज़नेस के मुनाफे के कारण हो रहा है। इस बिज़नेस को अच्छा चलाने के लिए आप अपने आसपास की इंडस्ट्रीज में सम्पर्क कर सकते हैं। जिससे आपको अधिक रीसाइक्लिंग मटेरियल मिल सकता है।

#6 टायर रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया

सभी वाहनों में इस्तेमाल होने वाले टायर जब प्रयोग होकर घिस जाते हैं तो अक्सर उन टायर को लोग कम दामों पर बेच देते हैं। और जो इन टायर को खरीदता है वो इन टायर को दोबारा से recycle करके दोबारा मार्किट में अच्छी कीमत के साथ दोबारा मार्किट में बेच देता है।

अतः कहने का अभिप्राय ये है की टायर रीसायकल भी एक अच्छा काम है जो काम निवेश के साथ किया जा सकता है। भारत में यह बिज़नेस काफी ऊँचे स्तर पर किया जा रहा है।

#7 कागज रीसाइक्लिंग बिज़नेस आईडिया

इस कागज रीसाइक्लिंग बिज़नेस को करने से आपको एक और फायदा होता है जो की पर्यावरण को सुरक्षित रखना है। वह ऐसे है, कागज को बनाने के लिए पेड़ों को काटना पड़ता है। जिससे पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अगर हम बेकार कागज को दोबारा रीसायकल करके इस्तेमाल करेंगे तो एक तो पेड़ों को काटने से बचा सकते हैं और साथ ही एक मुनाफे वाला बिज़नेस भी कर सकते हैं। कागज की मांग हर दिन बढ़ती जा रही है जो की एक अच्छा बिज़नेस एस्टब्लिश करने का मौका मिलता है।

#8 खाने के तेल का रीसाइक्लिंग बिज़नेस

होटलों में खाने का तेल भरी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। और जब तेल किसी चीज़ को तलने के बाद बच जाता है उसे रीसायकल किये बिना दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। और अगर उसी तेल को रीसायकल किया जाए तो उसको हम बिना किसी संदेह के इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट भी काफी काम है और मुनाफा इन्वेस्टमेंट से कंही ज्यादा है।  इस बिज़नेस को अच्छा करने के लिए हमे अपने आसपास के होटलो मैं संपर्क करना चाहिए ताकि व्यर्थ तेल को आप रीसाइक्लिंग के लिए उनसे ले सकें।

#9 रजाई और गद्दे का रीसाइक्लिंग बिज़नेस

आजकल रजाई और गद्दे को दोबारा से तैयार करके उनको मार्किट में बेचने का बिज़नेस काफी ज्यादा उभर रहा है।  इसलिए इस बिज़नेस को मुनाफे वाला बिज़नेस मन जा रहा है। एक बार अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करेंगे तो पुराने गद्दे और रजाई लेकर आसपास के लोग आपके पास खुद आएंगे। 

#10 पुरानी गाड़ियों का Recycling Business Idea

अक्सर देखा जाता है कि गाड़ियों के recycling business में कम रूचि राखी जाती है। परन्तु ये बिज़नेस काफी फायदेमंद हो सकता है अगर सही से किया जाए तो। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको पुरानी गाड़ियां, स्कूटर या फिर मोटर साइकिल खरीदकर और उनको दोबारा से तैयार करके मार्किट में अच्छे दाम में बेचा जा सकता है।

कई लोग ऐसे हैं जो पुराणी मॉडल की गाड़ियों में रूचि रखते हैं। अतः ये बिज़नेस एकदम नया और लाभकारी बिज़नेस बन सकता है।

#11 कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिज़नेस

Construction Business Idea भी एक नया और बेहतरीन रीसाइक्लिंग बिज़नेस है। जब कभी किसी ईमारत या किसी पुल को तोडा जाता है तो उसमे से बहुत सारा लोहा इत्यादि वेस्ट मटेरियल निकलता है।  इस मटेरियल को दोबारा से रीसायकल करके इस्तेमाल मैं लाया जा सकता है।  इस बिज़नेस को आप और भी बेहतर कर सकते हैं अगर आपके सम्बन्ध कंस्ट्रक्शन कांट्रेक्टर से बन जायेंगे। 

#12 गोल्ड रीसाइक्लिंग का व्यापार

पुराने कंप्यूटर या लैपटॉप में कुछ मात्रा में गोल्ड पाया जाता है।  अगर इन पुराने कंप्यूटर को मार्किट से इकठा किया जाए तो गोल्ड रीसाइक्लिंग का बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। 

#13 कंप्यूटर लैपटॉप रीसाइक्लिंग बिज़नेस

कंप्यूटर और लैपटॉप में कई ऐसे पार्ट्स होते हैं जिनको दोबारा रीसायकल करके इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल पुराने कंप्यूटर और लैपटॉप की इतनी मार्किट है की आपको ये आसानी से मिल सकते हैं।

इस काम को शुरू करने के लिए आपको भरी मात्रा में पुराने कंप्यूटर इकठे करने होंगे। अतः अगर आप कंप्यूटर रीसाइक्लिंग बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं तो आपका निर्णय सही साबित हो सकता है।

#14 फर्नीचर रीसाइक्लिंग बिज़नेस आइडियाज

ये बिज़नेस इसलिए अच्छा है क्यूंकि भरी मात्रा में रोजाना फर्नीचर बेचा और खरीदा जाता है। इस बिज़नेस में बहुत ही मुनाफा हो सकता है।  इस बिज़नेस को पुराने बिज़नेस को रीसायकल करके बहुत आसानी से किया जाता है। 

#15 मोबाइल फ़ोन रीसाइक्लिंग बिज़नेस

क्या आप रीसाइक्लिंग का कोई ऐसा बिज़नेस करना चाहते हैं जो आपको काम समय में ज्यादा पैसा कमाने में सहायता करे ? तो आप मोबाइल रीसाइक्लिंग का बिज़नेस चुन सकते हैं।  इस बिज़नेस को शुरू करना कोई कठिन बात नहीं है बस आपको मार्किट से पुराने मोबाइल फ़ोन को इकठा करना होता है। 

#16 पानी का रीसाइक्लिंग बिज़नेस

पानी को भी रीसायकल किया जा सकता है।  ये बिज़नेस उस जगह पर अच्छा चल सकता है जंहा पर पानी की कमी रहती है। 

हमने कुछ recycling business ideas आपके साथ शेयर किये हैं अगर आप रीसाइक्लिंग बिसनेस करने की सोच रहे हैं तो आप इनमे से किसी एक बिज़नेस को चुन कर आसानी से शुरू कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!