बिज़नेस आइडियाज in India with Low Investment in Hindi

क्या आप India में कोई ऐसा business idea करना चाहते हैं जो low Investment के साथ शुरू किया जा सके?

भारत में कई ऐसे business हैं जो low investment के साथ शुरू किये जा सकते हैं। इन low investment वाले business को करने के लिए पैसों से अधिक मेहनत की जरुरत रहती है।

Business Ideas in India with Low Investment in Hindi

रेडीमेड कपडे का business

आज के समय मे लोग बहुत ज्यादा बिजी है। पुराने ज़माने मे लोगो के पास समय भी था और सयम भी था। अब तो लोग चाहते है के बस पल भर मे सारे काम खत्म हो जाये। पहले लोग कई दिनों तक अपने कपड़ो के सिलने का इंतजार किया करते थे, पर अब कोई भी इंतजार नहीं करना चाहता।

कपडे खरीदना फिर उनको सिलवाना, समय भी ज्यादा लेता था और इसमें पैसे भी ज्यादा खर्च करने पड़ते थे। अगर सिलवाने का इंतजार करेंगे तो फैशन पुराना हो जायेगा।

समय के साथ अब लोगो का पहनावा भी बदल गया है। रेडीमेड क्लॉथका सबसे बड़ा फायदा यह है के ये सस्ते भी मिल जाते है और जल्दी भी। लोगो को choose करने के ऑप्शन भी ज्यादा मिल जाते है। सबसे बड़ा फायदा यह है कि रेडीमेड कपड़ो को पहन कर चेक भी किया जा सकता है।

रेडीमेड क्लॉथ बिज़नेस एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है। आप इसे शहर और गांव दोनों जगह से स्टार्ट कर सकते हो।

ट्रेवल एजेंसी का business

दुनिया मे सबसे जल्दी बढ़ने वाला business है ट्रेवल एजेंसी। दुनिया मे बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ इंसान घूमना चाहेगा। टेक्नोलॉजी के एडवांस होने से लोग एक जगह से दूसरी जगह बहुत आसानी से पहुंच सकते है। बस लोगो को जानकारी नहीं है के सही समय पर कौन सी सही जगह होगी घूमने के लिए। लोगो को सही जानकारी देने के लिए travel agencies का use बहुत बढ़ रहा है। हमारे भारत देश में ही बहुत सुन्दर जगह है घूमने के लिए। देश के विकास में भी ट्रेवल एजेंसी अपना बहुत बढ़िया योगदान दे रही है।

काम से फ्री होने के बाद हर इंसान फ्रेश होना चाहता है। अपने परिवार के साथ टाइम बिताना चाहता है। पिकनिक, टूर लोगो को रिफ्रेश करने में मदद करता है।

ट्रेवल एजेंसी रोजगार और बिज़नेस का सबसे बढ़िया example है।

मोबाइल सेल एंड रिपेयर business idea with low investment

आज के समय में हर घर मे किसी ने अपनी जगह बनाई है तो वो है मोबाइल। हर घर की जरूरत है मोबाइल। पहले गांव मे एक फ़ोन हुआ करता था, फिर वक़्त बदला और हर घर में एक फ़ोन होने लगा। पर आज के समय में हर इंसान के पास अपना मोबाइल फ़ोन है। मोबाइल फ़ोन इंसान की जरूरत भी है और शोक भी।

समार्ट फ़ोन आने के बाद मोबाइल फ़ोन सस्ते भी हो गए है और सच बताये तो जल्दी खराब भी हो जाते है।

मोबाइल सेल एंड रिपेयर बिज़नेस बहुत कम खर्च में बहुत ज्यादा प्रॉफिट देने वाला बिज़नेस है। हर दिन मोबाइल में नए नए फ़ीचर आ रहे है। कुछ समय के बाद पुराना मोबाइल फोन बदलना भी एक फैशन बन गया है। बड़े लोगो के साथ साथ बच्चो के बीच भी मोबाइल फ़ोन ने अपनी  अलग जगह बना ली है।

मोबाइल सेल एंड रिपेयर बिज़नेस को बहुत ही कम खर्चे पर किसी भी जगह से शुरु किया जा सकता है।

सजाबट का बिज़नेस idea with low investment

बदलते वक़्त में लोगो का रेहन सहन भी बदल गया है। अब वो दौर है के हर कोई दिखावट की दुनिया में जीना चाहता है। लोगो में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई है। simple function की जगह अब high class function ने ले ली है। शादियां और फंक्शन घरो से निकल कर बड़े बड़े हॉल्स और ग्राउंड्स तक पहुंच गए है।

सजाबट का बिज़नेस भी ग्रो कर रहा है। जितनी बड़ी शादी होगी उतना ही ज्यादा सजाबट का सामान इस्तेमाल किया जायेगा। इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सिर्फ एकबार इन्वेस्ट करना है और पूरी उम्र उसका फायदा लेना है।

शहर हो या गांव हर जगह फँक्शन होते रहेंगे और बिज़नेस बढ़ता रहेगा।

सोलर पावर बिज़नेस

अपने नाम से ही पहचान बनाने वाला बिज़नेस है सोलर पावर बिज़नेस। बढ़ती हुई जनशख्या में ऊर्जा के स्त्रोत भी बढ़ने चाहिए नहीं तो बहुत परेशानिए आ सकती है। पहले ऊर्जा का एक ही स्त्रोत था बिजली पर अब बिजली का भी बिकल्प आ गया है और वह है सोलर पावर(सौर ऊर्जा)।

बिजली का खर्चा भी बढ़ रहा है और कई इलाको में लोगो को बड़े बड़े बिजली के कटो से भी जूझना पड़ता है।

सोलर पावर सस्ता भी है और बहुत उपयोगी भी। गांव, छोटे शहरों और बड़े शहरों हर एरिया में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

सोलर पावर का इस्तेमाल हर कोई करना चाहता है पर कई लोगो को पूर्ण जानकारी नहीं है। आप सही जानकारी दिलाकर अपने लिए बिज़नेस के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते है। कम खर्चे में ज्यादा प्रॉफिट देने वाला बिज़नेस है सोलर पावर बिज़नेस।

रियल एस्टेट बिज़नेस Business Idea with Low Investment

आज के समय मे हर इंसान चाहता है के अपनी कमाई से कुछ संपत्ति ख़रीदे। चाहे वह माकन हो, प्लाट हो, या फ्लैट हो। रियल एस्टेट बिज़नेस लोगो को ये सारी चीजे खरीदने मे मदद करता है। वक़्त की कमी होने के कारण लोग कम समय में बस्तुए खरीदने के इच्छुक होते है। रियल एस्टेट बिज़नेस लोगो के लिए सहूलियत और करने वालो के लिए रोजगार का अवसर है।

धोखेवाजी से डरने वालो के लिए भी ये security प्रदान करता है। इस बिज़नेस मे पारदर्शिता है और लोगो का विश्वास भी इसमें बढ़ता जा रहा है।

क्रेता और बिक्रेता दोनों लोग रियल एस्टेट बिजनेसमैन की हेल्प लेते है। आज के समय में रियल एस्टेट से जुडी लीगल फोर्मल्टिज भी रियल एस्टेट का हिस्सा बन गया है। अनुभबी और गैरअनुभबी दोनों तरह के लोग इस ब्यबसाय को कर सकते है। रियल एस्टेट बिज़नेस मे लाभ ही लाभ है।

रियल एस्टेट बिज़नेस को आप अपने घर मोहल्ले से शुरू करके दुनिया के किसी भी कोने तक कर सकते है।

हमने कुछ business ideas साँझा किये हैं, ये business low investment के साथ शुरू करके बड़े स्तर तक किये जा सकते हैं .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!