कुछ बेहतरीन कंप्यूटर सम्बंधित बिज़नेस आइडियाज – Best Computer Business ideas in Hindi

कुछ बेहतरीन कंप्यूटर सम्बंधित बिज़नेस आइडियाज – Best Computer Business ideas in Hindi

क्या आप कंप्यूटर सम्बंधित बिज़नेस करने की रूचि रखते हैं ? क्या आपको लगता है कि आप कंप्यूटर का कोई बिज़नेस करके अपना बिज़नेस करना चाहते हैं? तो आपकी ये सोच एकदम अच्छी हो सकती है। क्योंक़ि इस बिज़नेस में आजकल बहुत ही फायदा हो सकता है।

अगर आप कंप्यूटर सम्बंधित किसी भी काम में ज्ञान रखते हैं तो आप इस बिज़नेस को बढ़िया से कर सकते हैं। चाहे वो कंप्यूटर रिपेयर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, या फिर डिजिटल मार्केटिंग हो।

जैसा कि आप जानते होंगे कि कंप्यूटर से सम्बंधित कई ऐसे बिज़नेस हैं जो अच्छे मुनाफे के साथ किये जा सकते हैं। रही आइडियाज की बात तो आप अपने स्किल के हिसाब से कोई भी बिज़नेस चुक्न सकते हैं।

मैंने इस पोस्ट में कुछ कंप्यूटर से सम्बंधित बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज शेयर किये हैं , आप अपने हिसाब और अपनी रूचि के हिसाब से कोई भी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

#1. कंप्यूटर सेल का बिज़नेस

जब कंप्यूटर से सम्बंधित बिज़नेस की बात आती है तो सबसे पहले कंप्यूटर लैपटॉप बेचने के बिज़नेस की बात आती है। बढ़ती जनसँख्या के साथ कंप्यूटर और लैपटॉप की मांग भी बढ़ती जा रही है। अतः जिस मांग अधिक होगी उस बिज़नेस में मुनाफे की सम्भवनायें भी बहुत अधिक रहती हैं।

इस बिज़नेस को आप अपने बजट के हिसाब से कर सकते हैं, अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट मनी अगर अधिक है तो अच्छा और फिर आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुर कर सकते हैं।

#2 कंप्यूटर रिपेयर 

कंप्यूटर से सम्बंधित दूसरे बिज़नेस के बात करें, तो बात आती है कंप्यूटर रिपेयर की। अगर आपने कोई कंप्यूटर रिपेयर का कोर्स कर रखा है तो ये बिज़नेस पके लिए और भी फायदेमंद साबित होने वाला है।

इस बिज़नेस की कामयाबी आपकी रुचिओ के ऊपर भी निर्भर करती है। अगर आप रूचि रखते है तो और भी कामयाब बिज़नेस बनने वाला है।

#3. कंप्यूटर कोर्स 

भारत में आजकल अधिकतर लोग अपनी बेसिक पढाई करने के बाद कंप्यूटर कोर्स करने की सोचते हैं। इसके पीछे ये कारण है की वो सोचते हैं की अगर वह कुछ कंप्यूटर का ज्ञान रखेंगे तो उनको कोई न कोई नौकरी मिल जाएगी।

कहने का अर्थ है की कंप्यूटर कोर्स की मांग भी भारत में काफी ज्यादा है। अगर आप कंप्यूटर कोर्स का कोई इंस्टिट्यूट खोल कर अपना बिज़नेस करते हैं तो काफी फायदा हो सकता है।

#4. वेबसाइट प्रमोशन 

आजकल हर बिजनेसमैन अपनी वेबसीयते के साथ अपना बिज़नेस शुरू करता है। कुछ समय पहले की बात करें तो भारत में वेबसाइट इतनी ज्यादा नहीं। थी अर्थात लोग बिना वेबसाइट के साथ बिज़नेस करते थे।

आज के समय में हर किसी के पास अपनी वेबसाइट होती है और वह वेबसाइट के जरिये अपना बिज़नेस करते हैं। तो अगर आपके पास अगर वेबसाइट प्रमोट करने का ज्ञान है तो आप अपना बिज़नेस कर सकते हैं।

इस बिज़नेस के लिए आपके पास SEO (Search Engine Optimization) का ज्ञान होना जरुरी होता है। अगर आप इस काम में रूचि रखते हैं तो इसकी 6 महीने या 1 साल की ट्रेनिंग लेकर भी शुरू कर सकते हैं।

#5. साइबर कैफ़े 

भले ही आजकल लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपने मोबाइल से करते हैं परन्तु कुछ ऐसे भी काम हैं जो कंप्यूटर के बिना नहीं किये जाते और हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप तो होता ही नहीं।

अगर आप साइबर कैफ़े खोलते हैं तो हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#6 सॉफ्टवेयर बनाने और बेचने का व्यवसाय 

क्या आप सॉफ्टवेयर बनाने का ज्ञान रखते हैं? यदि हाँ तो आप इसको अपना बिज़नेस भी बना सकते हैं। आजकल हर किसी बिज़नेस को जल्दी करने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

आप इस बिज़नेस को gst बिलिंग या फिर किसी अन्य सॉफ्टवेयर के साथ शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं रहती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!