कुछ आसान बिज़नेस आइडियाज – Easy Business ideas in Hindi

दोस्तों ज्यादातर लोगो के दिमाग मे यह विचार होता है की बिज़नेस के लिए बहुत पैसा चाहिए पर ये बात विल्कुल भी सच नहीं है। बिज़नेस पैसो से नहीं आइडियाज (Ideas) से बड़े होते है। जितना बढ़िया आपका आईडिया होगा उतना ही बढ़िया आपका बिज़नेस होगा। दोस्तों कभी आपने सोचा है कि घूमते फिरते भी कोई बिज़नेस किया जा सकता है अगर नहीं सोचा है तो आज हम बताएंगे उन बिज़नेस के बारे में।

ज्यादातर लोग सोचते है कि बिज़नेस करने का मतलब है एक बड़ी सी दुकान और चौदह से पंद्रह घंटे उस दुकान पर बैठे रहना। कुछ बिज़नेस में ऐसा होता भी है पर इस तरह के बिज़नेस ऐसे ही लोग कर सकते है जिनके पास बहुत पैसा हो या पहले से ऐसा बिज़नेस हो।

घूमने फिरने से हमारा अभिप्राय एक स्थान से दूसरे स्थान आना जाना है। अगर आप एक जगह न बैठ कर कोई बिज़नेस करना चाहते हो तो  आइए गौर करे कुछ बिज़नेस आइडियाज पर। business ideas in India with low investment का बढ़िया उदाहरण आज हम आपको बताएंगे।

एक जगह से सामान खरीद कर दूसरी जगह पर बेचना :

आज के समय का बहुत बढ़िया बिज़नेस है चीजों को एक स्थान से खरीद कर दूसरी जगह बेचना। इसका भुगतान आप दैनिक या मासिक दोनों रूप से ले  सकते हो। दोस्तों कोई चीज आपके घर के पास ज्यादा मात्रा में बिकती हो और किसी जगह अगर उसी चीज की बहुत जरूरत (डिमांड) है तो ये आपके लिए बिज़नेस करने का बहुत बढ़िया मौका है। आप ज्यादा मात्रा में मिलने वाली चीज को कम दाम में खरीद कर उसे ज्यादा दाम में बेच सकते है। दोस्तों आपको ये जरूर ध्यान में रखना होगा की कौन सी वस्तु (चीज) आपके एरिया में ज्यादा मिलती है।

एक से ज्यादा चीजों को बेचना:

दोस्तों जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ एक ही चीज का व्यवसाय करे। आप एकसाथ कई चीजों का बिज़नेस कर सकते है। ग्राहकों को ज्यादा ऑप्शन भी बहुत पसंद आते है। इसके साथ आपके बिज़नेस में भी ज्यादा वैरायटी हो जाएगी। ज्यादा वैरायटी होने से व्यवसाय में उन्नति के चांस भी ज्यादा हो जाते है।

पार्ट टाइम जॉब :

दोस्तों ये एक पार्ट टाइम जॉब है। ऐसे बिज़नेस को आप एक सर्विस प्रोवाइडर की तरह भी कर सकते है। पार्ट टाइम जॉब में सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये काम कुछ ही घंटो में खत्म हो जाता है और बाकि बचे हुआ समय में आप कुछ और भी सकते है। आप चाहे स्टूडेंट हो या कोई जॉब करते हो ऐसे बिज़नेस को बड़ी आसानी से कर सकते है।

दोस्तों आज मे कुछ उदाहरण देकर आपको इन बिज़नेस के बारे में समझाऊंगा (best business ideas for village)

उदाहरण 1 : दूध का व्यवसाय (Milk Business): आप दूध को सस्ते दामों में खरीद कर दूसरी जगह ज्यादा दामों में बेच सकते है। आप चाहे तो दस से बीस या ज्यादा घरो से दूध खरीद कर दूसरी जगहों पर बेच सकते है। अगर आपके घर में दूध नहीं है तव भी आप दूध का व्यवसाय बड़ी आसानी से कर सकते है। अगर आप अगर आप किसी गांव से दूध खरीद कर किसी शहर में दूध बेचोगे तो ज्यादा फायदा होगा। अक्सर शहर में चीजों के मुल्य ज्यादा ही होते है।

उदाहरण 2  :  फल और सब्जी का व्यवसाय (Fresh fruit and vegetable Business): दोस्तों ताजे फल और ताजी सब्जिया सभी को बहुत पसंद होती है। जिन जगहों पर ये चीजे ज्यादा पाई जाती है वहां कीमत कम होती है। आप कम कीमत पर खरीद कर ऐसी जगह वेच सकते है जहाँ इनकी कीमत ज्यादा हो।

उदाहरण 3   :  घरो में बनी हुई चीजों की ज्यादा डिमांड (Demand of Home Based Things): आजकल लोगो को घर में बनी हुई चीजे बहुत पसंद आती है। जैसे दही, मक्खन, पनीर आदि। घरो में बनी हुई चीजों में मिलाबट का डर बहुत कम होता है। कोई भी व्यक्ति healthy food के लिए ज्यादा कीमत देने के लिए. भी तैयार रहता है।

 

तो दोस्तों आपने और हमने पाया की घूमते फिरते भी बिज़नेस किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!