Electrical and Electronics Business Ideas in Hindi | इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडियाज

Electrical and Electronics Business Ideas in Hindi | इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडियाज

क्या आप Electrical या Electronics business करने की सोच रहे हैं ? तो आपकी सोच अच्छी साबित हो सकती है और इसका अच्छा business कर सकते हैं।  Electrical और Electronics चीज़ों का बिज़नेस करने से पहले आपको सबसे पहले उन चीज़ों की एक प्रॉपर लिस्ट बनानी होगी, जो लगभग रोज़ बिकती हैं।  Electrical सामान को बेचने के साथ साथ electrical appliances रिपेयर का काम भी कर सकते हैं। परन्तु आपको इसके काम का पूरा ज्ञान होना चाहिए।  अगर आपको रिपेयरिंग का काम नहीं आता है तो आप किसी expert को salary बेस पर रख सकते हैं।

Electrical Business करने के लिए आपके पास एक अच्छी जगह पर बड़ी दूकान होनी चाहिए। अगर वही दूकान कंही बड़ी मार्किट मैं होगी तो वह और भी अच्छा होगा। इससे आपकी अच्छी सेल हो सकती है। अगर यही दूकान कंही मार्किट से अलग मिलती है तो आपको अपनी पहचान बनानी होगी। ताकि बहुत सारे लोग आपकी शॉप के बारे  में जान सकें ।

जैसा कि आप जानते हैं की अधिकतर लोग अच्छे प्रोडक्ट्स खरीदना ही पसंद करते हैं। और इसके लिए आपको सिर्फ क्वालिटी प्रोडक्ट्स ही रखने चाहिए। इसके साथ अगर आप अपने electrical प्रोडक्ट्स  जितने काम मार्जिन पर बेचेंगे, आपके पास उतने ही जायदा ग्राहक आएंगे।  और आपकी मार्किट वैल्यू भी बढ़ती जायगी।  अगर आप एक बार अपना electrical या Electronics  बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपका अगला target अपने business को जायदा से जायदा लोगों तक पहुँचाना  है। चाहे वो पम्पलेट छपवाकर, विजिटिंग कार्ड या फिर ऑनलाइन प्रमोशन से हो।

आपकी दूकान की पब्लिसिटी के लिए हम electrical and electronics business ideas in Hindi शेयर करेंगे जो की काफी फायदेमंद हो सकता है। ये आइडियाज आपकी सेल को काफी बढ़ा सकता है।  आजकल अधिकतर लोग इंटरनेट के जरिये अपने शहर की दुकानों या किसी भी सर्विस को इंटरनेट पर सर्च करते हैं। इसके लिए आप अपने लोकल एरिया में Google के जरिये प्रमोशन कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपना बिज़नेस Google Listing में सबमिट करना होगा। एक बार आपको बिज़नेस Google सर्च में ऊपर आएगा यानी रैंक करने लगेगा तो आपकी सेल बढ़ना शुरू हो जायेगा। इसके आलावा अगर आप building contractor से डायरेक्ट मिलते हैं और उनसे रिक्वेस्ट करते हैं तो आप वंहा से भी आर्डर पा सकते हैं।  अगर आप अपने प्रोडक्ट्स का रेट और quality बिल्डिंग कांट्रेक्टर को बताते हैं और उसको ये डील सही लगती है तो आप उनसे आर्डर ले सकते हैं।  इसके लिए अपने प्रोडक्ट्स का रेट, क्वालिटी और आपका स्वभाव भी माईने रखता है।

Electronics Business Ideas in Hindi

Electronics Business Ideas in Hindi

क्या आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त धन है ? क्या आप कोई बड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं ? तो Electronics Business Idea आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। इस इंडस्ट्री में अधिक इन्वेस्टमेंट के साथ मुनाफा भी काफी ज्यादा है।  इसलिए इस आर्टिकल में हम आपके साथ electrical business के साथ electronics business idea भी साँझा कर रहे हैं।

अगर आप किसी भी बिज़नेस को शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले उस इंडस्ट्री के scope और market के बारे में जानना आवश्यक होता है। आज भारत हर किसी चीज़ में आगे बढ़ रहा है।  अगर हम बिजली के बात करें तो पहले की अपेक्षा लगभग हर गावों और कस्वे में बिजली पहुँच चुकी है।  जीके कारण हर electronics सामान की मांग भी बढ़ गयी है।  चाहे वो फ्रीज, पंखा, कूलर, ac या फिर टेलीविज़न आदि हो।  इसी मांग को बढ़ते देख आप electronics का बिज़नेस एस्टब्लिश कर सकते हैं।     

जैसा की आप जानते हैं कि electronics business एक बड़ा व्यवसाय है।  इसको करने के लिए बड़ी investment करनी पड़ती है।  ये काम से काम 12 -15 लाख तक हो सकती है।  अगर ये दूकान आप किसी बड़ी मार्किट में खोलना चाहते हैं तो निवेश इससे भी अधिक करना पद सकता है। आज electronics प्रोडक्ट्स की भारत की आयात होने वाली दूसरी बड़ी इंडस्ट्री है।  इसकी मांग बढ़ती जा रही है।  इस इंडस्ट्री को शुरू करने से पहले आपको business  प्लान की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे दूकान के लिए स्थान, बजट, काम करने वाला स्टाफ, टार्गेटेड कस्टमर आदि।

आपको अपने शोरूम या दूकान को ऐसी जगह पर खोला चाहिए जंहा बड़ी मार्किट हो और लोगों का आना जाना काफी ज्यादा हो।  क्यूंकि हर कोई शॉपिंग करने के लिए बड़ी मार्किट या अछि दूकान का चयन करता है।  इसके अलावा आपकी दुकान को आकर्षित बनाने के लिए सही तरीके से डेकोरेशन होना जरुरी है। क्यूंकि आपने सुना ही होगा “जो दिखता है वही बिकता है”|

कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज औपचारकिता :- Electronics और Electrical बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरुरी कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है।  जो की निचे दी गयी हैं।

शोरूम या दूकान की नाम का चयन

GST रजिस्ट्रेशन

शॉप रजिस्ट्रेशन

ISO लाइसेंस

बिल्डिंग परमिट

ट्रेड लाइसेंस

MSME लाइसेंस

ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्ट्रेन्डेड लाइसेंस

कंपनी की फ्रैंचाइज़ी 

प्रोडक्ट्स कलेक्शन:- electronics प्रोडक्ट्स का अलग अलग कंपनी का अलग अलग रेट होता है।  किसी का काम तो किसी का अधिक, आपको अपनी दूकान पर हर बजट के प्रोडक्ट्स रखने चाहिए, ताकि आपको ग्राहक खली हाथ न जाए. अपने शोरूम में अच्छी कंपनी का सामान अधिक रखें,  जिसके बारे मैं ग्राहक जनता हो और उस कंपनी के प्रोडक्ट्स  पर विश्वास करता हो।  उनमें से कुछ मशहूर कंपनियों के नाम हैं : सोनी, LG, Samsung, Godrej, Whirpool,  Onida, Panasonic आदि हैं।  

ग्राहक को सही प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए ही सलाह दें।  ताकि ग्राहक का विश्वाश जीता जा सके। अधिकतर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स पर रेप्लस वारंटी या रिपेयर वारंटी देती है।  अतः प्रोडक्ट खराब होने पर ग्राहक को आसानी से सुविधा प्रदान करें।  इसके आलावा किसी भी फेस्टिवल पर ग्राहकों को ऑफर दें इससे ग्रहक का  शॉपिंग करने का क्रेज और भी बढ़ता है।  इस Electrical and Electronics Business Ideas में हमने अपने कुछ विचार व्यक्त किये हैं, जोकि आपके लाभदायक साबित हो सकते हैं।

Small Part Time Business Ideas in Hindi

10 Best New Small Business Ideas in Hindi

2 thoughts on “Electrical and Electronics Business Ideas in Hindi | इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस आइडियाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!