Fast Food ka Business Kaise Start Kare | How to Start a Small Fast Food Business in India in Hindi

Fast Food ka Business Kaise  Start Kare | How to Start a Small Fast Food Business in India in Hindi

Fast Food ka Business Kaise Start Kare 2020

क्या आपकी खाना बनाने में रुचि है? यदि हाँ तो इसी खाना बनाने की रुचि को आप अपने बिज़नेस भी बना सकते है। इसके लिए आपको अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना पड़ेगा। जो कि काफी किफायती है। इसके लिए आप अपना खुद का रेस्टोरेंट या फ़ास्ट फ़ूड स्टाल भी खोल सकते है।

आजकल लोगों की व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग बाहर रेस्ट्रोरेंट इत्यादि में फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करने लगे हैं। जो कि फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस को बढ़ावा देता है। अगर आप के पास सही से प्लानिंग नहीं है तो इस बिज़नेस को क्या किसी भी बिज़नेस को चलना मुश्किल बन जाता है।

भारत में आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड को बढ़ावा मिल रहा है। अर्थात लोग फ़ास्ट फ़ूड को खाना बहुत  पसंद करते है। यह इसलिए होता है क्यूंकि आपने अक्सर देखा होगा कि, एक काम करने वाला व्यक्ति दिन भर व्यस्त होने के कारण खुद खाना बनाने के लिए समय नहीं निकाल सकता है। अतः वह खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट, ढाबे या फिर फ़ास्ट फ़ूड की तरफ रुख करता है। इसके आलावा जो छात्र अपने घर  से दूर पढ़ाई करने जाते है, उनमे से कई विद्यार्थी को खाना बनाना नहीं आता और कई विद्यार्थी पढ़ाई के कारण खाना नहीं बना सकते।

अतः उन्हें फ़ास्ट फ़ूड या फिर बाहर के खाने पर ही निर्भर रहना पड़ता है। यही नहीं, आजकल हमने देखा है कि लोग अपने परिवार दोस्तों के साथ भी बाहर का खाना या फ़ास्ट फ़ूड पसंद करते है। यही कारण है कि भारत में फ़ास्ट फ़ूड की बढ़ती मांग बिज़नेस के सम्भाबनाओ को बढ़ाती है। इसमें आप फ़ास्ट फ़ूड कम्पनी की franchise लेकर काम शुरू कर सकते है। जो की काफी मशहूर है। या फिर अपना खुद का fast food ka business भी शुरू कर सकते है। परन्तु पहले हमारे दिमाग में यही बात आती है की  fast food ka business kaise kare  . इसके लिए हमने आपके साथ कुछ ideas share किये है जो आपकी fast food ka business करने में मदद करेगी।

Fast Food ka Business Start Karne ke Ideas

अगर सही में आप Fast food business करने के चाहते है तो इसके लिए कुछ बातों को आपके साथ share कर रहे है। बिज़नेस खोलने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सही जगह का चुनाब :- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे बड़ी बात आती है, कि बिज़नेस कौन सी जगह पर शुरू किया जाए। जो काफी महत्ब्पूर्ण है। और फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस तो ऐसा बिज़नेस है जिससे सफल और असफल होना के लिए स्थान की एक अहम भूमिका होती है।

Fast food business किसी ऐसी जगह पर शुरू करना चाहिए जहां पर लोगो का आना जाना काफी ज्यादा हो। हमने अक्सर देखा है कि यह बिज़नेस भीड़ भाड़ वाली जगह पर अधिक मुनाफा देता है। और ऐसी जगह का चयन इसलिए भी किया जाता है। क्योकि ऐसी जगह पर पानी, बिजली और सड़क की सुबिधा भी होती है। अतः fast food business के लिए सही जगह चयन बहुत ही जरुरी है।

Business competition :- अक्सर हमने देखा है कि, कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले दिमाग में सबसे पहली बात competition की आती है।  अर्थात बिज़नेस करने वाले के दिमाग में ये बात जरूर आती है की जंहा वह बिज़नेस खोलने जा रहा है, वंहा पर पहले से ही फ़ास्ट फ़ूड की कितनी दुकाने हैं।  ऐसा नहीं है कि ऐसी जगह पर आपका फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस नहीं चलेगा।  इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी का फ़ास्ट फ़ूड और सफाई आदि का ध्यान रखना होगा।  अतः बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले यह जांच लें की, उस जगह पर पहले से कितने फ़ास्ट फ़ूड की शॉप्स हैं।

Fast food business plan :- आप भी इस बात को भली भांति जानते है कि बिना planning किसी भी बिज़नेस को चलाना मुश्किल हो जाता है। इसी प्रकार अच्छी लोकेशन के बाद Fast food business plan की बारी आती है। जैसे कि बिज़नेस लोकेशन, किराए की दुकान पर आने वाला खर्चा, काम करने वालों का वेतन इत्यादि। इस plan में बिज़नेस खोलने से लेकर मुनाफे तक की planning की जाती है।

फ़ास्ट food business के लिए खर्चा:- इस बिज़नेस के लिए location or planning के बाद Fiance की बारी आती है। अतः बिज़नेस खोलने वाले को लगभग यह जानकारी हो गई होती है कि इस बिज़नेस के लिए कितने पैसों की जरूरत पड़ने वाली है। यदि बिज़नेस छोटे स्तर पर खोलना है तो ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती। और अगर यह बिज़नेस बड़े स्तर पर करना है तो 10 से 15 लाख की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए आपको लोन लेना पड़ेगा या फिर क्राउड फंडिंग की सहायता ले सकते है।

स्टाफ की नियुक्ति :- Fast food ka business अकेले नहीं किया जा सकता तो जाहिर है कि इसके लिए आपको काम करने वालों की आवश्तकता पड़ेगी। इसमें आपको यह तय करना होगा कि इसके लिए आपको कितने काम करने वालों को नियुक्त करनी होगी। जैसे की कुक, वेटर, और साफ सफाई करने वाले। Fast food business के लिए आपको 3 से 4 लोगों की जरूरत पड़ सकती है। यदि यह बोड़े स्तर पर खोलते है तो 6 से 7 की जरूरत रहती है। काम करने वालों को आप अपने हिसाब से रख सकते है। यह इस बात पर डिपेंड करता है की आप के पास कितने कस्टमर आ रहे है। उसी हिसाब से आप स्टाफ रख सकते हो।

मशीनरी और उपकरण :- आप जानते की होंगे कि Fast food item मशीन में ही तैयार की जाती है। जो कि बहुत काम समय लेती है। अर्थात हमें मशीनरी और उपकरणों की भी जरूरत रहती है। इसके लिए गैस, बर्तन, ओवन, रोस्टर, इलेक्ट्रिक तंदूर आदि की आबश्यकता पड़ती है। इसके लिए आप को पूरी लिस्ट तैयार करनी पड़ेगी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कुछ भी छूटना नई चाहिए। तभी आप फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है.

Fast food item :- फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नेस में आप कई सारी आइटम रख सकते है। जिनमे से कुछ चाउमीन, मोमो, पिजा, चिल्ली चीज़, सेडविच, पास्ता, इत्यादि हैं । और इसके बावजूद यह भी निर्भर करता है कि मार्किट में लोग किस फ़ास्ट फ़ूड को अधिक पसंद करते है।

Marketing tips:- कोई भी बिसनेस हो वह बिना मार्केटिंग के अधूरा माना जाता है अर्थात मुनाफा कमाने के लिए उस बिज़नेस के बारे में अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचना आवश्यक है। अर्थात शुरू में बिज़नेस grow के लिए आपको अपने बिज़नेस की प्रमोशन करना बहुत ही अनिवार्य है। प्रमोशन करने के तरीके ।

Online promotion :- भारत में online promotion कुछ समय पहले ही शुरू हुई है। परन्तु इस पर अपना पूरा-पूरा विश्वास दिख रहा है। अथार्त काफी भरोसा करते है, अतः अगर अपने बिज़नेस की online promotion की जाए तो काफी फायदा होगा।

अपने बिज़नेस की online promotion करने के लिए आप Website बनाकर Google पर प्रमोट कर सकते हैं । अगर आपके पास Website नहीं है तो आप इसके लिए social media का सहारा भी ले सकते है। जैसे :Facebook page, twitter आदि।

आवश्यक पंजीकरण या लाइसेंस :- आपने अक्सर देखा होगा कि भारत में छोटे -2 Fast food stall बिना किसी सरकारी पजीकरण के चल रहे है। परन्तु अगर बात रेस्टोरेंट की आती है तो ये बिना लाइसेंस और पंजीकरण के करना बिलकुल असम्भब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!