फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस | Franchise Business Ideas with big & low investment in Hindi

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस | Franchise Business Ideas with big & low investment in Hindi

Franchise Business क्या है?

Franchise Business एक ऐसा बिज़नेस होता है जिसमे हम किसी दूसरी कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके अपने एरिया में उस कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं। इसके लिए हमे पहले उस कंपनी का approval लेना पड़ता है। बदले में वह कंपनी अपने popular प्रोडक्ट्स को बेचने का मौका देती है।

अगर आप कोई अच्छा और टिकाऊ बिज़नेस आईडिया धुंध रहे हैं, तो आप अपना खुद का Franchise Business Ideas चुन सकते हैं। ये बिज़नेस भारत में आजकल बहुत ही तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है, और कई लोग इस बिज़नेस को शुरू करके एक कामयाब बिजनेसमैन बन रहे हैं।

Franchise business को शुरू करने से पहले हर किसी के दिमाग में ये बात आती है की कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाये जो low investment के साथ अच्छा मुनाफा दे। हम इस पोस्ट में कुछ बेहतरीन Franchise business ideas in Hindi शेयर करेंगे, जिनको आप अपना बिज़नेस बना सकते हैं।

इनमे कुछ business low investment के साथ शुरू किये जा सकते हैं और कुछ big business ideas हैं जिनके लिए big investment की जरुरत पड़ती है।

Franchise Business ideas in India in Hindi with minimum Investment

#1 खाद्य सामग्री की फ्रैंचाइज़ी (Food Franchise Business ideas)

खाद्य सामग्री की फ्रैंचाइज़ी भारत में food franchise एक मशहूर बिज़नेस बन चूका है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस बिज़नेस के लिए big investment के साथ साथ हमे खुली जगह की जरुरत रहती है। परन्तु अगर आपके आसपास फ़ास्ट फ़ूड point कम हैं तो आप इस बिज़नेस को चुनकर एक अच्छा बिज़नेस सगुरु कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे मशहूर ब्रांड की franchise ले सकते हैं जैसे McDonald, KFC या Pizza Hut आदि।

#2 Courrier फ्रेंचाइजी 

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में लगभग हर शहर में courrier सर्विस उपलब्ध होती है। ये कम्पनियां खुद आपको अपने साथ फ्रैंचाइज़ी देकर बिज़नेस करने का मौका देता है। अगर आपके शहर में कुररियर सर्विस उपलब्ध नहीं है तो आप इस बिज़नेस के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

इस बिज़नेस में आप low investment के साथ सहरु कर सकते हैं , और आपको किसी बड़े स्थान की भी जरूरत नहीं रहती। आप मशहूर कुररीओर कंपनी जैसे DHL, Blue dart, First Flight, DTDC के साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

#3 Branded कपड़ों की franchise 

अगला franchise business है कपड़ों का बिज़नेस। ये बिज़नेस भी अच्छा बिज़नेस है जो अधिकतर शहरों में किया जाता है और काफी मुनाफा किया जाता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक खुला स्टोर होना चाहिए जिसमे आप अपना माल रख सकें। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप शुरू में 10-15 की investment के साथ शुरू कर सकते हैं।

#4 Ice-cream पारलर फ्रैंचाइज़ी 

अन्य franchise business की तरह Ice-cream पारलर फ्रैंचाइज़ी का small business idea भी एक अच्छा विकल्प है। ये बिज़नेस अधिकतर गर्मियों में अधिक चलता है। और अगर आप किसी ऐसे स्टेट में रहते हैं जंहा पर पूरा साल मौसम सम जलवायु वाला होता है वंहा इस बिज़नेस की मांग बहुत ही ज्यादा होती है।

Ice-cream पारलर फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको एक दूकान की जरुरत रहती है। भारत में कई ऐसी Ice-cream companies हैं जो आपको फ्रैंचाइज़ी देने के लिए तैयार रहती हैं जैसे Vadilal, Havemore और Amul. इनमे Amul सबसे प्रसिद्ध कंपनी है जिसकी डिमांड मार्किट में बहुत अधिक है। अतः अगर आप Amul के साथ बिज़नेस करते हैं तो काफी मुनाफा कर सकते है।

ये business low investment business idea है जिसको आप 5 -7 में शुरू कर सकते हैं।

#5 जूतों की franchise 

जूतों की franchise जैसा कि हम जानते हैं की अच्छे ब्रांड के जूतों की मांग कभी भी मार्किट में समाप्त नहीं होने वाली है। जूतों की मांग समाप्त न होना ही ये एक अच्छा बिज़नेस बन चूका है। जूतों के साथ अच्छी ब्रांड की चप्पल भी रख सकते हैं।

इस बिज़नेस में investment के साथ मुनाफा भी काफी ज्यादा है। अतः अगर आपके आसपास गावों की संख्या काफी ज्यादा है तो ये बिज़नेस गावों में भी कम investment के साथ किया जा सकता है।

lee cooper, nike, Adidas, Bata, woodland जैसे कुछ मशहूर ब्रांड हैं जिनकी फ्रैंचाइज़ी ली जा सकती है और इन ब्रांड्स की मांग भी काफी ज्यादा है।

#6 स्कूल फ्रैंचाइज़ी Business

फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस में एक, सबसे बढ़िया विकल्प स्कूल फ्रैंचाइज़ी का भी है। भारत में ये बिज़नेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। कई लोगों ने इस बिज़नेस को छोटे स्तर से शुरू करके आज काफी अच्छा बिज़नेस स्थापित कर लिया है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास खुला स्थान होना चाहिए जंहा पर स्कूल बिल्डिंग तैयार की जा सके। यदि आपकी पूरा भरोसा है कि आप इसमें अच्छा काम कर सकते हैं तो बिल्डिंग किराये पर भी ली जा सकती है।

#7 आयुर्वेदिक उत्पाद की franchise 

भारत में आजकल आयुर्वेदिक की मांग काफी बढ़ रही है इन उत्पादों की बढ़ती मांग एक अच्छा और फायदेमंद बिज़नेस करने का मौका मिलता है। भारत में कई आयुर्वेदिक उत्पाद उपलब्ध हैं। ये सभी कम्पनीज खुद आपको फ्रैंचाइज़ी देने के लिए तैयार रहती हैं।

भारत में आजकल Patanjali के उत्पादों की मांग बहुत ज्यादा है अतः अगर Patanjali के साथ बुसिनेस किया जाए तो अच्छा बिज़नेस किया जा सकता है।

#8 प्रसिद्ध gift की franchise 

भारत में gift की मांग हर दिन बढ़ती जा रही है, और खासकर उन गिफ्ट की मांग तो बहुत है जो बड़े ब्रांड हैं। ये बिज़नेस भी काफी मुनाफे वाला बिज़नेस है। Archies जैसे प्रसिद्ध गिफ्ट कम्पनीज हैं जो फ्रैंचाइज़ी देती है।
इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए भी एक मार्किट साइड शॉप की जरुरत रहती है, और इस बिज़नेस को 5-7 लाख के साथ शुरू किया जा सकता है।

#9 ऑप्टिकल franchise 

ऑप्टिकल franchise भी भारत में एक प्रसिद्ध बिज़नेस बन चुका है। इस बिज़नेस में भी अन्य बिज़नेस की तरह काफी मुनाफा होता है। इस बिज़नेस केलिए आपके पास एक शॉप होना जरुरी होता है जंहा पर आप अपने Optical के उत्पादों को बेचने के लिए रख सकें।

ऑप्टिकल franchise के लिए आपके पास investment money कम से कम 4-5 लाख तक होनी चाहिए।

#10 Retail store फ्रैंचाइज़ी Business

Retail store फ्रैंचाइज़ी Business भारत में कई ऐसी रिटेल कंपनी हैं जो अपना सिक्का जमा चुकी हैं जैसे easy day, V-Mart आदि। अगर आप इनकी franchise लेकर अपने शहर में बिज़नेस शुरू करते हैं तो अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इस बिज़नेस के लिए आपको 40-50 लाख तक investment की जरुरत पड़ सकती है।

Franchise बिज़नेस शुरू करने के फायदे

  1. फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इन प्रोडक्ट्स या सर्विस के बारे में लोग पहले से ही जानते हैं अतः आपको किसी तरह की मार्केटिंग के लिए मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  2. फ्रैंचाइज़ी provider company आपको बने बनाये products प्रदान कर देगी।
  3. इस तरह के बिज़नेस के कामयाब होने के chance काफी ज्यादा होते हैं।
  4. इस बिज़नेस में products प्रदान करना franchise company की जिम्मेबारी होती है।

Franchise बिज़नेस के नुक्सान

  1. अगर आप किसी एक कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आप किसी दूसरी कंपनी के products को नहीं बेच सकते हैं।
  2. आपको अपना जो लाभ होता है वो कंपनी करना पड़ता है।
  3. आप कंपनी के नियमो के साथ बंध जाते हैं अतः आप इसको अपना बिज़नेस नहीं कह सकते, अपना नाम नहीं दे सकते।

Franchise बिज़नेस के प्ररूप (Types of Franchise Business in Hindi)

नौकरी सम्बंधित फ्रैंचाइज़

इस प्रकार की Franchise low investment के साथ शुरू की जाती है। ये उन लोगों के लिए अच्छी साबित होती है जो अकेले करना चाहता है। इस प्रकार के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कोई छोटी machinery, या फिर कोई गाडी खरीदनी पद सकती है।

इस तरह की franchise के उदाहरण जैसे like travel agency, coffee van, commercial and domestic cleaning, & real estate service.

Product Distribution फ्रैंचाइज़ Business 

इस प्रकार के फ्रेंचाइजी बिज़नेस में बिज़नेस owner अपने products बेचने की अनुमति देते हैं। इसमें बिज़नेस करने वाले की किसी प्रकार की कोई मदद नहीं करती। पेट्रोल पंप इस तरह के बिज़नेस का सबसे अच्छा उदाहरण है।

Franchise बिज़नेस शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • आपको franchise बिज़नेस शुरू करने से पहले, जिस ब्रांड को आप बेचने जा रहे हैं उनके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। अतः पूरी योजना बनाना जरुरी होता है। अगर आपको अपने बिज़नेस को अच्छी तरह से सफल बनाना है तो उन products को पकड़ो जो मार्किट में अच्छे चल रहे हो.
  • किसी कंपनी की franchise लेने के लिए आपको उस कंपनी को कुछ पैसे देने पड़ते हैं ये फीस अलग अलग कंपनी के आधार पर होती है।
  • किसी भी product ब्रांड का competition के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है। आपको ये जानकारी होनिउ चाहिए कि कौन सा ब्रांड आपके ब्रांड का प्रतियोगी है।

इस पोस्ट में हमने franchise business ideas in hindi शेयर किये हैं। उम्मीद करता हूँ ये बिज़नेस ीादेस आपको पसंद आये होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!