किराना स्टोर बिज़नेस (Kirana Store Business ideas & Plan in Hindi)

क्या आप कोई ऐसा बिज़नेस करने की सोच रहे हैं जो लम्बे समय तक किया जा सके? Kirana Store business एक ऐसा बिज़नेस है जो बड़े मुनाफे के साथ किया जा सकता है।

Kirana Store business एक ऐसा बिज़नेस है जो छोटे से छोटे और बड़े से बड़े शहर में किया जाने वाला बिज़नेस है। किराना की अधिकतर चीजों की जरुरत हर किसी को हर रोज रहती है। यही कारण है की kirana business की मांग हर रोज़ बढ़ती जा रही है।

Kirana store business के कामयाब होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है, kirana store ke saman ki list. किराना स्टोर पर इतना सामान रेखा जाता है की अगर आप अच्छी किस्म का सामान रखते हो तो आपका सामान बिकेगा ही बिकेगा।

भारत में किराना की दुकाने बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी हैं, आपने देखा होगा की अगर आपके आसपास अगर 20 से 30 दुकानों वाली कोई मार्किट भी है तो उनमे से कम से कम 4-5 दुकाने grocery की होंगी।

अगर आप अपने क्षेत्र में kirana/Grocery business plan कर रहे हैं तो आपका ये प्लान बिलकुल सही साबित हो सकता है अगर आप अच्छी planning के साथ शुरू करते है। हम आपके साथ कुछ Kirana/Grocery store business के बारे में कुछ ideas साँझा करेंगे।

किराना स्टोर बिज़नेस शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

किराना स्टोर शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक दूकान होना जरुरी होता है। अगर इस दूकान के साथ अगर आपके पास एक स्टोर भी मिल जाए तो और भी बढ़िया होगा। क्यूंकि किराना की इतनी चीजें होंगी की आपको छोटी दूकान में adjust करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

अगर आपके पास store नहीं भी है तो आप कम items के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

दूकान के बाद बारी आती है दूकान में furniture rack बनाने की। दूकान में सामान को सही से रखने के लिए आपको रैक की जरुरत भी पड़ेगी ताकि आप सारे सामान को सही से उसके स्ताहन पर रख सकें।

अगर आप दालें जैसी खुली items रखते हैं तो उसके लिए भी बॉक्स की जरुरत रहती है। इसके अलावा कॅश काउंटर इत्यादि की भी जरुरत रहती है।

आपके store में सब कुछ सेट हो जाने के बाद अब बारी आती है सामान खरीदने की। अब आप kirana store ke saman ki list बनाये, और कोशिश करें कि ऐसा सामान रखें जिसकी मांग आपके क्षेत्र में ज्यादा हो।

अगर आपका बिज़नेस अच्छा से चलता है तो हो सकता है कि आप इसको अकेले नहीं चला सकें, उस वक्त आपको एक काम करने वाले की जरुरत पड़ सकती है।

किराना स्टोर के लिए कुछ महत्वपूर्ण योजनायें

  • जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी बिज़नेस को अच्छे से चलाने के लिए उस बिज़नेस के लिए एक अच्छे स्थान का चयन करना बहुत ही जरुरी होता है। इस बिज़नेस में भी अच्छा लाभ करने के लिए एक अच्छे स्थान का होना बहुत जरुरी होता है।  अपना किराना स्टोर शुरू करने के बाद उसी स्थान पर आपको हो सकता है कई सालों तक बिज़नेस वंही पर चलना पड़ सकता है।
  • अगर आप अपनी शॉप का चयन ऐसी जगह पर करते हैं जंहा ग्राहक के आने जाने में आसानी होती हो, ऐसे में आपको अपने बिज़नेस को ऊंचे स्तर तक ले जाने में कम समय लगेगा। इसके अलावा अगर आप अपना बिज़नेस किसी ऐसी जगह पर करते हैं जंहा पर जनसंख्या अभिक हो तो और भी अच्छा साबित हो सकता है।
  • कई बार आपके आसपास किराना के और भी प्रतियोगी होते हैं ऐसे में आपको ग्राहक को अच्छी स्कीम देकर, ग्राहकों के साथ अच्छे व्यव्हार आदि से आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।
  • बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ये भी योजना बनानी होती है की आपको अपने स्टोर में क्या क्या सामान रखना है, कितना खर्च करना है, कितने मार्जिन के साथ सामान बेचना है इत्यादि।
  • कोई सामान ऐसा भी होता है जो की कम समय तक ही चलता है अर्थात उन चीजों की expiry डेट बहुत लम्बे समय तक नहीं होती। ऐसे में इन चीजों को recycle भी किया जा सकता है। जैसे bread, refined oil आदि।
  • Kirana/Grocery business plan के अंतर्गत आपको ये भी तय करना होता है की आपको कितने वर्ग फ़ीट स्टोर तैयार करना है। ये भी आपके बजट के ऊपर निर्भर करता है।
  • आपको अपने बजट की और भी ध्यान देना पड़ता है कि आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं। जरुरी नहीं है की आपको big investment के साथ शुरू करना हैं आप small business with low investment के साथ भी शुरू कर सकते हैं। एक बार आपका बिज़नेस बढ़ता है उसके बाद इन्वेस्टमेंट बढ़ा सकते हैं। अगर आप ये business gaon में कर रहे हैं तो 50000 से 100000 की इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुरू कर सकते हैं।
  • किराना स्टोर के लिए आपकी दूकान भी बहुत महत्व रखता है। आपको अपनी दूकान का interior कुछ इस तरह रखा है की ग्राहक आये और उसको आपके स्टोर में रखी साड़ी वस्तुयें नजर आयें। इससे ग्राहक कुछ सामान ज्यादा ही लेकर जाएगा।

किराना स्टोर license के लिए कुछ महत्वपुर्ण documents

  1. आपके पास PAN card होना चाहिए.
  2. जब आप licence के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पास बैंक की स्टेटमेंट भी होनी चाहिए .
  3. establishment का सर्टिफिकेट
  4. एलेक्टेर्सिटी बिल या फिर सेल deed भी अनिवार्य होती है
  5. इन documents के साथ आपके पास रंगीन फोटो, पहचान पत्र भी होना चाहिए
किराना स्टोर में कौन कौन सा सामान रख सकते हैं.

यदि आप भारत में अपना किराना स्टोर का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके saman ki list काफी बड़ी है। इस बिज़नेस में आप कई तरह का समान रख सकते हैं। आप जितनी अधिक सामान रखोगे आपके बिज़नेस में फायदे का मौका उतना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए आपकी कोशिश ये होनी चाहिए कि आप ज्यादा से ज्यादा सामान अपने स्टोर में रखें। आपकी कोशिश ये होनी चाहिए की कोई भी ग्राहक किसी और स्टोर में न जाए।

kirana store ke saman ki list

चावल की साड़ी किस्मे:- चावल तो हर किराना स्टोर में रखे ही होते हैं, अतः आपकी कोशिश होनी चाहिए कि महंगे और सस्ते चावल जरूर रखें।

मसाले:- काली मिर्च, धनिया, जीरा, अजवाइन, हल्दी, लॉन्ग, नमक, देगी मिर्च, हींग इत्यादि।

फ़ूड आयल:- Refind आयल, सरसों का तेल, देसी घी,

नहाने की साबुन, कपडे धोने की साबुन, टूथ पेस्ट, बेबी केयर प्रोडक्ट्स, अगरवत्ती, डॉयफ्रुइट्स, मैग्गी, chocolates, आइस क्रीम्स, टिश्यू पप्पेर, पप्पेर प्लेट्स।

माल खरीदने के लिए सही स्थान

जब आप कोई भी business शुरू करते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में ये बात आयेगी कि अपनी दूकान के लिए सामान कंहा से purchase करे। सही wholesaler के साथ आपका सम्बन्ध होना बहुत जरुरी होता है। आपको अपने आसपास के बाज़ार में सस्ते wholesaler को ढूँढना पड़ेगा ताकि आपको फायदा अधिक हो।

किराना स्टोर में फायदे

किसी भी business के कामयाब होने के पीछे कई चीज पर निर्भर करता है जैसे आपके स्टोर की location, ग्राहक के प्रति आपका व्यवहार, सामान की क्वालिटी इत्यादि।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!