टॉप 20 प्रॉफिटेबल ऑनलाइन बिजनेस आइडिया | Profitable Online Business ideas in Hindi

टॉप 20 प्रॉफिटेबल ऑनलाइन बिजनेस आइडिया | Profitable Online Business ideas in Hindi

Apna Khud Ka Online Business Kaise Karen in Hindi?

आजकल डिजिटल दुनिया के साथ इंटरनेट users बढ़ते जा रहे हैं।  जिसके कारण Online Business की सम्भवनाएँ भी बढ़ती जा रही हैं। Online Business एक ऐसा बिज़नेस है जो 24 घंटे काम करने का मौका दता है।  इस बिज़नेस के साथ भी हम काफी अच्छा मुनाफा कमाने की सोच सकते हैं, अगर आप में अच्छे skills हो तो।  Internet  की तेजी के कारण लोग Online Business की तरफ रुख कर रहे हैं।  इसका सबसे बाद लाभ ये है की इस व्यवसाय को हम अपने खाली समय मैं भी कर सकते हैं।

अगर आपका अपना लोकल बिज़नेस भी है तो आप उस बिज़नेस को भी अपने customers तक promotion करके बढ़ा सकते हैं। अगर आपके पास कोई technical skill  होगा तो ऑनलाइन बिज़नेस आपके लिए और भी अच्छा साबित हो सकता है। जैसे web designing, SEO , Web  Development etc . ये ऐसे कार्य हैं जिसको आप बहुत ही कम इंवेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं।  ऐसे Online Business Ideas भी है जिसको आप बिना अनुभव के भी शुरू कर सकते हैं। उन बिज़नेस के बेसिक्स सिखने की लिए आप youtube की वीडियोस से भी सीख सकते हैं।

(1) Affiliate Marketing Business Idea in Hindi:-

किसी और कंपनी की services ये products को ऑनलाइन बेचने की प्रक्रिया को affiliate marketing कहते हैं। चाहे वो blog  के माध्यम से हो, इ-मेल मर्केटिंग, या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से हो। प्रोडक्ट्स बेचने पर हमें कमीशन मिलती है।  कई कंपनियां अछि कमीशन देती हैं तो कुछ काम देती हैं। आजकल affiliate marketing के बिज़नेस को युवाओं ने अच्छा रोजगार का साधना बन लिया है। आप intern पर affiliate marketing की  ढूंढ सकते हैं। Amazon, Ebay तथा flipcart कुछ उदाहरण हैं।

(2) Online Data Entry Online Business Idea in Hindi:-

किसी सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके किसी कंप्यूटर में डाटा को एंटर करने की प्रक्रिया को डाटा एंट्री कहते हैं। ये ऑनलाइन बिज़नेस हम तभी कर सकते हैं जब हमारे पास कंप्यूटर का अनुभव हो।  इस कार्य को महिलायें, रिटायर्ड पर्सन आदि भी अपना part time या full time business भी बना सकते हैं। आजकल डिजिटल ज़माने में इस कार्य से अच्छा  business किया जा सकता है। डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपके पास computer/Laptop और इंटरनेट कनेक्शन का होना जरुरी होता है।

(3) Freelancing Online Business Idea in Hindi: –

क्या आपके पास web development, web designing या web marketing का अनुभव है? यदि है तो freelancing business आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।  फ्रीलांसिंग पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है, जिसमें आपका कोई बॉस नहीं होता है। आपको खुद फ्रीलांसिंग वेब्सीटेस से काम ढूंढकर करना पड़ता है। जिसके लिए आपको अच्छा खासा benefit होता है। इसमें आप घंटे के हिसाब से भी पैसा कमा सकते हैं। Internet पर काफी सारी freelancing websites उपलब्ध हैं। जैसे Upwork, Fiverr, Peopleperhour आदि.

(4) Domain Buy & Sale Business Idea in Hindi:-

Domain एक website/blog का नाम होता है जिसकी सहयता से users हमारी website को internet के through देख सकते हैं। किसी भी website/blog को बनाने के लिए सबसे पहले domain name की जरुरत होती है।  जोकि domain provider कम्पनियाँ कुछ पैसे लेकर हमें बेचती हैं। जिसका प्रयोग हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कतरे हैं।

आजकल domain खरीदना और बेचने भी एक business बन चूका है।  इसके लिए हमें domain parameter का पूरा ज्ञान होना चाहिए। जैसे Domain Authority, Domain Age, Domain Spam Score इत्यादि।  मान लो आपने कोई Domain खरीदा है जो की छोटा हो या याद रखने लायक है।  और आपके उसी डोमेन को कोई अपनी website या blog बनाने के खरीदना करना चाहता है तो आप उस domain को अधिक रेट लगाकर बेच सकते हैं।  जिससे आपको अच्छा फायदा हो सकता है।

अगर आप सही में domain sale and buy का business करना चाहते हैं तो आप dodaddy auction में जायें वंहा पर आपको काम दाम पर domain मिल कयेगा। वंहा से अच्छे domain खरीद लीजिये। इसके बाद बात करते हैं domain sale करने की अच्छी website के बारे में, जिसका नाम है Flippa. Flippa पर हम फ्री में domain बेच सकते हैं। लिए Domain को सेल करवाने में Flippa कोई charges नहीं लेती.

(5) Blogging Online Business Idea in Hindi:-

क्या आप जानते है blog क्या होता है? अगर नहीं है तो हम इस टॉपिक में blogging के बारे में बताएँगे।  Blog एक online informational वेबसाइट है जंहा पर ब्लॉगर किसी विषय से सम्बंधित जानकारी share करते हैं। चाहे वो हेल्थ, make money, motivational आदि हो।

आजकल जिसके पास blog development और लिखने का अनुभव है उसके लिए blogging business बन सकता है।  Blogging करके हम Google adsense, affiliate marketing  या फिर sponsored ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप अच्छा जैसा टॉपिक चूसे करके उससे related blog बना सकते हैं। इसके बाद आपका सबसे बड़ा और जरुरी काम होता है blog पर traffic लाना. बिना traffic blogging का कोई फायदा होता।  यदि आपके पास marketing skills हैं तो blogging आपके लिए अच्छी business opportunity लाती है। आप blog प्रमोशन के लिए किसी expert को भी hire कर सकते हैं|

(6) Online Course Creator Business Idea in Hindi

Online Course  को अपना बिज़नेस बनाने के लिए एक चीज बहुत जरुरी है, वह है किसी भी विषय का पूरा ज्ञान होना। मान लो आप इंग्लिश स्पीकिंग में काफी अच्छे हैं तो इसी से अपना कोर्स बनाकर बिज़नेस कर सकते हैं।  इसके लिए आपको एक अच्छा कोर्स त्यार  है चाहे वो पीडीऍफ़ की फॉर्म मैं हो या वीडियो की फॉर्म में। कोर्स तैयार होने के बाद आपका अगला काम बचता है की उस कोर्स को बेचा कान्हा जाए। Udemy  एक ऐसी वेबसाइट है जंहा आप अपनी वेबसाइट अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।  अगर आप वेबसाइट डेवलपमेंट, डिज़ाइन, बिज़नेस, एकाउंटिंग, मार्केटिंग या लाइफस्टाइल कंसलटेंट हैं तो अप्पके आपके लिए अच्छा बिज़नेस बन है।

(7) SEO consultant Business idea in Hindi

SEO को Search Engine Optimization  कहते हैं।  ये एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग करके हम वेबसाइट या ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करके search  engine  में rank करबाते हैं। इंटरनेट users  बढ़ने के साथ साथ websites  और blogs  भी बढ़ते जा रहे हैं। वेबसाइट ओनर भी इस चीज को  कि अगर वेबसाइट बनाकर उसकी प्रमोशन नहीं की जाए तो उस वेबसाइट का कोई  होता।

अगर आप SEO की पूरी जानकारी रखते है यानी अगर आप टेक्निकल SEO का पूरा ज्ञान आप इसको अपना बिज़नेस बना सकते है। SEO  की बढ़ती मांग के कारण इस को काफी युवाओं ने अपना बिज़नेस बना लिया है।

(8) Web Designing Online Business Ideas

आजकल इस digital समय में पूरी दुनिया में लाखों वेबसाइट बनाई जाती हैं। वेबसाइट को बनाने के पहले सबसे पहले डिज़ाइन तैयार किया जाता है। इन वेबसाइट की बढ़ती डिमांड के साथ web designing की मांग भी बढ़ती जा रही है। website डिजाइनिंग कोई आसान काम नहीं है इसके लिए हमें Design Sense, HTML & CSS, JavaScript & jQuery, Responsive Design, Front-end Frameworks का पूरा ज्ञान होना चाहिए।

(9) Web development Online Business Idea in Hindi

वेब डिजाइनिंग के बाद बारी आती है वेब डेवलपमेंट की, वेब डेवेलोपमेंट का अर्थ है किसी वेबसाइट को तैयार करना।  अगर आपके पास वेबसाइट डेवेलोपमेंट के पुरे skills  हैं, तो aap एक अच्छा online Business स्थापित कर सकते हैं।  इस बिज़नेस को करने के लिए निवेश से ज्यादा skills की जरुरत होती है। अर्थात आपके पास वेबसाइट बनाने का पूरा ज्ञान होना चाहिए। इस Online Business Idea के साथ आप महीने का काम से काम 80K-100K कमा सकते हैं।

(10) Online Writing Business Ideas in Hindi

क्या आप लिखने पसंद करते हैं ? क्या आपकी english या हिंदी पर अच्छी कमांड है ? तो आप अपने इस स्किल को अपना online Business बना सकते हैं। आप अपने स्किल्स के साथ इन बिज़नेस को कर सकते हैं जैसे eBook Writer, Novelist, Niche Blogger, Freelance Blogger, Content Marketer.

(11) Facebook Page Online Business Idea in Hindi

अकसर हमने देखा है कि, अधिकतर लोग Social Sites का प्रयोग वीडियो शेयर करने, फोटो शेयर करने या फिर chat करने के लिए करते हैं।  पर इसके अलवा हम social  media  sites  को अपना कमाई का साधन भी बना सकते हैं।

आजकल अधिकतर कंपनी के पास फेसबुक पेज होता है और वह इस पेज के लाइक्स को बढ़ाना चाहते हैं ताकि उनकी बिज़नेस ब्रांडिंग हो जाए। अगर आपको Facebook Page के लाइक्स बढ़ने का ज्ञान हो तो आप उनको इसके लिए चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप sponsored posts, affiliate marketing links, Sell your fan page से भी कमाई कर सकते हैं।

(12) Fiverr Gig Selling Online Business Ideas in Hindi

जो लोग online business ideas ढूंढते हैं, वो लोग पक्का Fiverr के बारे में तो जानते ही होंगे। अगर आप कोई technical skill रखते हैं तो ये वेबसाइट आपको अच्छा खासा बेनिफिट दे सकती है।  पर इसमें आपके पास technical स्किल होना चाहिए, चाहे वो Writing, SEO, Web designing, या फिर web development हो।

(13) Online Dance Classes Business Idea In Hindi

क्या आपकी डांस में रूचि है? क्या आप अपने डांस हुनर के साथ अपनी कमाई भी करना चाहते हैं ? तो Online  डांस क्लासेज से आप पैसा भी कमा सकते हैं।  आजकल हर कोई अच्छा डांस करना चाहता है। परन्तु कर नहीं सकता, आप उनके टीचर बनकर अपना डांस हुनर उनको सीखा सकते हैं। आप अपनी डांस skills  की वीडियोस बना कर यूट्यूब पर private रख कर उनका प्राइस सेट करो। जो आपका कोर्स खरीदना चाहेगा उसको इसके लिए पाय करना पड़ेगा।

(14) Sell Cars & Bikes

आजकल लोगों के पास बढ़ते पैसों  के साथ साथ शौक भी बढ़ते जा रहे हैं।  इसके चलते उनको नयी नयी गाड़ियों और मोटर साइकिल खरीदने का शौक होता है।  जैसे ही कोई नयी गाडी मार्किट में आती है तो उसे खरीद लेते हैं और पुरानी गाडी बेच देते हैं।  अगर इस चीज को अपना बिज़नेस बनाना चाहते हो तो बना सकते हैं।  पुरानी गाडी खरीदकर उसका थोड़ा काम करवाया जाये तो, तो उस गाडी को हम अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

(15) Online Products sale

किसी प्रोडक्ट की मांग अधिक होगी आप उसको wholesale मार्किट से कम दाम पर उठा सकते हैं। products खरीदने के बाद आपका मैं काम बचता है, products को कैसे बेचा जाये। इसके लिए अपने product या प्लेस के नाम से facebook Page बना लें।  जैसे Chandigarh Clothing, अगर आप चंडीगढ़ में अपना product बेचना चाहते हैं तो।  इसके बाद आप इस पेज के likes बढ़ाओ। अगर आप नहीं जानते हैं कि फेसबुक के लाइक्स कैसे बढ़ते हैं , किसी social  media influencer को hire कर सकते हैं। जब आपके Facebook Page पर 5000 से अधिक लाइक्स हो जायेंगे तो आप अपना प्रोडक्ट्स प्रमोट कर सकते हैं।

(16) Online Website/Blog Flipping Business Idea in Hindi

ये बिज़नेस आपके तभी फायदेमंद हो सकता है, अगर आप website के बारे में थोड़ा बहुत technical  skill  रखते हैं जैसे Domain खरीदना hosting को domain से ऐड करना,  ब्लॉग बनाना, और SEO का ज्ञान होना। वेबसाइट/ब्लॉग flipping  भी एक अच्छा बिज़नेस बन सकता है।  इसके लिए आपको ब्लॉग बनाकर और उसको पॉपुलर करके बेचना होता है। परन्तु वेबसाइट/ब्लॉग flipping में उन्ही ब्लॉग से फायदा लिया जा सकता है, जिनपर अच्छी खासी ट्रैफिक होती है।

(17) Outsourcing Online Business Idea

(18) Photo Selling

(19) Drop shipping Online Business Idea

(20) Online Business Teacher

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!