अपना खुद का बिजनेस करने के फायदे

दोस्तों आज के समय में अपना बिज़नेस और नौकरी में किसी एक चुनना सबसे बड़ी चुनौती है। इस मुश्किल का हल देने के लिए आज हम आपको कुछ तथ्यों के बारे में बताएंगे ताकि आप सही चुनाव कर सके। पहले बिज़नेस करना एक पारम्परिक रीत थी। अब समय के साथ बहुत कुछ बदल गया है। हमारी पढाई में सिर्फ हमे नौकरी के बारे में बताया जाता है। बिज़नेस के बारे में बहुत कम बताया जाता है। आज हम बिज़नेस के बारे में और बिज़नेस के फायदों के बारे में बतायेंगे।

नौकरी हमे सुरक्षा जरूर प्रदान करती है पर नौकरी की कुछ सीमाएं है। अगर आप सपने देखते है और उन सपनो को पूरा करना है तो बिज़नेस को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

अपना खुद का बिजनेस करने के फायदे (Self Business Ideas in Hindi)

#1 स्वयं के बॉस

आपने देखा होगा के नौकरी में सब कुछ बॉस के कहने के अनुसार ही करना पड़ता है। कई बार मन न होते हुए भी वो काम करना पड़ता है जो बॉस ने दिया हो। अगर आप अपना बिज़नेस करेंगे तो आप अपने बॉस स्वयं होंगे। अपनी इच्छानुसार अपना काम कर सकते है। नौकरी में आपको अनुमति लेनी पड़ती है। अपने बिज़नेस में आपको decision लेने पड़ते है। अगर आपके पास कोई भी New  Business Idea है तो आप अपना बिज़नेस शुरू करके स्वयं के बॉस बन सकते है।

#2 इच्छानुसार काम

अपनी इच्छानुसार काम सिर्फ अपने बिज़नेस में ही किया जा सकता है। नौकरी में ज्यादातर आपको निश्चित काम निश्चित समय पर ही करने होते है। कई बार नौकरी में अपनी इच्छा के बिपरीत भी काम करना पड़ता है। जो बिज़नेस आपको पसंद है और आप वही बिज़नेस करेंगे तो आपका बिज़नेस आपको बहुत फायदा देगा।

#3 अधिक समय काम करने के अधिक फायदे

अगर आप नौकरी करते है और दिन में कुछ घंटे ज्यादा काम करते है तो आपको एक निश्चित रुपए ज्यादा मिलेंगे। जिसे हम ओवरटाइम भी कहते है। पर यदि आप अपने बिज़नेस को ज्यादा टाइम देते है तो आपका फायदा कई गुना ज्यादा बढ़ जायेगा।

#4 बंधन से छुटकारा

नौकरी करने वाला इंसान किसी न किसी संस्था से जुड़ा होता है नौकरी एक दायरे में रहकर करनी पड़ती है। अपने बिज़नेस में बंधन से आजादी होती है।

#5 अपने Ideas का खुद को ही फायदा

आपके पास अगर नए नए Ideas है और आप उन आइडियाज को अपने बिज़नेस में share करोगे तो आपका बिज़नेस और ज्यादा सफल होगा। अगर आप नए नए Ideas अपनी नौकरी में किसी संस्था को दोगे तो आपको उतना फायदा नहीं होगा।

# 6अपने परिवार के साथ रहना

नौकरी में कई बार हमने देखा है कि आपको अपने परिवार से बहुत दूर रहना पड़ता है। कई स्थान सुरक्षित न होने के कारण भी आप अपने परिवार को साथ नहीं रख सकते है। और अगर आप अपना बिज़नेस करते है तो आप अपने परिवार के साथ रह सकते है। परिवार के साथ रहकर जिंदगी का मजा लेना है तो अपना बिज़नेस स्टार्ट करे।

#7 आय का एकाधिकार

नौकरी में आपका एकाधिकार सिर्फ वेतन पर होता है। पुरे मुनाफे पर आपका एकाधिकार नहीं होता है। पर अपने बिज़नेस में आय का एकाधिकार होता है। आजकल की बढ़ती हुई मेह्गाई में नौकरी से घर का खर्चा चलाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है।

#8 नौकरी लेने वाले नहीं, देने वाले बने

दोस्तों अपने बिज़नेस का बहुत बड़ा फायदा है दुसरो को रोजगार देना। जैसे जैसे आपका बिज़नेस बढ़ता जायेगा आप दुसरो को रोजगार के अवसर भी दे सकते है।

#9 Fix Income से छुटकारा

नौकरी में आय निश्चित रहती है। बहुत अच्छा काम करने पर भी साल में एक या दो बार ही promotion होता है। अपने बिज़नेस में प्रमोशन के चांस बहुत ज्यादा रहते है। जितना ज्यादा आपका बिज़नेस बढ़ेगा आपकी income भी ज्यादा होती जाएगी।

#10 एक साथ कई बिज़नेस करने का मौका

आज के समय में नौकरी में लोग इतने ज्यादा busy हो गए है कि नौकरी के आलावा कुछ और कर ही नहीं पा रहे है। अगर आप एक बिज़नेस शुरू करते है तो आप दूसरा फिर तीसरा और कई बिज़नेस एक साथ कर सकते है।

#11 नौकरी न रहने के डर से छुटकारा

दोस्तों नौकरी में आजकल सबसे बड़ी टेंशन है अपने आप को नौकरी पर बनाये रखना। प्रतिस्पर्धा और नई टेक्नोलॉजी के समय में अपनी नौकरी कायम रखना बहुत मुश्किल हो गया है। अपने बिज़नेस में इस तरह का कोई भी डर आपको नहीं सताएगा। आप किसी भी तरह का अपना बिज़नेस कर रहे हो आपको बेरोजगारी का डर नहीं रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!