सेवा आधारित बिज़नेस – Service Based Business Ideas in Hindi

दोस्तों आज हम आपको एक बहुत ही फायदेमंद और दिलचस्प बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। जैसा की आप नाम से ही समझ गए होंगे। तो आइये हम आपको बताते है कि service provider कैसे बना जाता है, service provider बनकर कैसे पैसा कमा सकते है।

दुनिया में दो तरह से पैसा कमाया जा सकता है या तो कोई चीज देकर या किसी को कोई सर्विस देकर। कोई भी किया गया काम सर्विस कहलाता है। हर काम के दो पहलु होते है एक सर्विस लेना और दूसरा सर्विस देना। सर्विस लेने वाला सर्विस के बदले पैसे देता है और service provider को बिज़नेस का मौका देता है। सर्विस का मतलब आप समझ गए होंगे। दोस्तों कोई भी छोटा या बड़ा काम सर्विस कहलाता है।

अब सवाल ये उठता है कि service provider बनके लाखो रूपए कैसे कमाए।

सबसे पहले आपको निश्चित करना होगा कि आप कौन सी सर्विस देना चाहते है। उसी सर्विस को चुने जो काम आपको अच्छी तरह से आता हो। सर्विस provider बनकर आप सरकारी और गैरसरकारी सस्थानों में सर्विस दे सकते है। आज हम आपको दो तरह के service providing work के बारे में बताएंगे।

बिना लाइसेंस और लाइसेंस के साथ

तो बहुत से प्राइवेट काम ऐसे है जहाँ पर आपको रेजिस्ट्रशन की जरूरत नहीं होती है। आइये जानते है बिना लाइसेंस services के बारे मे।

#1 किसी पार्टी या शादी में सर्विस देना

किसी पार्टी या शादी में आप बहुत सी जगह पर अपनी सर्विस दे सकते है। जैसे कैटरिंग, डेकोरेशन, टेंट हाउस, ट्रांसपोर्टेशन, म्यूजिक डी जे, ज्वेलरी आदि। आजकल पार्टी या शादी पर बहुत खर्चा किया जाता है। आप पार्टी या शादी में सर्विस देकर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है

#2 कंस्ट्रक्शन वर्क में सर्विस

अगर कहीं पर कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है तो आप Labor provider या Material provider की सर्विस दे सकते हो। कॉन्ट्रैक्ट वर्क ज्यादा इस्तेमाल होने से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। बढ़ती हुई आबादी और ज्यादा कंस्ट्रक्शन के काम के होने से ये बिज़नेस बहुत लाभकारी है।

#5 Tour and Travel Service

Tour and Travel में आप Driver provider, Vehicle provider या Guide provider की सर्विस दे सकते हो। बहुत सी टूरिस्ट जगहों पर लोग पर्सनल व्हीकल की जगह प्राइवेट व्हीकल को ज्यादा महत्व देते है और बिज़नेस के आसार ज्यादा हो जाते है।

#4 Job Consultancy

दोस्तों आजकल नौकरी ढूढ़ना बहुत मुश्किल है। कई बार जानकारी न होने के कारण बहुत से लोगो को अच्छी नौकरी नहीं मिल पति है। लोगो को रोजगार दिलाना बहुत अच्छा service providing business है। प्राइवेट सेक्टर में जॉब कंसल्टेन्सी का बहुत अच्छा बिज़नेस है।

#5 Online Work service providing

आज के समय में बहुत से काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहे है। Online Work service providing बहुत अच्छी सर्विस है। किसी का भी ऑनलाइन काम करके अपने आमदनी को बढ़ाया जा सकता है।

#6 Home Delivery Services

Jamato or swigy जैसे नाम आने के बाद Home Delivery Services आज के समय का सबसे नयी और use की जाने वाली सर्विस है। आज के समय में local Home Delivery Services का भी बहुत चलन बढ़ गया है।

#7 Property dealer services

दोस्तों आज के समय में लोगो को बदलाव लाना बहुत पसंद है। property खरीदने और बेचने का चलन भी बहुत है। बहुत ज्यादा बिजी लाइफ होने के कारण भी लोग प्रॉपर्टी को खरीद और बेच नहीं पाते है। Property dealer services देकर आप अपने लिए बहुत अच्छा बिज़नेस चुन सकते है।

दूसरा आज हम आपको बताएंगे सर्विस प्रोवाइडर कैसे लाइसेंस लेकर सरकारी और गैरसरकारी सस्थानों में मानवीय सर्विस प्रदान (Manpower Providing Service) करते है।

 लाइसेंस:

किसी भी प्रकार की Manpower Providing Service को देने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होती है।  अगर आप दस से ज्यादा लोगो की सर्विस किसी सस्था को दे रहे है तो आपको लाइसेंस लेना अनिवार्य है। इस लाइसेंस की वैधता एक साल की होती है। आप एक साल के बाद थोड़ी से फीस देकर renew करवा सकते है।

लाइसेंस कहाँ से पाए:

Labour कोर्ट से आप अपनी सस्था के नाम पर लाइसेंस ले सकते है। Manpower Providing Service में आप तीन तरह की manpower provide करवा सकते है। Non-skilled, Semi-skilled और skilled.

फीस :

फीस सरकार द्वारा तय की जाती है। व्यक्तियों की संख्या के आधार पर फीस तय की जाती है। फीस की वैधता एक साल की होती है। Licence renew के टाइम पर थोड़ी सी फीस दोबारा देनी पड़ती है।

Income:

सर्विस के बदले बहुत अच्छी इनकम मिलती है। Manpower skill और types of work के आधार पर income मिलती है। Manpower Providing Service आज के समय की जरूरतमंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!