Small Part Time Business Ideas in Hindi | स्माल पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

Small Part Time Business Ideas in Hindi | स्माल पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

अक्सर हमने देखा है की लोग अपनी आमदनी से संतुष्ट नहीं होते हैं।  वह अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं और ये तभी हो सकता है, यदि उनकी वेतन मैं अच्छा Increment लगे या फिर नयी नौकरी ढूंढकर अच्छा वेतन मिले।  इसके आलावा एक अच्छा विकल्प भी है जो की Part Time Business है। Part Time Business आपकी कमाई में बढ़ोतरी कर सकते है।  इन Small Part time business in Hindi को करने के लिए आपको अधिक टाइम भी नहीं देना पड़ेगा। जोकि आप अपने ऑफिस से free होने के बाद भी कर सकते है।

क्या आपका वेतन आपके लिए काम पड़ रह है ? क्या आपका घर आपकी सैलरी से नहीं चल रहा है ? अगर नहीं तो, आप Part Time Small Business करके अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

निचे लिखे कुछ Part time business के Ideas हिंदी में लिखे हैं |

Tuition Classes Part Time Business Ideas in Hindi: –

क्या आपने Math, English, Chemistry, Physics या किसी भी विषय में degree की है? और आपको बच्चों को पढ़ने में रूचि है ? तो आप इस रूचि को अपना part time business बना सकते हैं।  आप जिस भी विषय में पूरी जानकारी रखते है, उसके बारे में अपने आसपास के लोगों को बताइए।  एक बार आप अपने पढ़ाने का तरीका बच्चों के बीच रखेंगे और अगर बचे जल्दी सीखते है तो 2 -3 महीने में आपके पास काफी बचे Tuition के लिए आएंगे।  ये काम आप अपने ऑफिस के समय से अलग सुबह या शाम को दे सकते हैं।  और इस काम के लिए अधिक निवेश की भी जरुरत नहीं होती। 

Youtube Channel:-

 अगर आपको वीडियो बनाने का शौक है तो आप इस शौक से कमाई भी कर सकते हैं।  इसके लिए आपको पर्टिकुलर टॉपिक्स चुनकर उस रिलेटेड वीडियो बनानी होगी।  इसके बाद youtube का चैनल बनाकर वीडियो अपने channel पर upload करनी पड़ेगी।  एक बाद जब इन्ही विडिओ को बहुत सारे लोग देखने शुरू करेंगे तब Google आपको ads लगाने के लिए allow करेगा। एक बार जब ad लग जाएगी, तब आप google ad से पैसा कामना शुरू कर देंगे।  

Blogging Part Time Business Idea in Hindi

Blogging Ideas in Hindi

क्या आप लिखे का शौक रखते हैं, तो आप इसको अपने part time business बना सकते हैं और अपनी कमाई को और भी बढ़ा सकते हैं। आप अपने ऑफिस के बाद भी इस काम को आसानी  से कर सकते हैं। बस आपको रोज़ दो या तीन आर्टिकल लिखकर उन आर्टिकल्स को अपने ब्लॉग में डालने है।  एक बार जब आपके ब्लॉग पर 40-50 articles हो जायेंगे और अधिक से अधिक से लोग विजिट करना शुरू करेंगे, यानी ट्रैफिक बढ़ने के बाद आपको Google adsense  ad के लिए apply करना पड़ेगा, और जब account approve हो जायेगा तो add आपके blog पर लग जाएगी, तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। अगर आपके पास अच्छा ब्लॉग होगा तो adsense से ही नहीं बल्कि आप affiliate marketing से भी पैसा कमा सकते हैं। 

Gym or Fitness Center Part Time Business

Gym or Fitness Center Part Time Business

क्या आपके आसपास के लोग अपने स्वास्थ्य को लेककर गंभीर हैं ? क्या आपको Gym  और फिटनेस सेंटर में रूचि है, तो आप अपनी सेहत के साथ साथ दूसरों के स्वास्थ्य को ठीक रखना आपका बिज़नेस बन सकता है।  इस बिज़नेस के लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है, पर एक बार जब आपके फिटनेस सेंटर में लोग आना शुरू हो जायेंगे, आपकी इन्वेस्मेंट भी वापिस हो हो जाएगी और आप अच्छा बिज़नेस करना शुरू कर देंगे।   

Music Classes Part Time Business Idea in Hindi

Music Classes Part Time Business Idea in Hindi

अगर आप संगीत का पूरा ज्ञान रखते है, और इस ज्ञान को आप दूसरों के साथ बांटकर अपना बिज़नेस भी कर सकते हैं।  सबसे बड़ी बात ये है कि इसको आप अपने ऑफिस के आने के बाद या सुबह भी कर सकते है।  यदि आप किसी भी म्यूजिक instrument  के बजने में माहिर हैं तो इसकी ट्रेनिगं अपने आसपास के बच्चों को दे सकते है।  इससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!