उत्तराखंड में बेहतरीन छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया

उत्तराखंड में बेहतरीन छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया

Uttrakhand Me Kya Business Kare ?

क्या आप उत्तराखंड या देहरादून  में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं? क्या आपको उत्तराखंड-देहरादून  में small business ideas in Uttrakhand नहीं मिल रहे हैं? तो हम आपके लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज लेकर आये हैं जिनको आप कम investment के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं।

उत्तराखंड या देहरादून  एक पहाड़ी राज्य होने के कारण, और पर्यटक स्थान जाने के करने हर साल अच्छे बिज़नेस के राज्य बना है। उत्तराखंड पर्यटक स्थान होने के साथ साथ कृषि प्रधान राज्य भी है। अर्थात उत्तराखंड में सेब, चावल इत्यादि भरी मात्रा में उगाये जाते हैं और हर साल अच्छा बिज़नेस किया जाता है।  

उत्तराखंड या देहरादून  में बहुत सारी इंडस्ट्रीज भी स्थित हैं जो बिज़नेस करने का मौका देता है।  इस राज्य में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल और फार्मा इत्यादि इंडस्ट्रीज स्थित हैं।  यही सारे कारण हैं की उत्तराखंड बिज़नेस की नज़र से एक अच्छा राज्य माना जाता है।

कुछ बेहतरीन छोटे-बड़े बिज़नेस आइडियाज जो उत्तराखंड-देहरादून में किये जा सकते हैं। (Small and big scale business ideas in Uttrakhand in Hindi)

1. होटल या रेस्टोरेंट का बिज़नेस आईडिया

क्यूंकि उत्तराखंड-देहरादून एक पर्यटक स्थान है, तो यंहा पर होटल या रेस्टोरेंट का बिज़नेस बहुत ही अच्छा चल सकता है। उत्तराखंड एक सूंदर पर्यटक स्थान होने के कारण हर साल इतने टूरिस्ट आते हैं कि सीजन आने पर यंहा पर रहने के लिए होटलों की कमी पद जाती है।  अतः अगर एक बाद इन्वेस्टमेंट करके वंहा पर होटल या रेस्टोरेंट का बिज़नेस किया जाए तो बहुत फायदा  है। अधिकतर टूरिस्ट बाहर का खाना पसंद करते हैं अतः food business भी एक अच्छा विकल्प है।

2. एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज स्थान

उत्तराखंड-देहरादून में पहाड़ियां, बर्फ और नदियाँ होने के कारण यंहा कोई भी एडवेंचर स्पोर्ट्स का बिज़नेस अच्छा चल सकता है। जैसे रॉक क्लाइम्बिंग, स्किंग, ट्रैकिंग इत्यादि का बिज़नेस कर सकते हैं।  इस बिज़नेस के लिए बड़े निवेश की जरुरत नहीं पड़ती है।

3. मछली पालन का बिज़नेस

उत्तराखंड में नदियाँ या नाले अधिक होने के कारण वंहा पर मत्स्य पालन के व्यवसाय करने का पूरा पूरा मौका मिलता है। उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था काफी हैब तक कृषि और मत्स्य पर निर्भर है। 

उत्तराखंड में कई किस्म की मछलियां पायी जाती हैं। तो यदि मछली पालन का बिज़नेस किया जाए तो एक अच्छा बिज़नेस सेट हो सकता है।  इसमें कोई शक नहीं की मत्स्य पालन के लिए अच्छे ज्ञान की जरुरत पड़ती है, परन्तु अगर एक बार आपको इसका पूरा ज्ञान हो जायेगा तो आप इस बिज़नेस को अच्छे से कर सकते हैं।

4. ट्रांसपोर्ट बिज़नेस

अगर आप खुद भी घूमने के शौकीन हैं तो आप ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। उत्तराखंड को लगभग आज हर गावों और पर्यटक स्थानों को सड़क के साथ जोड़ दिया गया गया है। अतः जो भी पर्यटक आज उत्तराखंड में आते हैं तो उनको घूमने के लिए छोटी या बड़ी गाड़ी की जरुरत पड़ती है। यही कारण है की उत्तराखंड में ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस अच्छा मुनाफा दे सकता है।

5. टूरिस्ट गाइड का बिज़नेस

अगर आपको उत्तराखंड या देहरादून के हर पर्यटन स्थान का ज्ञान है तो आप टूरिस्ट गाइड बनकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। क्यूंकि अधिकतर लोगों को पर्यटन स्थानों का ज्ञान नहीं होता।  ये बिज़नेस बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है।

6. फ़ास्ट फ़ूड कार्नर

पर्यटक की अधिक भीड़ के कारण अगर आप उत्तराखंड में अपना फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस शुरू करते हैं तो काफी मुनाफा कर सकते हैं।  फ़ास्ट फ़ूड में बर्गर, पिज़ा, चौमिन, मोमो इत्यादि का फ़ास्ट फ़ूड कार्नर शुरू किया जा सकता है।

7. फोटोग्राफी का बिज़नेस

पहाड़ी और पर्यटक स्थानों पर फोटोग्राफी का बिज़नेस अक्सर एक कामयाब बिज़नेस साबित होता है। अतः अगर आप फोटोग्राफी का बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो आपका निर्णय बिलकुल सही है।  इसके लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना जरुरी है, और अगर आप अपने आसपास सूंदर सूंदर प्रकृति की फोटो लेकर फ्रेम करके भी बेचते हैं तो अच्छा बिज़नेस एस्टब्लिश कर सकते हैं।

8. कृषि संबधी बिज़नेस

अगर आपकी उत्तराखंड के आसपास जमीन पड़ी है तो आप कृषि सम्बन्धी व्यवसाय कर सकते हैं। आप अपनी जमीन पर सेब, चावल, आलू, दाल इत्यादि लगा कर अपना बिज़नेस कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि इस बिज़नेस को करने के लिए धैर्य की जरुरत होती है, परन्तु एक बार ये बिज़नेस शुरू हो जाए तो  हर साल लाखों की कमाई की जा सकती है।

9. रिक्रूटमेंट फर्म बिज़नेस आईडिया

उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जंहा पर काफी इंडस्ट्रीज अपना बिज़नेस लगा चुके हैं।  उस सभी इंडस्ट्रीज में काम करने वाले की आवश्कयता रहती है। अगर काम करने वाले और कंपनी के साथ संपर्क बनाया जाये तो एक अच्छी रिक्रूटमेंट फर्म का बिज़नेस शुरू हो सकता है।

10. चिकन कार्नर बिज़नेस आईडिया

पर्यटक स्थानों पर अक्सर लोग चिकन जैसी चीजों को खाना पसंद करते हैं।  अर्थात उत्तराखंड पर्यटक स्थान होने के कारण वंहा पर चिकन की काफी मांग है।  इस मांग को देखते हुए अगर उत्तराखंड में चिकन का बिज़नेस किया जाए तो बहुत कमाई हो सकती है।  इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अलग अलग किस्म की चिकन व्यंजन बनाने के ज्ञान होना चाहिए।

11. घुड़सवारी का काम

भारत में पर्यटक स्थानों पर घोड़सवारी का काम भी देखने को मिलता है। उत्तराखंड में भी ये बिज़नेस अच्छा सेटल हो सकता है।

12. होम स्टे का बिज़नेस

गर्मियों में जब पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है तो लोगों को रहने के लिए जगह तक नहीं मिलती।  अतः अगर होम स्टे का बिज़नेस किया जाए तो बहुत अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरू में इन्वेस्टमेंट लगती है परन्तु एक बार शुरू हो जाए तो बाद में काफी लाभ कर सकते हैं।

13. पेइंग गेस्ट या हॉस्टल का बिज़नेस

उत्तराखंड जैसे स्थानों पर पेइंग गेस्ट और हॉस्टल जैसे बिज़नेस काफी साबित होते हैं और ये ऐसा बिज़नेस है जो सदाबहार बिज़नेस है।  इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरुरत रहती है परन्तु 1 बार शुरू हो जाये तो इस बिज़नेस पर return भी काफी जल्दी हो जाता है। अतः आप इस बिज़नेस को अपनाकर एक अच्छा बिज़नेस एस्टब्लिश कर सकते हैं।

14. फूलों की खेती

अगर आप उत्तराखंड में फूलों की खेती का बिज़नेस करते हैं तो काफी मुनाफे वाला काम बन सकता है।  इन फूलों को आप सुखाकर भी बेच सकते हैं।  इसके अलावा उत्तराखंड में चाय और जेरियम खेती भी काफी ज्यादा की जाती है।

15. चाय की खेती का व्यापार

उत्तराखंड में शिवालिक की पहाड़ियों में और मध्य हिमालय की पहाड़ियों में चाय की पैदावार की जाती है, अतः चाय भी बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है।

हमने कुछ small and big business ideas जो उत्तराखंड में किये जा सकते हैं, इस लेख के माध्यम से आपके साथ साँझा किये हैं।  इनमे से कई बिज़नेस ऐसे हैं जो कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किये जा सकते हैं और कुछ बिज़नेस के लिए बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पद सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!