Students के लिए कुछ बेहतरीन business ideas in Hindi

10 Best Business Ideas for Students in Hindi without Investment

अगर आप study कर रहे है और आप चाहते है हो की पढ़ाई के साथ साथ कमाई भी हो तो आपको कुछ अलग जरूर करना चाहिए। कुछ अलग करने का विचार बहुत से students के पास होता है पर करना क्या है.  इस बात का आईडिया नहीं होता है और इसी confusion में कुछ अलग करने की चाहत बस चाहत ही बनकर रह जाती है। आज मैं आपके साथ कुछ small online business ideas with zero investment साँझा करूंगा ताकि पढाई के साथ साथ कमाई भी की जा सके।

अधिकतर लोगो की सोच के अनुसार पढाई का मकसद नौकरी पाना होता है पर पढाई का मकसद सिर्फ नौकरी ही नहीं है। पढाई आपके knowledge और confidence को बढ़ाता है। पढाई के साथ साथ बिज़नेस करना, पढाई खत्म करने के बाद बिज़नेस करना से ज्यादा फायदेमंद है।

10 Best Business Ideas for Students in Hindi without Investment

#1 Blogging Business idea for Students

आज का हर इंसान इंटरनेट से जुड़ चुका है। बहुत से नए ideas और solutions इंटरनेट से खोजे जाते है। एक स्टूडेंट के लिए सबसे पहला और फायदेमंद बिज़नेस idea है blogger बनकर बिज़नेस स्टार्ट करने का। आपको अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर किसी विषय पर अपने विचार साँझा करने होते है।

कुछ आकर्षक लिखा होने के कारण आपके ब्लॉग पर traffic आना स्टार्ट हो जायेगा और आप विज्ञापन (advertisement) से direct पैसा कमा सकते है। Students के लिए ऑनलाइन बिज़नेस का बढ़िया ऑप्शन है ब्लॉग लिखने का।

#2 Paid survey का बिज़नेस

आज के समय में ऑनलाइन बिज़नेस में Paid survey बुसिनेस बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस है। Paid survey में आपको अलग अलग उत्पादों और सेवाओं पर अपनी राय ऑनलाइन देनी होती है। बहुत सी ऑनलाइन websites पर आप किसी कंपनी के उत्पाद और सेवाओं के बारे में अपनी राय दे सकते है और पैसा कमा सकते है।  SwagBucks, SurveySavvy आदि ऑनलाइन सर्वेक्षण वेबसाइट पर login करके आप अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। best online business for students है Paid survey business.

#3 PTC (Pay to Click) Ads का बिज़नेस for Students

विज्ञापन देखकर या क्लिक करके पैसा कमाने का नया बिज़नेस है PTC (Pay to Click) Ads बिज़नेस। ऑनलाइन बहुत सी websites है जिनपर register करके पैसा कमाया जा सकता है। रोजाना एक या दो घंटे पीटीसी websites पर काम करके पैसा कमाया जा सकता है। इस बिज़नेस में  आपको Low Investment करनी होगी। ये पूर्ण रूप से online business है।

#4 Affiliate Marketing बिज़नेस

Affiliate Marketing एक नया ऑनलाइन बिज़नेस है जो students के लिए बहुत ही लाभदायक है। Affiliate Marketing में आपको सहयोगी कंपनियों के उत्पाद या सेवाओं को बेचना या उनकी बिक्री को बढ़ाने में मदद करना है। प्रत्येक बिक्री के लिए आपको कुछ निश्चित कमीशन मिलता है।

बहुत सी companies अपने प्रोडक्ट को Affiliate Marketing के माध्यम से बेच रही है। ऑनलाइन रजिस्टर करने के बाद आपको एक लिंक और प्रचार के लिए सामान मिलेगा जिसको आपको बेचना होता है। आप whattsapp, facebook या mails के माध्यम से लोगो के साथ सामान की जानकारी साँझा कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

#5 YouTube Channel

हम जब भी फ्री होते है तो YouTube पर videos देखकर अपना टाइम पास करते है। पर हमारे मनोरंजन के लिए जो लोग videos बनाते है वो इन्ही videos से पैसे भी कमाते है। YouTube Channel Creator best online business for students है । YouTube व्यवसाय मे किसी विशिष्ट विषय जैसे कि वीडियो गाने, फिल्में, बातचीत, समाचार, कॉमेडी, कोई विशेष जानकारी आदि पर शुरू करने की आवश्यकता है।

कुछ रचनात्मक और आकर्षक videos बनाना बहुत जरूरी है। जब आपका YouTube चैनल लोकप्रिय हो जायेगा तो आप YouTube चैनल पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाया जा सकता है।

#6 Become a virtual assistant

virtual assistant बनकर पैसा कमाना एक नया व्यबसाय है। students के पास कुछ अधिक समय भी होता है इसलिए ये बिज़नेस बहुत फायदेमंद है। यह एक ऑनलाइन बिज़नेस है जिसमे आपको Amazon Mturk, Fiverr जैसी websites पर login करने के बाद काम मिलेगा और उस काम को करने के बाद आपको एक निश्चित इनकम भी मिलेगी।

#7 Become an E-book Author

अगर आपको कुछ लिखने की रूचि और कौशल है तो ये बिज़नेस आईडिया आपके लिए बिल्कुल सही है। ई-बुक लेखक का कार्य अपनी रूचि के अनुसार अलग अलग बिषयो पर एक पुस्तक लिखना और इसे ऑनलाइन Amazon या eBay पर बेचना होता है। E-book Author को अपनी book की online promotion करना बहुत जरूरी है।

#8 Freelancing का बिज़नेस

Freelancer के रूप में काम करने के लिए विशिष्ट कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। अगर आप स्टूडेंट है तो आपके लिए Freelancer के रूप में काम करना बहुत फायदेमंद होगा।

UpWork, Murk जैसी बहुत सी online websites आपको online job दिलाती है। एक निश्चित समय सीमा के अनुसार काम पूरा करके देना होता है। website designing, website promotion, graphic designing, mobile app development, software development, SEO आदि इसके कुछ उदाहरण है।

#9 Digital Marketing

आज के युग को इंटरनेट युग भी कहा जाता है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। बहुत सी companies ने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शुरू कर दी है।

Digital Marketing को आप एक नय बिज़नेस के रूप में शुरू कर सकते है। search engine marketing, content marketing, social media marketing, email marketing आदि के माध्यम से Digital Marketing की जाती है।

#10 Online Buying and Selling

ऑनलाइन खरीदारी का चलन बहुत बढ़ गया है। OLX जैसी कम्पनीज ने तो Online Buying & Selling बिज़नेस को नया रूप दे दिया है। बहुत सी Buying & Selling अब ऑनलाइन होने लगी है। सबसे बड़ा फायदा ये होता है की कम पैसो में आपको ऑप्शन भी ज्यादा मिलते है।

आप एक जगह से सामान खरीद कर दूसरी जगह बेचकर मुनाफा कमा सकते है। ऑनलाइन होने के कारण आपको बड़े बड़े stores बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। students ले लिए Online Buying & Selling बिज़नेस बहुत फायदेमंद है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!