Vegetables Business Ideas and Tips in Hindi | सब्जी के व्यापार के तरीके

Vegetables Business Ideas and Tips in Hindi | सब्जी के व्यापार के तरीके

Vegetables Business Plan in Hindi

Vegetable एक ऐसी चीज़ है जो हर घर मैं और यंहा तक कि हर रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीज़ है। हर रोज़ उपयोग होने के कारण vegetables की मांग बढ़ती ही जा रही है। इसी बढ़ती मांग को देखते हुए अगर Vegetable Business Planकिया जाए तो काफी मुनाफा हो सकता है।  सब्जी खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है अगर वह फ्रेश और बिना किसी केमिकल के हो।

अधिकतर लोग यही सोचते हैं की Vegetables Business Plan छोटा होता है , परन्तु उन लोगों को ये पता नहीं होता कि Vegetables Business में फायदा कितना होता है।  Vegetable Business Plan का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसको हम काम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं।  यदि आप सब्जी बेचने का कारोबार करना चाहते हैं तो आप थोक मैं भी बेच सकते हैं।  परन्तु ये तभी होता है जब आपके आसपास कोई थोक की मंडी न हो।

इस आर्टिकल में हम आपके समक्ष कुछ Vegetable Business Ideas and Tips in Hindi लेकर आये हैं जोकि सहयता कर सकते हैं। इसमें हम आपको बताएँगे कि sabji ka Business Kaise Kare.

सब्जी के बिज़नेस के लिए Plan

क्या आप सब्जी का कारोबार पहले से करते आ रहे हैं ? यदि हाँ तो आपको इसके लिए कोई ख़ास Plan बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप पहले से जानते होंगे कि इस बिज़नेस को कैसे करते हैं। परन्तु अगर आप sabji  का नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपको प्रॉपर प्लान की जरुरत पड़ेगी।  जैसे कि दूकान का चयन किस एरिया में किया जाये, आपके एरिया में कौन सी सब्जी की मांग अधिक है, बेचने के लिए सब्जी खरींदी कंहा से है और कितना पैसों का निवेश करना है इत्यादि।  इन चीज़ों की प्रॉपर प्लानिंग बहुत ही जरुरी होता है।  

सस्ती सब्जी खरीदना

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हर किसी के दिमाग में एक बात होती है कि माल सस्ता कंहा से खरीदा जाए। ऐसा ही सब्जी के बिज़नेस में भी होता है, अगर आप बिज़नेस में फायदा लेना चाहते हैं तो सब्जी का सस्ता मिलना जरुरी है।  क्यों की आपको और चीज़ों के लिए भी पैसा देना पड़ता है जैसे की दूकान का किराया (अगर दूकान आपकी नहीं है तो) और कभी कभी जो सब्जी नहीं बिकती उसको भी आपको बिना बेनिफिट के बेचना पड़ता है। इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प यह है कि अगर आपके आसपास sabji  की खेती होती है तो आप डायरेक्ट किसानो से खरीदकर भी बेच सकते हैं।

आपने अक्सर सब्जी मंडी में देखा होगा कि सब्जी वाले जोर जोर से आवाज़ लगाकर अपनी सब्जी के मूल्य लोगों तक पहुंचाते हैं, यह एक सब्जी बेचने का अच्छा तरीका है।  क्यूंकि सब्जी खरीदने वाला हर किसी से सब्जी के भाव नहीं पूछता।  और जब सस्ते रेट वाली सब्जी की आवाज़ उसके कान तक पहुँचती है तो वह वंही से सब्जी खरीदता है।

दूकान की जगह का चयन (Vegetable Shop Selection)

Vegetable Business के लिए दूकान का सही जगह पर होना बहुत जरुरी होता है। सही जगह का मतलब है ऐसी जगह पर जंहा पर residential area  हो अर्थात काफी लोग रहते हों। इसके अलावा अगर आप सिर्फ सब्जी मंडी में ही अपनी दूकान लगाते हैं तो काफी नहीं है , आप अपने लोकल एरिया में भी अपनी दूकान कागा सकते हैं।

सब्जी खरीदने वाले को फायदा देना

हर खरीददार यही सोचता है कि उसे सब्जी के साथ हरी मिर्च या धनिया फ्री में मिल जाये।  और जो सब्जी विक्रेता ये फायदा अपने कस्टमर को देता है उसके पास वही ग्राहक बाद बार sabji  खरीदने के किये आता है।  इसके अलावा सब्जी का भार सही से करें, कम करने की कोशिश न करें, ऐसा करने से आप अपने रेगुलर ग्राहक खो सकते हैं। 

कम समय तक चलने वाली सब्जी जल्दी बेचें

ऐसी कई सब्जियां होती हैं जो दो या तीन दिन में ही खराब हो सकती हैं जैसे मशरुम, टमाटर, मटर इत्यादि। कोशिश करें की इन सब्जियों को काम फायदे के साथ बेच दें।  ऐसा करने पर आपको भी कोई नुकशान नहीं होगा और ग्राहक को फायदा भी हो जायेगा। 

सब्जी को साफ़ और धोकर रखें

जब ग्राहक दूकान पर सब्जी खरीदने आता है तो सबसे पहले सब्जी की सफाई की और ध्यान देता है।  अगर सब्जी पर धूल होगी या फिर सब्जी साफ़ नहीं होगी तो वह कभी भी सब्जी नहीं खरीदेगा। इसलिए जब भी आप मंडी से सब्जी लाते हैं तो खराब सब्जी को अलग करें और फ्रेश को ही बेचने के लिए रखें। इससे सब्जी फ्रेश दिखेगी और ग्राहक बाद बार आपकी दक्कन से सब्जी खरीदेगा।

Visiting Card

अगर आप अपने Vegetable Business Plan को बढ़ाना चाहते हैं तो विजिटिंग कार्ड जरूर रखें।  जब कोई ग्राहक आपकी दूकान पर सब्जी खरीदने को आता है तो उनमें बाँट दें ऐसा करने से वह आपको अधिक विशेषता देगा। 

Home Delivery Vegetable Business Idea in Hindi

अगर आपकी सेल में कमी आने लगी हो तो Home Delivery Vegetable Business Idea आपके Vegetable business  को बढ़ने में सहायता कर सकता है।  इसके लिए आपको 1 काम करने वाले की जरुरत पड़ेगी, जोकि घर घर जाकर सब्जी पहुंचाए। 

Vegetable Business Investment Idea

वैसे तो किसी भी बिज़नेस का निवेश आपके ऊपर निर्भर करता है , आप business  को बड़े निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं और काम निवेश के साथ भी।  वैसा ही कुछ vegetable के बिज़नेस में भी है। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए बड़े निवेश की जरुरत नहीं होती।  आप इसको 5000 से 10000 के निवेश में भी शुरू कर सकते हैं।

Vegetable Business शुरू करने से पहले आपको सब्जियों के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है।  जैसे कि सब्जी की कौन सी वैरायटी है, कौन सी sabji  कितने समय में खराब होती है इत्यादि | यदि आपको सब्जी की पूरी जानकारी होगी तो आपको बेचने में आसानी होगी।

इस पोस्ट में हमने आपके साथ कुछ Vegetables Business Ideas and Tips in Hindi  साँझा किये हैं।  इन Business  Plan का पालन करके आप अपना अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top
error: Content is protected !!